Move to Jagran APP

मुस्लिम बाहुल्य मेवात में गूंजे भारत माता की जय के नारे, भाजपा के लिए उपजाऊ बनी सियासी जमीन

हरियाणा के मुस्लिम बहुल मेवात क्षेत्र में सियासी जमीन बदल रही है। यहां सीएम मनोहरलाल की जन आशीर्वाद यात्रा से भाजपा के लिए माहौल बदला है। यहां भारत माता की जय के नारे गूंजे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 30 Aug 2019 09:43 AM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 12:26 PM (IST)
मुस्लिम बाहुल्य मेवात में गूंजे भारत माता की जय के नारे, भाजपा के लिए उपजाऊ बनी सियासी जमीन
मुस्लिम बाहुल्य मेवात में गूंजे भारत माता की जय के नारे, भाजपा के लिए उपजाऊ बनी सियासी जमीन

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा के उन क्षेत्रों में भी राजनीतिक तासीर बदल रही है जो कभी अलग राह पर नजर आता था। मुस्लिम बहुल मेवात में बदली राजनीति जमीन का बड़ा सुबूत है वहां भारत माता की जय के नारे। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल की जन आशीर्वाद यात्रा से भाजपा को मेव की सियासी जमीन अब अपने लिए उपजाऊ बनने की उम्‍मीद है। नूंह मुस्लिम बाहुल्य इलाका है। इसे कभी मेवात के नाम से जाना जाता था। अप्रैल 2016 में भाजपा सरकार के मुखिया मनोहर लाल ने मेवात का नाम बदलकर नूंह कर दिया था। मेवात का नाम बदलने के पीछे की अलग ही कहानी है। मानवीय सरोकारों और लोगों के मान-सम्मान से जुड़ी।

loksabha election banner

गठबंधन के कंवर सूरजपाल को छोड़ मेवात में कभी कमल नहीं खिला सकी भाजपा

दिल्ली-एनसीआर में अक्सर बड़ी आपराधिक घटनाएं होने पर मेवातियों पर शक किया जाता था। दरअसल, मेवात कोई स्थान नहीं बल्कि एक क्षेत्र है, जो उत्तर प्रदेश व राजस्थान में भी है। जब भी कोई आपराधिक घटना होती तो हरियाणा में पडऩे वाला मेवात जिला बदनाम होने लगता था। भाजपा ने लोगों की इस पीड़ा को महसूस किया और जिले का नाम बदलकर नूंह रख दिया। सरकार के इस फैसले से मेवातियों का मान-सम्मान सुरक्षित हुआ।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल बृहस्पतिवार को इसी मेव बाहुल्य इलाके में थे। यह इलाका भाजपा के लिए कभी राजनीतिक तौर पर उपजाऊ नहीं रहा, लेकिन मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा में उमड़ी भीड़ और भारत माता की जय के नारों ने भविष्य की तस्वीर पेश करते हुए देर नहीं लगाई। मुस्लिम युवाओं और वृद्धों का जोश देखने लायक था। अक्सर संदेह की दृष्टि से देखे जाने वाले इन मेवातियों ने बड़ी ही शान के साथ भारत माता की जय के नारे लगाए।

जाकिर हुसैन, रईशा खान और नसीम अहमद को भाजपा में लाने में कामयाब रहे सीएम

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 75 पार का लक्ष्य हासिल करने को मुख्यमंत्री मनोहर लाल आजकल जन आशीर्वाद यात्रा पर हैं। नूंह जिला भाजपा के लिए कभी उपजाऊ नहीं रहा। मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा नूंह जिले में भाजपा के लिए खाद का काम कर गई। मुख्यमंत्री जहां भी रुके, मुस्लिम युवाओं, लोगों और बुजुर्ग पुरुष-महिलाओं ने पूरे सम्मान के साथ भारत माता के जयघोष के बीच उनकी अगुवानी की।

-----------------

नूंह के तीनों विधायक भगवा रंग में रंग चुके

नूंह जिले में तीन विधानसभा क्षेत्र पुन्हाना, फिरोजपुर झिरका और नूंह पड़ते हैं। पुन्हाना के विधायक रईशा खान, नूंह के विधायक जाकिर हुसैन और फिरोजपुर झिरका के विधायक नसीम अहमद तीनों ही भगवा रंग में रंग चुके हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल इन तीनों को इनेलो व कांग्रेस छुड़वाकर भाजपा में लेकर आए। इन तीनों का असर भी सीएम की रथयात्रा के दौरान देखने को मिला। मुख्यमंत्री ने भी नूंह जिले के लिए विकास कार्यों की पोटली का मुंह खोलने में देरी नहीं लगाई।

यह भी पढ़ेंं: कृष्ण भक्त विदेशी बाला बनी भारतीय युवक की प्रेम दीवानी, फिर जन्माष्टमी पर उठाया ऐसा कदम


अतीत की अगर बात करें तो महज एक बार हविपा-भाजपा गठबंधन के दौरान स्व. कंवर सूरजपाल तावडू विधानसभा में कड़ी मशक्कत के बाद जीत दर्ज कर पाए थे। तब से भाजपा के लिए यह इलाका सूखा रहा है। अब मुख्यमंत्री की हर क्षेत्र में समान विकास की नीति से जनता-जनार्दन भाजपा के प्रति सकारात्मक हुई है।

यह भी पढ़ें: जंजीरों में बंधी युवती ने किए सनसनीखेज खुलासे, बोली-बड़े घर की लड़की ने धकेला दलदल में

-------------------

कई विकास कार्यों के जरिये सीएम ने लोगों का भरोसा जीतने का काम किया

पुन्हाना के राजकीय महाविद्यालय व उपमंडल अधिकारी (नागरिक) भवन का लोकार्पण, नूंह के लघु सचिवालय परिसर में सर्किट हाउस विस्तार और एमडीए कालोनी में कामकाजी महिला हास्टल के लोकार्पण के जरिये सीएम ने लोगों का भरोसा जीतने का काम किया है। नूंह जिले के तीनों हलकों में कार्यकर्ताओं के साथ-साथ आमजन की मौजूदगी यहां भाजपा के लिए शुभ संकेत है। पुन्हाना विधानसभा क्षेत्र में 18 स्थानों पर, फिरोजपुर झिरका में 10 तथा नूंह विधानसभा क्षेत्र में 13 स्थानों पर हुए कार्यक्रमों ने भाजपा के प्रति आमजन के रुझान का इजहार किया है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.