जेएनएन, झज्जर। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने सपना देखा था कि जम्मू-कश्मीर में भी वही झंडा होना चाहिए जो देश मेंं है। जब भाजपा को संसद में बहुमत मिला तो चुटकी बजाकर 370 को समाप्त कर दिया। लोगों ने कहा कि बवाल मचेगा, लेकिन नहींं हुआ। वहां पाकिस्तान की शह पर होने वाला किसी तरह का मानवाधिकार का उल्लंघन नहींं हो रहा।

राजनाथ सिंह यहां चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोगोंं ने हमेशा देश को हिंदू-मुसलमान के नाम पर लोगो को बांटा। राजनीति देश मेंं सरकार बनाने के नाम पर होनी चाहिए, देश बांटने के नाम पर नहींं। राजनाथ सिंह ने कहा कि राहुल गांधी जनता के बीच खड़े होकर प्रधानमंत्री के बारे में अपशब्दों का इस्तेमाल करते हैंं। 2014 के बाद 2019 में हरियाणा में रिकार्ड जीत दिलाई। कांग्रेस को मुंहतोड़ जवाब दिया। 

रक्षा मंत्री ने कहा कि राफेल विमान हरियाणा के अंबाला एयरफोर्स में रखा जाएगा। राफेल पर ओम लिखने के मामले पर राजनाथ सिंह ने कहा कि राहुल गांधी से पूछना चाहिए क्या आपका नाम लिखना चाहिए। हर समुदाय में ओम के नाम से ही शुरुआत होती है। दशहरेे के दिन मैं हथियार की पूजा करता हूं, तो उससे बड़ा शस्त्र क्या होगा, इसीलिए मैंने अपने देश के हथियार की पूजा की। उन्होंने कहा कि अगर राफेल होता तो बालाकोट नहींं जाना पड़ता, यही भारत की धरती से ही काम हो जाता। 

तेजस में उड़ान पर राजनाथ ने कहा कि सिंगल इंजन होने की वजह मुझे उड़ने से मना कर दिया गया था, लेकिन मैंने कहा कि जब हमारा कैप्टन बैठेगा तो रक्षा मंत्री भी बैठेगा। सुपरसोनिक स्पीड से प्लेन को उड़ाया था। यह एक घंटे में 1800 किलोमीटर की गति से दौड़ सकता है। कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल इसी स्पीड से नीचे आ रहे हैंं। कभी हमने किसी देश पर न तो आक्रमण किया और न ही ऐसी नीयत रखी। हमने वसुधैव कुटुंबकम का संदेश दिया है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि मनोहर लाल ने शासक नहींं सरकार के रूप में काम किया है। राजनाथ सिंह ने कहा, ''मैं यूपी का मुख्यमंत्री रहा, केंद्रीय कृषि मंत्री रहा। उस दौरान जो कार्य मैं नहींं कर पाया वह आपके सीएम यानी मनोहर लाल ने कर दिया।''

रक्षा मंत्री ने कहा कि आज़ादी के 70 वर्ष गुजर जाने के बाद भी हजारों गांवों में बिजली नहीं थी। छह माह में ही गांवों में बिजली पहुंचा दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अटल बिहारी वाजपेयी की सोच को आगे बढ़ा रहे हैं। हर गांव को पक्की सड़क से जोड़ा जा रहा है। एक लाख करोड़ रुपये की राशि इस पर खर्च की जा रही है। आज़ाद भारत के इतिहास में जल शक्ति मिशन के अंतर्गत हर स्तर पर कदम उठाए जा रहे हैंं। अब न किसी क्षेत्र में बाढ़ आएगी और न ही किसी क्षेत्र में सूखे की दिक्कत आएगी। इसके लिए साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई गई है। 

राजनाथ सिंह ने लोगों से पूछा कि जितना पैसा दिल्ली के बैंक से निकलता है वो आपके पास पहुंच रहा है। आगामी एक वर्ष में 2 करोड़ और मकान बनने जा रहे हैंं। 2022 तक एक भी घर ऐसा नहींं बचेगा जिसके सिर पर छत नहींं होगी। रक्षा मंत्री ने कहा कि नीतियों में विवाद हो सकता है, लेकिन मनोहर लाल की नीयत पर कोई सवाल  नहीं उठा सकता। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप