जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तैयारी अंतिम चरण में पहुंच गई है। चुनाव तिथि और शेड्यूल को लेकर जहां चर्चाओं का बाजार गर्म है, वहीं गत दिवस भारतीय चुनाव आयोग की टीम ने हरियाणा निर्वाचन विभाग, मुख्य सचिव, गृह सचिव के साथ-साथ डीसी-एसपी के साथ मैराथन बैठकें की। चुनाव आयोग ने इंतजामों पर संतोष जताते हुए पड़ोसी राज्यों से लगती सीमा पर चौकसी बढ़ाने को कहा है।

विधानसभा चुनाव को लेकर चंडीगढ़ में समीक्षा बैठकों का दौर सुबह साढ़े नौ बजे शुरू हुआ जो शाम करीब सात बजे तक चला। निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ उपचुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना और महानिदेशक (चुनाव खर्च) दिलीप शर्मा के सामने सबसे पहले राज्य पुलिस के नोडल अफसरों ने सुरक्षा इंतजामों की प्रेजेंटेशन दी और फिर मंडलायुक्तों, डीसी-एसपी ने चुनाव इंतजामों के बारे में बताया। बुधवार सायं आयोग की टीम ने मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा और गृह सचिव नवराज संधू के साथ अलग से बैठक कर चुनाव तैयारी को अंतिम रूप दिया।

बैठक में निर्णय लिया गया कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए बूथ स्तर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र पर विशेष प्रबंध किए जाएंगे। उम्मीदवारों के खर्च पर नजर रखते हुए दस फीसद से अधिक बूथों की वेब कॉस्टिंग कराई जाएगी।

निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने पड़ोसी राज्यों के साथ लगते जिलों में नाका बढ़ाने के निर्देश दिए, ताकि असामाजिक तत्व प्रदेश में न आ सकें। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि महिला मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। फरीदाबाद, मेवात, पलवल, जींद, सिरसा, यमुनानगर और पंचकूला जिलों में महिला वोटरों की संख्या बढ़ाने के लिए संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी महिलाओं को वोट बनवाने के लिए प्रेरित करेंगे।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और विधानसभा चुनाव के लिए राज्य नोडल अधिकारी नवदीप सिंह विर्क ने विधानसभा चुनावों के लिए प्रस्तुति दी। उन्होंने बताया कि चुनाव को लेकर प्रदेश में 258 नाके चालू किए गए हैं। इस दौरान 38 हथियार जब्त कर 40 हजार 862 आर्म्ड लाइसेंस जमा कराए गए हैं। 156 असामाजिक तत्वों को को गिरफ्तार किया गया है। पड़ोसी राज्यों के साथ लगते इलाकों में 268 नाके लगाए जाएंगे।

दीपावली से पहले विधानसभा चुनाव : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को पूरा हो जाएगा। उम्मीद है कि चुनाव आयोग दीपावली से पहले विधानसभा चुनाव करा लेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वीरवार को झारखंड में कार्यक्रम है। चुनाव आयोग 13 से 16 सितंबर के बीच कभी भी चुनावी शेड्यूल जारी कर सकता है जिसके बाद आचार संहिता लग जाएगी। उन्होंने कहा कि चूंकि आचार संहिता लगने वाली है, इसलिए सरकारी तौर पर वह पत्रकारों से अंतिम बार रू-ब-रू हो रहे हैं। हालांकि सियासी तौर पर प्रेस कान्फ्रेंस होती रहेंगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप