फरीदाबाद, जेएनएन। Haryana Assembly Election 2019: पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) विधानसभा चुनाव में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manoharlal Khattar) को फिर से जीत दिलाने के लिए सोमवार को अपनी पहली रैली करने के लिए आए हैं। इसी के साथ मोदी आज से हरियाणा चुनाव में अपने प्रचार अभियान का शुभारंभ किया है। हरियाणा की औद्योगिक नगरी फरीदाबाद का बल्‍लभगढ़ भाजपा की रैली का गवाह बनने के लिए पूरी तरह सज-धज कर तैयार है। पुलिस के जवान से लेकर स्‍पेशल दस्‍ते ने पूरे इलाके को कवर कर लिया है। सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक ना हो इसलिए एसपीजी इलाके पर पैनी निगाह रखे हुए है। बता दें कि फरीदाबाद के बल्लभगढ़ उपमंडल के सेक्टर 61 में यह विजय संकल्प रैली आयोजित हुई है। 

LIVE UPDATES-

- पीएम मोदी बोले, ईमानदारी और निष्टा से हो रहा हरियाणा का विकास कनेक्टिविटी में दिख रहा है। यातायात एक से बढ़कर एक कनेक्टिविटी की योजना तैयार हो रही हैं। नई रेलवे लाइन, कजीपी, केएमपी हो या मझावली पुल का निर्माण। इस क्षेत्र की हर जरूरत को देखते हुए हजारों करोड़ की योजनाओं को पूरा किया जा रहा है। कनेक्टिविटी का फायदा लोगों व उद्योगों को मिल रहा है। चल रही योजनाएं पूरी होने से हरियाणा की अर्थव्यवस्था बदलेगी। पलवल हो, बल्लभगढ़ हो, फरीदाबाद हो, यातायात और कनेक्टिविटी की एक से बढ़कर एक आधुनिक सुविधाएं यहां तैयार हो रही हैं।

- पीएम मोदी बोले, पहले हरियाणा में सरकारी भर्ती का मतलब होता था- रिश्वतखोरी और युवाओं से लूट। नौकरियों के लिए जितने तरह के खेल होते थे, उन्होंने यहां के कई नेताओं को जेल तक पहुंचाया है। लेकिन ये स्थिति अब बदल चुकी है। पहले जो खर्ची और पर्ची घर-घर की कथा थी। इससे परेशान हरियाणा का हर घर था। वह हरियाणा की बदनामी का कारण था। मनोहर लाल बधाई के पात्र हैं कि इतनी बड़ी बीमारी को ठीक कर दिया है। अब सरकारी नौकरी में युवाओं को भर्ती के लिए किसी के आगे पीछे चक्कर लगाने की जरूरत नहीं।

- पीएम मोदी बोले, आयुष्मान योजना के तहत प्रदेश के 25 हजार गरीब मुफ्त इलाज करा चुके हैं। बीज से लेकर खाद की पूर्ति के लिए सरकार कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। भावांतर योजना का लाभ भी किसानों को मिला है।

- पीएम मोदी बोले, बीते पांच सालों में केंद्र सरकार में जो भी प्रयास हुए हैं, हरियाणा में मनोहर लाल और उनकी टीम ने इसे प्रदेश में लागू करने का काम किया है। हरियाणा में नौ लाख शौचालय बनाए। हर गांव खुले में शौच से मुक्त है। 32 लाख से ज्यादा घर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाए हैं। 2032 तक देश में हर किसी के पास अपना घर हो इसके लिए प्रयास कर रहे हैं। बेटी बचाओ बेटी पढाओ के लिए हरियाणा बधाई का पात्र है।

- पीएम मोदी ने कहा, आप भली-भांति समझते हैं कि पशुओं को खुरपका और मुंहपका की बीमारी से कितना नुकसान होता है। इसके लिए तो इन्हें कहना चाहिए था कि 50 करोड़ पशुओं के टीकाकरण का ये अभियान सफल हो जाएं, लेकिन इसपर भी ये अनाप-शनाप बातें फैला रहे हैं। 

- पीएम मोदी बोले, जो हमारा श्रमिक वर्ग है उसके लिए भी पहली बार सार्थक काम हो रहे हैं। श्रमिक साथियों को जीवन के हर कदम पर जरूरी सुरक्षा मिले, इस पर हमारा जोर है। 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार रुपये की नियमित पेंशन इसी सुरक्षा चक्र का हिस्सा है। 

- उन्‍होंने कहा कि हमने कहा था कि छोटे किसानों, खेत मजदूरों, छोटे व्यापारियों और दुकानदारों को हर महीना पेंशन की सुविधा दी जाएगी। हमने ये भी कहा था कि देश के व्यापारियों और कारोबारियों को राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड को गठन करेंगे। 

- पीएम मोदी बोले, हमारे किसान, हमारे व्यापारी, हमारे श्रमिक साथी, हमारी बहनें, जो देश के विकास का मजबूत स्तंभ हैं, उनको मजबूत करने के लिए भी अनेक कदम उठाए गए हैं। 

 - पीएम मोदी बोले, सरकार बनते ही शहीदों के बच्चों की स्कॉलरशिप को बढ़ाने का फैसला लिया गया। हमारे पुलिस के, केंद्रीय बलों के जवान नक्सलियों और आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हो जाते थे, उनके बच्चों को भी इसके दायरे में लाया गया। 

- पीएम मोदी बोले, देश की राय साफ है, अब सिर्फ विरोध और प्रतिरोध की राजनीति नहीं चलेगी। देश सिर्फ और सिर्फ विकास चाहता है। भाजपा और उसके साथी इसके लिए ईमानदारी से प्रयास कर रहे हैं। भाजपा का संकल्प पत्र, समर्पण का दस्तावेज होता है। हम हर संकल्प को पूरा करने का काम तेजी से कर रहे हैं। 

- पीएम मोदी बोले, ये लोग जमीन से इतना कट चुके हैं कि वास्तविक सच्चाई इन्हें नजर ही नहीं आ रही है। जब तीन तलाक की बात होती थी, तो इन्हें लगता था कि इससे इनकी मुस्लिम वोटबैंक की राजनीति चलेगी और जो मुस्लिम पति हैं वो इससे खुश हो जायेंगे और इनका साथ देंगे। 

- पीएम मोदी बोले, देश में हो रहे हर सुधार और हर परिवर्तन के सामने कांग्रेस और उसके जैसे दल दीवार बनकर खड़े हो जाते हैं। आपने देखा है कि कैसे तीन तलाक के खिलाफ कानून को इन लोगों ने हर बार रोका, हर तरह के बहाने बनाकर रोका। 

- पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस और उसके जैसे दलों की करनी कैसी रही है, इसका जीता जागता सबूत वन रैंक वन पेंशन रहा है। ये लोग आपसे झूठ बोलते रहे लेकिन वन रैंक वन पेंशन लागू नहीं किया। आज न ये सिर्फ सच्चाई है बल्कि हरियाणा के भी करीब-करीब दो लाख पूर्व फौजियों को इसका लाभ मिल चुका है। 

- पीएम मोदी ने कहा कि ये कितना भी विरोध करें, कितनी ही साजिशें करें, राष्ट्रीय सुरक्षा और सेना के सशक्तिकरण के लिए भाजपा प्रतिबद्ध है और हम लगातार उसे गति दे रहे हैं। हमारे अपने तेजस लड़ाकू विमान को इन लोगों ने डिब्बे में बंद करने की तैयारी कर ली थी। लेकिन हमारी सरकार ने सारी रुकावटों को दूर करके, तेजस की उड़ान को नए पंख लगाए। आज तेजस भारतीय वायुसेना की शान बन रहा है। 

- पीएम मोदी बोले, राफेल विमान को लेकर इन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान कैसी हायतौबा मचाई थी। इन लोगों ने पूरा जोर लगा दिया था कि ये विमान समझौता रद्द हो जाए, भारत में नया लड़ाकू विमान न आने पाए। लेकिन इन लोगों की तमाम कोशिशों के बावजूद भारत को पहला राफेल विमान सौंपा जा चुका है।

