Move to Jagran APP

BJP मेंं दावेदारों के नाम Shortlist, 25 सीटों के पैनल तैयार, 17 उम्मीदवारों के नाम तय

हरियाणा भाजपा में टिकटों की मारामारी के बीच जीतने वाले उम्मीदवारों के नाम पर मंथन शुरू हो गया है। 17 उम्मीदवारों के नाम लगभग तय हो गए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 10:44 AM (IST)Updated: Sat, 21 Sep 2019 05:34 PM (IST)
BJP मेंं दावेदारों के नाम Shortlist, 25 सीटों के पैनल तैयार, 17 उम्मीदवारों के नाम तय
BJP मेंं दावेदारों के नाम Shortlist, 25 सीटों के पैनल तैयार, 17 उम्मीदवारों के नाम तय

चंडीगढ़ [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा भाजपा में टिकटों की मारामारी के बीच जीतने वाले उम्मीदवारों के नाम पर मंथन शुरू हो गया है। भाजपा किसी भी ऐसे चेहरे को टिकट नहीं देगी, जिसकी जीत में जरा भी संदेह है। प्रत्येक सीट पर कांग्रेस, जननायक जनता पार्टी, इनेलो और आम आदमी पार्टी के संभावित उम्मीदवारों को ध्यान में रखकर भाजपा अपने संभावित प्रत्याशियों के नाम तय कर रही है।

prime article banner

हरियाणा भाजपा के प्रभारी डॉ. अनिल जैन, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला और प्रांतीय संगठन महामंत्री सुरेश भट्ट की मौजूदगी में कई घंटे चली मैराथन बैठक में सभी 90 सीटों पर आए फीडबैक पर चर्चा की गई। बैठक में तमाम तरह की एजेंसियों से मिले फीडबैक को सामने रखकर बातचीत हुई।

बैठक में 25 विधानसभा सीटें ऐसी हैैं, जिन पर तीन-तीन संभावित प्रत्याशियों के पैनल तैयार कर लिए गए हैैं। इनमें 17 विधानसभा सीटों पर पार्टी को अपने उम्मीदवारों को लेकर किसी तरह का असमंजस नहीं है। इन सीटों में पंचकूला, अंबाला छावनी, अंबाला शहर, मुलाना, जगाधरी, यमुनानगर, रादौर, लाडवा, शाहाबाद मारकंडा, थानेसर, करनाल, घरौंडा, पानीपत शहर, इसराना, राई, जींद और टोहाना शामिल हैैं।

करनाल और टोहाना दो सीटें ऐसी हैैं, जहां सिंगल नाम का पैनल तैयार हुआ है। करनाल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल चुनाव लड़ेंगे, जबकि टोहाना में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला दोबारा चुनावी रण में उतरेंगे। बाकी 15 सीटें ऐसी हैैं, जहां मौजूदा विधायकों को टिकट मिल सकते हैै। वहीं दो अन्य सीटों पर मौजूदा विधायकों के नाम पैनल में दूसरे और तीसरे नंबर पर हैैं। हर सीट पर तीन-तीन संभावित दावेदारों के नामों का पैनल बना है।

दो दर्जन सीटों पर दोबारा फीडबैक लेगी भाजपा

हरियाणा की कोई विधानसभा सीट ऐसी नहीं है, जिस पर 10 से 20 तक दावेदार हैैं। बैठक के पहले चरण में इस लिस्ट को छोटा कर तीन से पांच नामों तक लाया गया। 65 सीटें ऐसी हैैं, जहां तीन से पांच दावेदार पार्टी की कसौटी पर परखे जा रहे हैैं। करीब दो दर्जन सीटें ऐसी हैैं, जहां पार्टी ने उन्हें दोबारा से फीडबैक के लिए लंबित रख लिया है। इन सीटों पर कांग्रेस व जननायक जनता पार्टी के संभावित उम्मीदवारों के बारे में जानकारी जुटाने के बाद ही तीन-तीन सदस्यों का पैनल तैयार होगा।

25 सितंबर के बाद जाएंगे पैनल, सांसदों की सिफारिश पर रायशुमारी

भाजपा सूत्रों के अनुसार चुनाव की घोषणा के बाद पार्टी पहला पैनल हाईकमान को 25 सितंबर के बाद मंजूरी के लिए भेजेगी। बैठक में सांसदों द्वारा सुझाए गए संभावित उम्मीदवारों के नाम पर भी मंथन हुआ है, लेकिन यह तय नहीं है कि उन सभी को टिकट मिलेगा, जिनकी पैरवी सांसदों ने की है। ऐसे किसी भी दावेदार को टिकट नहीं मिलेगी, जो पार्टी का पुराना कार्यकर्ता तो है, मगर चुनाव जीतने में संशय है।

टिकट बदलने की स्थिति में प्रतिक्रिया जानना चाह रही भाजपा

भाजपा करीब दो दर्जन उन विधानसभा सीटों पर भी फीडबैक हासिल करने में लगी है, जहां टिकट बदले जाने हैैं। पार्टी ने अपनी टीम से कहा है कि एक ऐसी रिपोर्ट तैयार की जाए, जिसमें इस बात का उल्लेख हो कि टिकट बदलने की स्थिति में किस तरह की प्रतिक्रिया हो सकती है। साथ ही वैकल्पिक उम्मीदवारों के नाम भी फील्ड से मंगवाए गए हैैं। इस रिपोर्ट में यह भी उल्लेख मांगा गया है कि करीब एक माह पहले तक कांग्रेस के जो संभावित उम्मीदवार थे, क्या उन्हें बदला जा रहा है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.