Move to Jagran APP

मोदी-शाह की रैली का असर, दक्षिण हरियाणा व सोनीपत की 18 सीटों पर बड़े फायदे में BJP

Haryana Assembly Election 2019 14 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 16 अक्टूबर को राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रैलियों के बाद भाजपा की छह सीटों पर मजबूती बढ़ी है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 04:41 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 04:46 PM (IST)
मोदी-शाह की रैली का असर, दक्षिण हरियाणा व सोनीपत की 18 सीटों पर बड़े फायदे में BJP
मोदी-शाह की रैली का असर, दक्षिण हरियाणा व सोनीपत की 18 सीटों पर बड़े फायदे में BJP

फरीदाबाद [बिजेंद्र बंसल]। Haryana Assembly Election 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह की रैलियों के बाद दक्षिण हरियाणा की 23 और 6 सोनीपत जिला की विधानसभा सीटों पर भाजपा का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। एक सीट को छोड़कर बाकी सभी सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच ही मुख्य मुकाबला है। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35ए हटाए जाने का मुद्दा भी इन सीटों पर लोकसभा चुनाव की तरह खूब गरमा रहा है। 14 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 16 अक्टूबर को राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रैलियों के बाद भाजपा की छह सीटों पर मजबूती बढ़ी है। मौजूदा स्थिति में भाजपा 18 सीटों पर बढ़त में हैं और 10 सीटों पर कांटे के मुकाबले में हैं जबकि एक सीट पर भाजपा का निर्दलीय प्रत्याशी के साथ मुकाबला है।

loksabha election banner

फरीदाबाद जिला की छह सीटों पर मोदी की रैली के बाद मिली मजबूती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में 14 अक्टूबर को रैली करके गए इसमें दक्षिण हरियाणा के 15 सीटों को फोकस किया गया था। पीएम ने जिन 15 सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में बल्लभगढ़ रैली की उनमें से 12 सीटों पर भाजपा उम्मीदवार बढ़त ले चुके हैं। तीन सीटों पर भाजपा और कांग्रेस का कड़ा मुकाबला है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने 16 अक्टूबर को तिगांव फरीदाबाद क्षेत्र में रैली की, इसके बाद यहां की छह सीटों में से पांच सीटों पर भाजपा काफी फायदे में नजर आ रही है। असल में मोदी-शाह की रैलियों से निकली राष्ट्रवाद की बयार से मतदाता काफी प्रभावित हो रहे हैं।

19 अक्टूबर को रेवाड़ी रैली के बाद बदल जाएगा दो सीटों पर समीकरण

भाजपा के रणनीतिकार मानते हैं कि 19 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रेवाड़ी रैली के बाद महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी सीट पर चुनावी समीकरण बदल जाएंगे। दोनों सीटों पर भाजपा कांग्रेस के मुकाबले काफी बड़ी बढ़ते लेगी। कांग्रेस नेता भी दक्षिण हरियाणा से लेकर सोनीपत जिला तक जमकर प्रचार अभियान में जुटे हैं मगर सोनीपत की तीन सीट, नूंह, पलवल और फरीदाबाद की एक-एक सीट को छोड़ दें तो कांग्रेस कहीं कड़े मुकाबले में भी नहीं है।

मेवात की बंजर भूमि पर भाजपा की खड़ी होगी राजनीतिक फसल

मेवात क्षेत्र में नूंह जिला की तीन और एक-एक सीट गुरुग्राम व पलवल जिला की आती है। नूंह की तीनों सीटों पर इस बार भाजपा सीधे मुकाबले में हैं और दो सीटों पर एकदम आमने-सामने कांटे की टक्कर है। इसी तरह फरीदाबाद की हथीन और गुरुग्राम की सोहना सीट पर भाजपा पूरी तरह मजबूती दिखा रही है। पुन्हाना सीट से भाजपा प्रत्याशी नौक्षम चौधरी निर्दलीय रहीश खान और कांग्रेस के मोहम्मद इलियास के बीच मुकाबला है। इसी तरह नूंह में भाजपा के जाकिर हुसैन और कांग्रेस के आफताब अहमद के बीच तथा फिरोजपुर झिरका में कांग्रेस के मामन खान और भाजपा के नसीम अहमद के बीच मुकाबला है। 2014 में भाजपा इन सीटों पर किसी गिनती में नहीं थी। इस बार यह माना जा रहा है कि भाजपा के लिए मेवात की राजनीतिक तौर बंजर जमीन भी उपजाऊ रहेगी।

Delhi Metro बनाएगा अनूठा हॉल्टिंग स्टेशन, न कोई अंदर जा सकेगा और न बाहर; पढ़ें- फायदे

30 लाख लोगों की लाइफ लाइन Delhi Metro आखिर क्यों दे रही बार-बार दगा?

जिम और डांस करते समय न करें यह गलती, हो सकता है लकवा; जा सकती है जान

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.