रेवाड़ी, जागरण संवाददाता। Haryana assembly election 2019: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर चुनाव प्रचार के अंतिम दिन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रेवाड़ी में जिला सचिवालय के निकट स्थित हुड्डा ग्राउंड में आयोजित 'विजय संकल्प रैली' को संबोधित किया। इस दौरान पीएम के निशाने पर कांग्रेस ही रही, जिसकी उन्होंने जमकर खबर ली।

कश्मीर में सिर्फ कुछ ही परिवारों की चिंता की गई

पीएम मोदी ने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कहा कि कश्मीर में सालों से खास परिवारों की ही चिंता की गई और अलगाववाद को बल दिया गया, जिससे समस्या बढ़ती गई। ऐसे में दिल्ली दुर्बल हुई तो कश्मीरी पंडितों को डरा दिया गया। 

अनुच्छेद 370 हटाने का विरोध करने वालों को सजा दो

रैली में उमड़ी भीड़ को देखकर मोदी ने कहा कि भाइयों-बहनों आपने मुझे आंख बंद करने के लिए नहीं बिठाया और न ही मौज-मस्ती के लिए बिठाया है। मैं कुर्सी के लिए नहीं, देश के लिए जीता हूं। 125 करोड़ भारतीयों के लिए जीता हूं। उन्होंने कहा कि हमने अनुच्छेद 370 हटाया है तो कांग्रेस का गुस्सा सातवें आसमान पर है। ऐसे लोगों को सजा देनी चाहिए और राजनीति से छुट्टी कर देनी चाहिए।

अनुच्छेद 370 खत्म करके बाबा साहब का संविधान लागू किया

मोदी ने कहा कि कांग्रेस की सरकारें आतंकवादियों से डरती थीं। कश्मीर मसला 70 साल से अटका था। कांग्रेस इसका समाधान नहीं कर पाई। हमने अनुच्छेद 370 को खत्म करके कश्मीर में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर का संविधान लागू किया।

पटेल की वजह से बचा आधा कश्मीर

मोदी ने भीड़ से ही पहले सवाल किया कि 5 अगस्त, 2019 को क्या हुआ था? पहले दिल्ली में बैठी सरकार देश से और कश्मीर से धोखा करती थी। छोटे से पाकिस्तान ने हमारे कश्मीर का आधा हिस्सा छीन लिया। यह तो भला हो पटेल का जो आधा कश्मीर बच गया। जम्मू कश्मीर में 370 टेंपरेरी करके अटका दी गई। संसद में धारा 370 हटाने की बहस हुई। तब कांग्रेस ने 1 साल में इस अनुच्छेद को हटाने का वादा किया था, लेकिन हुआ क्या सारी दुनिया जानती है।

भाजपा शासन में सेना हुई सशक्त 

उन्होंने कहा कि मैं वादा निभाता हूं। साथ ही कहा कि जो हमें डराते थे वह आज डरे हुए नजर आते हैं। आज भारत की सेना सशक्त हुई है। सेना को ढंग के कपड़े तक नहीं मिलते थे। हमने सत्ता में आने के बाद सेनाओं के सशक्तीकरण का बड़ा अभियान चलाया। आज आधुनिक पनडुब्बियां और रफाल जैसा आधुनिक लड़ाकू विमान हमारी सेना का हिस्सा है। तेजस परियोजना को आगे बढ़ाया। दूसरे देशों की आधुनिक हथियार दे रहे हैं। 

वन रैंक वन पेंशन का जिक्र किया

रेवाड़ी में अपनी पिछले रैली का जिक्र करते हुए कहा कि वन रैंक वन पेंशन की बाद इसी धरती से पहली बार कही थी। 40 साल से जिसको पूरा करने की मांग उठ रही थी। उसका जिम्मा मुझे ही मिला। राष्ट्रीय स्मारक का जिक्र किया और कहा कि यहां राष्ट्रीय स्मारक नहीं था। हमने देश के लिए मर मिटने वालों के सम्मान के लिए यह काम किया। नेशनल वार मेमोरियल बनवाया। इसकी शपथ रेवाड़ी की धरती पर ली थी। दुनिया में ऐसा कोई देश नहीं जहां स्मारक नहीं। पुलिस के भी 35000 जवान शहीद हुए। सेना की तरह हमने पुलिस का भी स्मारक बनवाया। स्मारक रेजांगला में शहीद हुए अहीरवाल के सवा सौ जवानों को भी श्रद्धांजलि दे रहा है। 

भारत अब आंख झुकाकर नहीं आंख मिलाकर बात करता है

रैली में अपने संबोधन में मोदी ने कहा- 'मैंने कब कहा था देश में ऐसी सरकार चाहिए, भारत में ऐसी सरकार चाहिए जो दुनिया से आंख मिला कर बात कर सके। आज हिंदुस्तान दुनिया में आंख झुकाकर नहीं आंख मिलाकर बात करता है। तब मैंने कहा था आतंकवाद से निपटने के लिए सशक्त नेतृत्व सशक्त सेना और सशक्त देश बनाना जरूरी है।  बताएं यह सही हुआ या नहीं। कश्मीर के बाहर बम धमाके होते थे। बंद हुए या नहीं। अब आतंकियों को घर में घुसकर मारा जाता है। मारा जाता है कि नहीं।'

भाषण की अहम बातें

  • मैंने हरियाणा में कई जगह जाकर देखा। भाजपा के पक्ष में जो लहर है वह इस बात का सबूत है कि अगर ईमानदारी से जनता की सेवा की जाए तो जनता सम्मान भी देती है और फिर एक बार फिर काम करने का मौका देती है। 
  • यहां की मिट्टी को यहां की परंपरा को यहां त्याग तपस्या को मैं नमन करता हूं। इस दौरान अपनी 15 सितंबर 2013 की रेवाड़ी रैली का जिक्र किया। 
  • मुझे 13 सितंबर 2013 को भाजपा ने पीएम उम्मीदवार घोषित किया। 2 दिन बाद ऐसी वीर भूमि पर मेरा सार्वजनिक कार्यक्रम हुआ था। मेरा वह भाषण इंटरनेट पर आज भी मौजूद है।
  • दिल्ली से पूरा मीडिया रेवाड़ी में आया हुआ था। तब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था। मैंने तब कहा था दिल्ली में सक्षम सरकार हु सुरक्षा दे सकती है।  क्या आज सक्षम और समर्थ सरकार है या नहीं? आज देश में दमखम नजर आता है या नहीं। 
  • इस बार हरियाणा गांव किसान व पशुपालकों के लिए हुए ऐतिहासिक कामों के लिए इनाम दे रहा है। बेटियों के लिए किए गए फैसलों के पक्ष में निर्णय लेने जा रहा है। पहले जमीन घोटाले की खबरें आती थीं। अखबार भरे रहते थे। आज हरियाणा की चर्चा गीता महोत्सव के लिए, बेटी बचाने के लिए और केरोसिन मुक्त प्रदेश के लिए होती है।
  •  आज हरियाणा की चर्चा गीता महोत्सव के लिए, बेटी बचाने के लिए, केरोसिन मुक्त प्रदेश के लिए होती है। बिजली पानी का ऐतिहासिक काम हुआ हरियाणा में। हर घर जल के प्रति सेवक संकल्प। पाकिस्तान जा रहे पानी पर यहां का हक।  मनोहर सरकार ने जमीन की बंदरबांट बंद की और जो इस खेल में संलिप्त थे, उन पर शिकंजा भी कसा।  खाद्य आपूर्ति सिस्टम दुरुस्त किया। फर्जी राशन कार्ड हटाए।

जानिए खास बातें

  • रेवाड़ी में रैली को संंबोधित करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ठेठ हरियाणवी अंदाज जै रामजी की से अपनी बात शुरू की।
  •  दूर दूर तक खड़ी भीड़ का अभिवादन किया।
  • जंग ए आजादी के महानायक राव तुला राम को नमन किया।
  • रैली में सीएम मनोहर लाल समेत प्रदेश के बड़े नेता और 8 विधानसभा सीटों के उम्मीदवार मौजूद रहे।

  • रैली शुरू होने से पहले पीएम मोदी के पहुंचने से पहले नारा लगा- 'देखो देखो कौन आया। भारत मां का शेर आया'।

    'भारत माता की जय' व 'वंदे मातरम्' के नारे भी लगे। 

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप