Move to Jagran APP

कांग्रेस ने मजबूत उम्मीदवारों के चयन के लिए की माथापच्ची, सात घंटे चली स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने जिताऊ और मजबूत उम्मीदवारों का पैनल तैयार कर लिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 29 Sep 2019 10:05 AM (IST)Updated: Sun, 29 Sep 2019 05:22 PM (IST)
कांग्रेस ने मजबूत उम्मीदवारों के चयन के लिए की माथापच्ची, सात घंटे चली स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक
कांग्रेस ने मजबूत उम्मीदवारों के चयन के लिए की माथापच्ची, सात घंटे चली स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक

जेएनएन, नई दिल्ली। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने जिताऊ और मजबूत उम्मीदवारों का पैनल तैयार किया। कांग्रेस अपने 17 मौजूदा विधायकों को पहले ही टिकट देने की संस्तुति कर चुकी है। अब बकाया 73 सीटों पर कांग्रेस को करीब 1100 आवेदनों में से तीन नाम के पैनल तैयार करने हैं। गत दोपहर 12.50 पर 15 गुरुद्वारा रकाबगंज रोड स्थित पार्टी के कार्यालय में शुरू हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में मधुसूदन मिस्त्री सहित प्रदेश प्रभारी राष्ट्रीय महासचिव गुलाम नबी आजाद ने भी पूरे समय हिस्सा लिया।

loksabha election banner

बैठक में प्रदेश की तरफ से प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी शामिल हुए। हालांकि कुमारी सैलजा दोपहर बाद 4 बजे बैठक छोड़कर चली गईं, लेकिन बाद में वे देर शाम आठ बजे बैठक खत्म होने से पहले वापस लौटीं। सैलजा ने बताया कि कांग्रेस मजबूत उम्मीदवारों का चयन करेगी। जमीनी स्तर पर कांग्रेस के उम्मीदवार भाजपा को मात देने के लिए तैयार हैं। एक सीट पर कई उम्मीदवार होने से चयन प्रक्रिया में समय लग रहा है।

सैलजा के अनुसार 90 सीटों पर सभी जाति, वर्ग और क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को समायोजित किया जाएगा। सैलजा ने कहा कि इस बार जीत की सुनिश्चतता वाले उम्मीदवारों को ही मैदान में उतारा जाएगा। उन्होंने बताया कि स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक रविवार सुबह 10.30 बजे फिर शुरू होगी। इसके बाद 30 तारीख को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रत्याशियों की सूची जारी की जाएगी।

उन्होंने यह नहीं बताया कि पार्टी एक ही सूची में सभी नाम जारी करेगी या फिर दो चरणों में, मगर इतना जरूर कहा कि अब समय काफी कम है, इसलिए पार्टी उम्मीदवारों की जल्द से जल्द घोषणा की जाएगी। कुमारी सैलजा ने कहा कि भाजपा में तो परिवारवाद को लेकर जंग छिड़ी हुई है मगर उनकी पार्टी में एक परिवार से एक टिकट के मुद्दे पर आम सहमति से निर्णय लिया जाएगा। इस बैठक में कांग्रेस नेता देवेंद्र यादव, दीपादास मुंशी भी रहे।

भाजपा की सूची पर रहेगी कांग्रेस की नजर

भारतीय जनता पार्टी की रविवार देर शमा तक केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक चलेगी। इसके बाद संभवतया रविवार देर रात ही उम्मीदवारों की घोषणा किए जाने की संभावना है। कांग्रेस भी भाजपा के उम्मीदवारों की सूची पर नजर रखेगी। कांग्रेस के सूत्र बताते हैं कि भाजपा की सूची के आधार पर भी पार्टी जाति, क्षेत्र के हिसाब से अपने कुछ उम्मीदवार बदलाव कर सकती है। इसलिए पार्टी ने भाजपा से एक दिन बाद ही केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक रखी है।

कांग्रेस वाररूम की जानकारी लेने को अटकी रही दावेदारों की सांसें

बेशक इस बार कांग्रेस के टिकटार्थियों का इतना जोर नहीं है मगर बावजूद इसके कई टिकटार्थी पार्टी के 15 जीआरजी रोड स्थित वाररूम के चक्कर काटते रहे। इसी वाररूम में पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक चली। कई दावेदार तो वाररूम से अंदर की जानकारी जुटाने में भी लगे रहे। पूर्व सीएम वाररूम से बैठक खत्म होने के बाद सीधे अपने समर्थकों के बीच गए। हालांकि वहां हुड्डा ने खुलकर कोई जानकारी नहीं दी।

हर सीट पर पार्टी हित देख रही हैं सैलजा

कांग्रेस की गुटबाजी बेशक अभी तक खत्म नहीं हुई है मगर प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा पार्टी के बड़े नेताओं की व्यक्तिगत रुचि सहित पसंद-नापसंद को दरकिनार कर सिर्फ पार्टी हित देख रही हैं। सूत्र बताते हैं कि सैलजा ने कई सीटों पर पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा को आंकड़ों के आधार पर घेरा भी। पार्टी नेताओं में यह चर्चा भी रही कि रोहतक, सोनीपत, झज्जर के अलावा अन्य जिलों के टिकटों के बारे में सैलजा के पास संबंधित क्षेत्र के नेताओं द्वारा दिया गया होमवर्क था। इसी के आधार पर स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में सैलजा ने हुड्डा के अलावा अन्य नेताओं के समर्थकों की भी पैरवी की।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.