Move to Jagran APP

Rahul Gandhi Nuh Rally: राफेल पर बोले राहुल गांधी, पूजा दिखाएंगे या फिर कुछ और भी

Rahul Gandhi in Nuh Rally पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार की गलत नीतियों की वजह से देश की अर्थव्यवस्था की धज्जियां उड़ चुकी हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 03:04 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 04:45 PM (IST)
Rahul Gandhi Nuh Rally: राफेल पर बोले राहुल गांधी, पूजा दिखाएंगे या फिर कुछ और भी
Rahul Gandhi Nuh Rally: राफेल पर बोले राहुल गांधी, पूजा दिखाएंगे या फिर कुछ और भी

नूहं [सत्येंद्र सिंह]। महाराष्ट्र के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को नूहं से हरियाणा में अपनी पार्टी के चुनाव प्रचार का आगाज किया। राहुल ने एक-एक करके उन तमाम मुद्दों को फिर से धार दी, जिन्हें वह लोकसभा चुनाव के दौरान उठाते रहे हैं। उनके निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल दोनों रहे। राफेल, अर्थव्यवस्था व बेरोजगारी को लेकर उन्होंने तीखे व्यंग्य व कटाक्ष किए। सत्ता में आने पर किसानों की कर्ज माफी का वादा किया।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां फरीदाबाद में धारा 370 पर राहुल व कांग्रेस की घेराबंदी करते रहे वहीं राहुल ने मेवात की धरती पर इसका जिक्र तक नहीं किया। राहुल ने देश व प्रदेश की बिगड़ी अर्थव्यवस्था के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार की तीखी आलोचना की और नोटबंदी, जीएसटी व कुप्रबंधन को इसकी वजह बताया।

राफेल का किया जिक्र

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा की गई राफेल की पूजा राहुल गांधी की जुबान पर आ ही गई। यह अलग बात रही कि वह सीधे इसका विरोध करने के बजाए सिर्फ इतना ही कह पाए कि मीडिया कहीं राफेल की पूजा दिखा रहा है कहीं कुछ और बातें। 

जनता के सामने नहीं लाये जा रहे आंकड़े

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि तेजी से बढ़ती बेरोजगारी, देश व प्रदेश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था, किसानों व गरीबों से जुड़े मुद्दे सामने नहीं लाए जा रहे हैं। उन्होंने मोदी व मनोहर पर झूठे वादे करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मोदी हर दसवें दिन मन की बात करते हैं जबकि हम काम की बात करते हैं हालांकि राहुल ने कुछ देर बाद ही गंभीरता तोड़ते हुए मुस्कुरा कर खुद भी यह कह दिया कि मेवात की चारों मांगो को पूरी करने का वादा करने के बाद अब वह भी अपने मन की बात करते हैं। 

राहुल ने किया भीड़ से सवाल

रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पहले नोटबंदी की मार फिर जीएसटी की मार से अर्थव्यवस्था खराब हुई। भीड़ से उन्होंने पूछा कि कोई यहां है जो कहे कि जीएसटी से फायदा हुआ है। इससे केवल हिंदुस्तान के 15-20 अमीर लोगों को फायदा हुआ है। वही लोग जीएसटी चाहते हैं।  पीएम मोदी से सवाल पूछने के अंदाज में राहुल ने कहा कि अगर आप खुद को देशभक्त कहते हो तो पब्लिक सेक्टर की कंपनियों को क्यों अपने अरबपति मित्रों को बेच रहे हो। 

40 साल में सबसे ज्यादा आज बेरोजगार हैं लोग

उन्होंने कहा कि हरियाणा में चुनाव है। यहां की अर्थव्यवस्था बहुत मजबूत थी। किसानों को जो MSP भी मिलती थी, उसको सब जानते हैं। मोदी कहते हैं 70 साल में क्या किया? मोदी जी 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी आज है। यह बेरोजगारी आपने बढ़ाई है। नोटबंदी और जीएसटी लागू करके। मैं जो कहता हूं वह करता हूं। मेवात के लिए के लिए आज किए वादे भी पूरे करेंगे। राहुल ने अपनी न्याय योजना का फिर से जिक्र किया।

मेवात विकास बोर्ड में आरक्षण का वादा

इससे पहले  रैली को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुमरी सैलजा ने कहा कि भाजपा सरकार ने हरियाणा को कुछ भी नहीं दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ने मेवाल के लोगों की उपेक्षा की। रैली को संबोधित करते हुए कुमारी सैलजा ने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार आयी तो मेवात विकास बोर्ड में यहां के लोगों को 50 फीसद आरक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने 5 साल में कुछ भी नहीं किया। यही वजह है कि अपने घोषणापत्र में उपलब्धि नहीं दिखा पाए। सैलजा ने नूंह के लोगों से वादा किया कि अगर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो मेवात के लिए बेहतर काम किया जाएगा।

भाजपा पर नफरत फैलाने का आरोप

उधर, पूर्व मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता कैप्टन अजय यादव ने आरोप लगाया कि हरियाणा में भाजपा ने भाईचारा बिगाड़ा। एक तरफ हमारी आजादी की लडाई लड़ने वाली कांग्रेस है, वहीं दूसरी ओर नफरत फैलाने वाली पार्टी। 

राहुल गांधी से पहले रैली को संबोधित करते हुए पूर्व सांसद और भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र हुड्डा ने प्रदेश की भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा। दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि सीएम मनोहर लाल ने प्रदेश के युवाओं को बेरोजहार करने का काम किया। भाजपा ने घमंड में 75 पार सीटें हासिल करने का नारा दिया।

नूंह में अर्थव्यवस्था और बेरोजगारी पर केंद्रित रहा राहुल गांधी का भाषण, जानें- 10 प्रमुख बातें

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पड़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.