 - पीएम मोदी ने कहा कि ये मोदी है जिसने 370 को हटा कर चार-चार पीढ़ी से मेरे उन वाल्मीकि भाइयों और बहनों पर जुल्म होते थे उसको एक झटके से चार पीढ़ी के अन्याय को मैंने खत्म कर दिया है। 

- पीएम मोदी बोले, कांग्रेस और उसके जैसे दल ये नहीं कर सकते क्योंकि ये घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं वो सिर्फ सतही हैं। वोटबैंक की राजनीति को जिंदा रखने का उनका विफल प्रयास है। सिर्फ विरोध इनकी आदत बन गई है, यही उनकी परंपरा और तरीके हैं। 

- पीएम मोदी बोले, बनारस की जनता ने मुझे भरपूर दिया है, संत रविदास की भूमि है। क्या कारण था कि अब तक जो जीतते रहे, उन्होंने संत रविदास का मंदिर भी नहीं बनाया। मोदी आया है तो वहां संत रविदास का स्मारक बन रहा है। 

- पीएम मोदी ने कहा, मैं इन लोगों को चुनौती देता हूं कि यदि हिम्मत है तो स्पष्टता के साथ हरियाणा के सामने आए और बताएं कि अगर ये चुनाव जीतकर के आएंगे तो 370 और 35 A वापस लाएंगे। लोकसभा चुनाव तक अपने मेनिफेस्टों में लिखें कि हम 370  वापस लाएंगे। 

- पीएम मोदी ने कहा कि आज नया भारत ठान चुका है कि उसे अतीत के अनावश्यक बंधनों में बंधकर नहीं रहना है। आज नया भारत अपने वर्तमान को मजबूत तो कर ही रहा है, खुद को भविष्य के लिए भी तैयार कर रहा है। 5 अगस्त को भाजपा-एनडीए सरकार ने एक अभूतपूर्व फैसला लिया, जिसके बारे में सोचना तक पहले असंभव लगता था।

 - पीएम मोदी बोले, आज पूरा देश ये भी देख रहा है कि जिनके हितों पर इस फैसले से चोट हुई है, वो सदमे में हैं और  तिलमिलाए हुए हैं। ये लोग इस फैसले पर सवाल उठा रहे हैं, विदेशों में जाकर मदद मांग रहे हैं। 

- पीएम मोदी बोले, ये हरियाणा और पूरे देश की भावना थी कि जम्मू-कश्मीर को अलगाव और हिंसा से निकालकर, सद्भाव और सशक्तिकरण की तरफ ले जाया जाए। आज जम्मू कश्मीर और लद्दाख, विकास और विश्वास के एक नए रास्ते पर चल पड़े हैं। 

- पीएम मोदी ने कहा कि ये इस धरती और यहां के लोगों का सहयोग और समर्थन है जिन्होंने मनोहर लाल जी और उनकी टीम को ताकत दी है। आपका यही आशीर्वाद हमें लोकसभा चुनाव के दौरान भी मिला है। 

- पीएम मोदी ने कहा, आज आप देख रहे हैं कि कैसे दुनिया के नेता आज भारत के साथ खड़े होने के लिए आतुर नजर आता है। आपने जो जनादेश दिया है, उससे दुनिया में संदेश है कि अब भारत का समाज बंटा हुआ नहीं है, बल्कि एकजुट होकर विकास और विश्वास की नीति के साथ खड़ा है।

- पीएम मोदी ने कहा, जो तब मुझसे कैप्टन को लेकर सवाल करते थे, वो आज अपनी बिखरी टीम को ही समेटने में एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। वो खुद को जितना समेटने की कोशिश कर रहे हैं, उतना ही बिखरते जा रहे हैं। 

- पीएम मोदी ने कहा, 5 वर्ष पहले जब मैं हरियाणा में भाजपा सरकार बनाने की बात करता था तो विरोधी दल के नेता पूछ रहे थे कि मोदी जी बताओ तुम्हारा कप्तान कौन है? तब मेरा जवाब था कि हरियाणा की जनता का आशीर्वाद मिले तो हरियाणा को एक मजबूत कप्तान भी मिलेगा और अकेला कप्तान ही नहीं मजबूत टीम भी मिलेगी। 

 - पीएम मोदी बोले, जब मैं आपके बीच हरियाणा में आता हूं, तो मुझे लगता है कि मैं अपने घर में आया हूं। यहां का विकास और यहां के लोगों के जीवन में बदलाव हमेशा मेरी प्राथमिकता रही है।

राजा बल्लू की नगरी से जोड़ते हुए शुरू किया भाषण

जब भी हरियाणा आता हूं तो अलग भावना उमड़ने लग जाती है।

यहां का विकास व लोगों के जीवन में बदलाव मेरी प्राथमिकता रही है।

-प्रधानमंत्री का संबोधन शुरू

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हेलीकॉप्टर रैली स्थल के ऊपर पहुंचा। लोगों में दिख रहा उत्साह।

-पीएम ने हाथ हिलाकर किया अभिवादन।

-लग रहे भारत माता के जयकारे

-किसी भी समय प्रधानमंत्री पहुंच सकते हैं रैली स्थल पर।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विजय संकल्प रैली स्थल लोगों से खचाखच भरा हुआ है।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की झलक देखने के लिए लोग बेताब हैं।

-रैली के संयोजक केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर अन्य नेताओं, पुलिस अधिकारियों के संग मंच व रैली - स्थल का जायजा ले रहे हैं। बीच-बीच में वे हाथ हिलाकर व हाथ जोड़कर लोगों का अभिवादन भी कर रहे हैं। स्थानीय नेताओं ने लोगों को संबोधित करना शुरू कर दिया है।

-अब मंच पर मंच पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, मेयर सुमन बाला सहित बड़खल प्रत्याशी सीमा त्रिखा, बल्लभगढ़ प्रत्याशी मूल चंद शर्मा, फरीदाबाद प्रत्याशी नरेंद्र गुप्ता, हथीन से प्रवीण डागर, नूंह से जाकिर हुसैन, तिगांव से राजेश नागर, पलवल से दीपक मंगला, पुन्हाना से नोक्षम चौधरी, पृथला से सोहन पाल, बादशाहपुर से मनीष यादव पहुंच चुके हैं।

पीएम की रैली बल्‍लभगढ़ में करने का यह है कारण

बल्‍लभगढ़ में पीएम की रैली से ऐसा माना जा रहा है कि फरीदाबाद जिले की 6, पलवल व मेवात से 3-3 एवं गुरुग्राम जिले की 3 विधानसभा सीटों पर इसका सीधा प्रभाव पड़ेगाद्य क्षेत्रों में भाजपा प्रत्याशियों को मोदी का आशीर्वाद मिलेगा।

इसके बाद राज्‍य में पीएम की तीन अन्‍य रैलियां भी हैं प्रस्‍तावित

मोदी की बल्लभगढ़ में पहली रैली के बाद राज्य में तीन और अतिरिक्‍त रैलियां प्रस्तावित हैं। 15 अक्टूबर को चरखी दादरी और कुरुक्षेत्र के थानेसर में रैली है। वहीं इसके बाद 18 अक्टूबर को हिसार में रैली करे प्रत्‍याशियों को जिताने का आशीर्वाद मांगेगे। हालांकि सीएम खट्टर अपने चुनावी कार्यक्रमों की वजह से इस रैली में उपस्थित नहीं रह पाएंगे।

इन 15 सीटों पर भाजपा को मिलेगा फायदा

जानिए इन सीटों पर उम्‍मीदवार के नाम

  1. फरीदाबाद-नरेंद्र गुप्ता
  2. पृथला-सोहनपाल छोकर
  3. बल्लभगढ़- मूलचंद शर्मा
  4. तिगांव-राजेश नागर
  5. बड़खल-सीमा त्रिखा
  6. एनआइटी-नगेंद्र भड़ाना
  7. पलवल-दीपक मंगला
  8. होडल- जगदीश नायर
  9. हथीन -प्रवीण डागर
  10. नूंह- जाकिर हुसैन
  11. फिरोजपुर झिरका- नसीम अहमद
  12. पुन्हाना- नौक्षम चौधरी
  13. बादशाहपुर- मनीष यादव
  14. गुरुग्राम- सुधीर सिंगला
  15. सोहना- संजय सिंह

 

Posted By: Prateek Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप