रेवाड़ी [अमित सैनी]। Haryana Assembly Election 2019: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 90 सीटों पर सोमवार को मतदान होगा और शनिवार शाम पांच बजे चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगी। अंतिम दिन प्रचार की कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (prime Minister Narendra Modi) की रैली रेवाड़ी में होगी। इसरैली में उनकी आवभगत विशेष तरह से होगी। प्रधानमंत्री मोदी के समक्ष रेवाड़ी की सुप्रसिद्ध बर्फी व प्याज की कचौरी परोसी जाएगी। पीएम के खानपान के मैन्यू में इनको विशेष तौर पर शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री के लिए किचन होगी मंच के पास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के लिए मंच के नजदीक ही उनके खानपान की व्यवस्था के लिए किचन भी रहेगी। किचन में पीएमओ से जुड़े हुए ही रसोइए होंगे, जो प्रधानमंत्री की चाय से लेकर खानपान का ख्याल रखेंगे। प्रधानमंत्री जहां भी जाते हैं, उनके मैन्यू में वहां के पारंपरिक व्यंजनों को शामिल किया जाता है। प्रधानमंत्री के लिए लोकल व्यंजन में रेवाड़ी की सुप्रसिद्ध बर्फी, प्याज की कचौरी व ठोकला को शामिल किया गया है। 5 किलो बर्फी, कचौरी के 20 पिस व 5 किलो ढोकला मंगवाया गया है। ड्राइफ्रूट व मिक्स जूस सहित अन्य खानपान के सामान मंच के साथ ही बनी किचन में मौजूद रहेंगे।

मंच के पास पीएम कार्यालय भी किया तैयार

मंच के साथ लगते हुए ही पीएम कार्यालय बनाया गया है। इसमें प्रधानमंत्री आफिस के कर्मचारी मौजूद रहेंगे। यहां बनाया जा रहा अस्थायी कार्यालय सीधे प्रधानमंत्री आफिस से इंटरनेट के माध्यम से जुड़ा हुआ रहेगा। पांच लैंडलाइन फोन भी लगाए गए हैं।

आठ फीट ऊंचा बनाया गया है पीएम का मंच

प्रधानमंत्री जिस मंच से संबोधित करेंगे, उसकी ऊंचाई जमीन से आठ फीट ऊपर रखी गई है। प्रधानमंत्री के मंच और लोगों के बैठने के स्थान के बीच 60 फीट की दूरी रखी गई है। 60 फीट दूरी तक बनाए गए डी में किसी की भी एंट्री नहीं होगी। एनएसजी कमांडो ने शुक्रवार को ही मंच की पूरी सुरक्षा को संभाल लिया था।

एनएसजी और एसपीजी ने संभाला सुरक्षा का मोर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाकचौबंद रहेगी। एनएसजी व विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी) के जवानों ने शुक्रवार को ही प्रधानमंत्री के रैली स्थल की सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभाल लिया था। शनिवार को एनएसजी व एसपीजी के विशेष कमांडो चप्पे-चप्पे पर अपनी निगाह बनाए रखेंगे। परिंदा भी पर न मार सके ऐसा सुरक्षा का घेरा तैयार किया गया है।

एनएसजी के 150 कमांडो पहुंचे

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के 150 से ज्यादा कमांडो सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे। एनएसजी कमांडो शुक्रवार को ही पहुंच गए थे तथा उन्होंने मंच व हेलीपेड को अपने सुरक्षा घेरे में भी ले लिया था। एसपीजी के जवान भी प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात रहेंगे। सादी वर्दी में भी एनएसजी कमांडो भीड़ के बीच मौजूद रहकर पूरी निगरानी रखेंगे। इनके अतिरिक्त 600 से अधिक पुलिसकर्मियों की रैली स्थल पर ड्यूटी लगाई गई है। हरियाणा पुलिस के ये जवान रैली में पहुंचने वाले हर व्यक्ति की जांच करने के बाद ही उन्हें अंदर एंट्री देंगे। 12 मैटल डिटेक्टर गेट विशेष तौर पर लगाए गए हैं, जिनमें से होकर लोग गुजरेंगे।

पुलिस महानिदेशक ने दिए दिशा निर्देश

पुलिस महानिदेशक मनोज यादव, एडीजीपी सीआइडी अनिल राव व एसडीजीपी साउथ रेंज डॉ. आरसी मिश्र रैली स्थल का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। पुलिस महानिदेशक ने रैली स्थल पर मौजूद आइपीएस अधिकारियों व पुलिस के अन्य अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। पांच आइपीएस अधिकारियों की विशेष तौर पर ड्यूटी लगाई गई है।

पर्यवेक्षण अधिकारियों के साथ नियुक्त किए ड्यूटी मजिस्ट्रेट

उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्यवेक्षण अधिकारियों के साथ ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं। पलवल के एसपी नरेंद्र बिजरानिया के साथ कार्यकारी अभियंता राजेश यादव, फरीदाबाद के डीसीपी ट्रैफिक सुरेश कुमार के साथ पीडब्ल्यूडी के एसडीओ रामनिवास अहलावत, आइपीएस अधिकारी कुल¨वद्र के साथ एसडीओ काडा विकास यादव, आइआरबी के एडिशनल कमांडेंट संजय अहलावत के साथ एसडीओ विशाल हुड्डा, डीसीपी राजीव देशवाल के साथ एसडीओ दीपक यादव, एसपी मेवात संगीता कालिया के साथ जिला सैनिक बोर्ड की सचिव संगीता यादव, आइपीएस अधिकारी डीके भारद्वाज के साथ एसडीओ अनिल कुमार व आपीएस अधिकारी वसीम अकरम के साथ नरेंद्र एसडीओ को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

दिल्ली क्राइम ब्रांच से आए बाबे व जैंडर

दिल्ली क्राइम ब्रांच से प्रशिक्षित डॉग बाबे व जैंडर को विशेष तौर पर पीएम की रैली के लिए रेवाड़ी लाया गया है। बाबे व जैंडर ने शुक्रवार को सभा स्थल का पुलिस टीम के साथ निरीक्षण किया। साथ मौजूद कर्मचारियों ने बताया कि दोनों ही डॉग विस्फोटक तलाश करने में पारंगत है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

 

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप