नूंह/फरीदाबाद, जेएनएन। Haryana assembly election 2019: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के मद्देजनर आगामी 21 अक्टूबर को राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर होने वाले मतदान के मद्देनजर चुनाव प्रचार ने तेजी पकड़ ली है। चुनाव प्रचार की कड़ी में सोमवार (14 अक्टूबर) का दिन अहम है, क्योंकि जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़ में रैली संबोधित करेंगे, वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ व दिग्गज नेता राहुल गांधी ( Congress leader Rahul Gandhi) नूंह जिले में जनसभा में अपने प्रत्याशियों के लिए वोट मांगेंगे।  

गौरतलब है कि कुल चार रैलियों की कड़ी में फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में सोमवार को होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह पहली रैली है। इस रैली का असर राज्य की डेढ़ दर्जन विधानसभा सीटों पर पड़ने वाला है। फरीदाबाद के साथ गुरुग्राम लोकसभा सीट तक मोदी की रैली के असर से प्रभावित रहेगी।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मुस्लिम बाहुल्य नूंह में दोपहर बाद तीन बजे रैली करेंगे। राहुल गांधी का यह पहला हरियाणा दौरा होगा। यह रैली मोदी की रैली के बाद हो रही है, इसलिए हो सकता है कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री द्वारा उठाए गए मुद्दों का जवाब दें। वहीं नूंह की रैली में राहुल गांधी तीन तलाक व माब लिंचिंग जैसे मामलों को उठा सकते हैं।

लगभग एक ही समय होंगी मोदी-राहुल की रैलियां, वार-पलटवार तय

सोमवार को मोदी ब्रज क्षेत्र बल्लभगढ़ में तो राहुल मेवात के नूंह में रैलियां करेंगे। हालांकि दोनों की रैलियों का समय एक ही है इसलिए यह माना जा रहा है कि दोनों एक-दूसरे के शब्द बाणों का जबाव अपनी इन रैलियों में नहीं दे पाएंगे। उलट एक-दूसरे पर सवाल अवश्य दाग सकते हैं। राहुल मेवात के पिछड़ेपन का मुद्दा उठा सकते हैं तो मोदी फरीदाबाद के औद्योगिक विकास और खोए हुए स्वरूप को वापस दिलाए जाने संबंधी भाजपा सरकार की उपलब्धियों को गिना सकते हैं। बता दें, मोदी गत विधानसभा चुनाव में 6 अक्टूबर 2014 को फरीदाबाद के दशहरा मैदान में रैली को संबोधित करने आए थे। तब उन्होंने फरीदाबाद की जनता को यह आश्वासन दिया था कि राज्य में भी केंद्र की तरह भाजपा सरकार बनी तो औद्योगिक नगरी का खोया स्वरूप वापस लौटाया जाएगा।

गौरतलब है कि हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी ने वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में पहली बार अपने बल पर 90 में से 47 सीटें जीतकर राज्य में सरकार बनाई थी। यह एक तरह से एतिहासिक जीत थी, क्योंकि हरियाणा में पहली बार भाजपा की सरकार बनी। हरियाणा  भाजपा एक बार फिर सत्ता में वापसी को बेकरार है।

PM Modi's rally in Faridabad : 'मनो-रथ' को 75 पार लगाने आएंगे PM, यहां पढ़ें- रैली से जुड़ी हर बात

PM Modi to Address rally in Faridabad: रैली की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 3500 पुलिसकर्मी तैनात

दिल्ली कांग्रेस प्रभारी PC चाको की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हुईं पूर्व AAP विधायक अलका लांबा

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप