Move to Jagran APP

जानें कैसे बना हरियाणा में BJP-JJP सरकार का फार्मूला, मनोहर सीएम तो दुष्‍यंत चौटाला बनेंगे डिप्‍टी सीएम

हरियाणा में अब भाजपा और जेजेपी की सरकार बनेगी। मनोहरलाल मुख्‍यमंत्री बनेंगे और दुष्‍यंत चौटाला उपमुख्‍यमंत्री होंगे। जानें सरकार गठन का यह फार्मूला कैसे बना।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 11:13 AM (IST)Updated: Sun, 27 Oct 2019 08:06 AM (IST)
जानें कैसे बना हरियाणा में BJP-JJP सरकार का फार्मूला, मनोहर सीएम तो दुष्‍यंत चौटाला बनेंगे डिप्‍टी सीएम
जानें कैसे बना हरियाणा में BJP-JJP सरकार का फार्मूला, मनोहर सीएम तो दुष्‍यंत चौटाला बनेंगे डिप्‍टी सीएम

चंडीगढ़, जेएनएन/एएनआइ। Haryana Assembly Election 2019 Result के बाद राज्‍य में सरकार गठन की गुत्‍थी सुलझा गई है। हरियाणा मेें अब BJP-JJP सरकार होगी। मनोहरलाल मुख्‍यमंत्री बनेंगे और जेजेपी विधायक दल के नेता दुष्‍यंत चौटाला उपमुख्‍यमंत्री बनेंगे। इस तरह राज्‍य में सरकार गठन को लेकर ऊहापोह समाप्‍त हो गई है। भाजपा और जननायक जनता पार्टी (JJP) के बीच देर रात समझौते का ऐलान भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्‍ली में किया। इससे पहले दिनभर घटनाक्रम चलता रहा और कयास लगाए जाते रहे।

loksabha election banner

दिनभर चले घटनाक्रम और कयासबाजी के बाद देर रात अमित शाह ने समझौते का ऐलान किया

इससे पहले दिनभर के घटनाक्रम के बाद केंद्रीय वित्‍त राज्‍यमंत्री अनुराग ठाकुर रात में दुष्‍यंत चौटाला को लेकर अमित शाह के आवास पर पहुंचे। वहां अंदर अमित शाह के अलावा भाजपा के कार्यकारी राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा, हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल और भाजपा के हरियाणा प्रभारी डॉ. अनिल जैन और हरियाणा भाजपा के अध्‍यक्ष सुभाष बराला भी मौजूद थे। वहां दोनों दलों के बीच सरकार गठन को लेकर समझौते को अंतिम रूप दिया गया और इसके बाद अमित शाह ने समझौते का ऐलान किया। इस दौरान दुष्‍यंत चौटाला, सीएम मनोहरलाल, जेपी नड्डा, अनुराग ठाकुर और डॉ. अनिल जैन भी मौजूद थे।

हरियाणा के हित के लिए स्थिर सरकार के गठन का फैसला किया : दुष्‍यंत

इस अवसर पर दुष्‍यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में स्‍थिर सरकार के गठन के लिए जरूरी था कि भाजपा और जेजेपी साथ आएं। मैं इसके लिए भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा के कार्यकारी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा को धन्‍यवाद देता हूं। मेरी पार्टी ने निर्णय किया कि हरियाणा कीे बेहतरी व हित के लिए जरूरी हे कि राज्‍य में स्थिर सरकार हो। इसी कारण दोनों दलो ने साथ मिलकर सरकार बनाने का फैसला किया।

इससे पहले हरियाणा में नई सरकार के गठन को लेकर दिनभर तेज घटनाक्रम चला। सुबह कई निर्दलीय विधायकों ने भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की। सुबह ही भाजपा आलाकमान ने मुख्‍यमत्ंत्री मनोहरलाल को दिल्‍ली बुलाया। मनोहरलाल हैलीकाप्‍टर से दिल्‍ली पहुंचे और केंद्रीय नेताअों से नई सरकार के गठन को लेकर विचार-विमर्श चलता रहा। भाजपा की ओर से जेजेपी को साथ लेने की कवायद चलती रही।

बाद में जननायक जनता पार्टी के विधायकों की बैठक हुई और इसके बाद दुष्‍यंत अपने पिता डॉ. अजय चौटाला से मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे। वहां से लौटने के बाद उन्‍होंने प्रेस कान्‍फ्रेंस की, लेकिन उन्होंने अपने पत्ते नहीं खोले। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जो पार्टी हमारे न्यूनतम साझा कार्यक्रम (Common Minimum Program) से सहमत होगी उसी को समर्थन देंगे। इस तरह दुष्‍यंत ने अपने सभी विकल्‍प खुले होने के संकेत दिए।

इसके तुरंत बाद कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता व पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्‍हाेंने कहा, दुष्‍यंत बाते जो कह रहे हैं वह हमारे घोषणापत्र में भी शामिल हैं। इसके बाद भी उनकी अन्‍य बातें हैं तो उस पर भी विचार करने को तैयार हैं।

नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत करते दुष्‍यंत चौटाला।

दुष्‍यंत ने बताया कि अभी थोड़ी देर पहले पार्टी की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई और इसमें समर्थन के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया गया। इसमें तय किया गया कि न्‍यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार किया जाए और जो पार्टी इसे मानती है उसको समर्थन दिया जाए। उन्‍होंने बताया‍ कि कार्यकारिणी ने उनको (दुष्‍यंत चौटाला) और पार्टी के प्रदेश प्रधान सरदार निशान सिंह को इस बारे में फैसला करने को अधिकृत किया है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जेजेपी में कोई भी राजनीतिक कदम उठाने के लिए राष्ट्रीय कार्यकारिणी पूरी तरह से अधिकृत है। आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने अपने सुझाव रखे। चर्चा के दौरान कई ने कांग्रेस तो कई ने भाजपा के साथ चर्चा कर सरकार बनाने की बात कही।

दुष्‍यंत चौटाला को जेजेपी विधायक दल का नेता चुना गया

दुष्‍यंत चौटाला ने यहां मीडिया से बातचीत में दुष्‍यंत ने कहा कि सरकार बनाने के लिए उस दल को समर्थन देंगे जो हरियाणा के लिए तय हमारे न्‍यूनतम साझा कार्यक्रम को मानेगा। इस कार्यक्रम के तहत हमने हरियाणवी के लिए  नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण का संकल्प लिया था। इसके साथ ही वृद्धावस्था पेंशन पर चौधरी देवीलाल की सोच के बारे को लागू करने वाले दल को जेजेपी अपना समर्थन देगी।

जेजेपी विधायक दल की बैठक के दौरान दुष्‍यंत चौटाला।

यह पूछे जाने पर कि आपकी पार्टी ने भाजपा के खिलाफ चुनाव लड़ा तो ऐसे में अब उसे समर्थन करने पर कैसे विचार कर सकते हैं, तो दुष्‍यंत ने कहा, हमने कांग्रेस के साथ मिलकर तो चुनाव नहीं लड़ा। हमने तो चुनाव कांग्रेस के खिलाफ भी लड़ा।

दुष्यंत ने कहा कि लोग कयास लगा रहे हैं किससे मुलाकात हुई क्या कदम उठाए गए। उन्होंने स्पष्ट किया कि अभी अनौपचारिक तौर पर बात हुई है, लेकिन मुलाकात किसी से नहीं हुई। हम सरकार में भागीदारी भी रखेंगे और अपने एजेंडे पर भी काम करेंगे। युवाओं की ताकत हमें मिली, इसलिए हमारी प्राथमिकता युवा हैं।

नई सरकार के गठन पर भाजपा या कांग्रेस में किसी एक को समर्थन देने के सवाल पर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अभी तक हमने इस मुद्दे पर किसी से बात नहीं की है, क्योंकि राष्ट्रीय कार्यकारिणी के एजेंडे में यह स्पष्ट नहीं था। अब हम अधिकृत हो गए हैं, हम संबंधित लोगों से बात करेंगे। कुछ ही घंटों में या कुछ दिनों में हम इस बारे में तय फैसला कर लेंगे।

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि विधायक दल की बैठक में आज एक प्रस्ताव पारित किया गया कि मैं विधायक दल का नेता हूं। विधायक दल की बैठक में ईश्वर सिंह को उपनेता और अमरजीत ढांडा को मुख्य सचेतक चुना गया। उन्‍होंने कहा कि इसके बाद विधायक दल की बैठक और उसमें पारित प्रस्‍तावों के बारे में डॉ. अजय सिंह चौटाला को जानकारी दी। उन्‍होंने इस पर सहमति दी। डॉ. अजय सिंह चौटाला ने राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी से वर्तमान हालात में पार्टी के रुख के बारे में फैसला लेने का आग्रह किया। इसके बाद राष्‍ट्रीय कार्यक‍ारिणी की बैठक हुई।

समर्थन के लिए हरियाणा की जनता का आभार जताया

इससे पहले बीच दुष्‍यंत चौटाला ने तिहाड़ जेल में पिता डॉ. अजय सिंह चौटाला से मुलाकात की और आगे की रणनीति पर चर्चा की। दुष्‍यंत चौटाला ने विधानसभा चुनाव में समर्थन देने के लिए हरियाणा की जनता को धन्‍यवाद किया और आभार जताया। उन्‍होंने कहा कि जनता ने हमें 15 प्रतिशत से ज्‍यादा वोट दिए। इसके लिए हम आभारी हैं।

हुड्डा ने कहा- दुष्‍यंत के न्‍यूनतम साझा कार्यक्रम कांग्रेस के घोषणा पत्र में भी शामिल

दुष्यंत के प्रेस वार्ता के बाद कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सामने आए और पूरे मामले पर बड़ी बात कही। हुड्डा ने कहा, दुष्‍यंत चौटाला जिस कॉमन मिनिमम प्रोग्राम की बात वह कर रहे हैं वह हमारे घोषणा पत्र में शामिल है। वृद्धावस्था पेंशन या हरियाणवी के लिए 75 फीसद नौकरी में आरक्षण दोनों बातें से हम सहमत हैं। इसके साथ ही यदि उसके पास अन्य सुझाव हैं तो हम उसका भी स्वागत करते हैं। अब यह उनके ऊपर निर्भर है कि वह फैसला करते हैं।

इससे पहले जेजेपी के विधायकों की बैठक में नई सरकार के गठन में पार्टी के रुख पर विचार विमर्श किया गया।  बताया जाता है कि भाजपा जेजेपी को साथ लाना चाहती है और अंदरखाते इसकी कोशिश चुनाव परिणाम के बाद ही शुरू हो गई थी। पहले से ही माना जा रहा था कि यदि जेजेपी राज्‍य में भाजपा के साथ आती है तो दुष्‍यंत चौटाला उपमुख्‍यमंत्री बन सकते हैं।

नई दिल्‍ली में बैठक के दौरान जेजेपी के विधायकों के साथ दुष्‍यंत चौटाला।

भाजपा ने साधा बादल से संपर्क तो बन गई बात

बताया जाता है कि भाजपा प्रभारी डा. अनिल जैन ने सियासी गतिविधियों के बीच पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल से संपर्क साधा। जैन ने बताया कि जननायक जनता पार्टी का समर्थन हासिल करने के लिए हमने प्रकाश सिंह बादल से बात की है। इसके बाद संकेत मिले थे कि जेजेपी संयोजक दुष्यंत चौटाला नई सरकार के गठन में भाजपा के साथ आ सकते हैं। की गई।

अब सरकार का यह होगा गणित

विधानसभा की कुल सीटें - 90

बहुमत चाहिए - 46 सीटें

भाजपा को सीटें - 40

जजपा की सीटें - 10

आजाद विधायक - सात

जजपा और आजाद विधायकों का समर्थन मिला तो भाजपा के पास होगा 57 विधायकों का समर्थन होगा। गोपाल कांडा व अभय चौटाला साथ हुए तो यह संख्या 59 हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें : Haryana Election Result 2019 : दो निर्दलीय MLA के भाजपा के साथ आने की चर्चा, कई और भी संपर्क में

 हमें सत्‍ता का लालच नहीं : अभय चौटाला

सिरसा। ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल करने के बाद अभय सिंह चौटाला ने कहा कि इनेलो ने हमेशा जनता के हितों की लड़ाई लड़ी है। आगे भी हमेशा लड़ते रहेंगे। मल्लेका में प्रधानमंत्री रैली करने आए थे, मैं तो उसी दिन चुनाव जीत गया था। प्रधानमंत्री का रैली में आना भाजपा की कमजोरी थी। ऐलनाबाद की जनता की जीत हुई है। इसके लिए मैं हमेशा आभारी रहूंगा। प्रदेश में स्पष्ट बहुमत किसी पार्टी को नहीं मिलेगा। यह मैंने चुनाव से पहले ही बता दिया था। हम कहां जाना है यह फैसला पार्टी के सीनियर लीडर लेंगे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: Haryana Election Result 2019 LIVE Updates CM मनोहर खुद जीते पर 7 मंत्री हारे, BJP 40 व Congress 31 सीटों पर आगे, JJP 10


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.