चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। Haryana assembly Election 2019 में चुनावी जंग का मैदान तैयार हो चुका है। तमाम गिले-शिकवों के बाद कुछ बागी मैदान छोड़ चुके तो कुछ अभी जमे हुए हैैं। ऐसे में सियासी दलों के चुनावी चूल्‍हे गरम हो गए हैं और वादों की रोटियां सेकी जाने लगी हैं। बागियों की बगावत के बीच सभी राजनीतिक दल अब प्रदेश के लोगों से वादे करने को तैयार हैं। सत्तारूढ़ भाजपा हो या कांग्रेस अथवा जजपा, इनेलो व आम आदमी पार्टी, सभी पार्टियां अपने-अपने चुनाव घोषणा पत्र को अंतिम रूप देने में लगी हैैं।

भाजपा का चुनाव घोषणा पत्र 10 अक्टूबर को जारी हो सकता है, अन्य दलों का भी तैयार, शीघ्र करेंगे जारी

भारतीय जनता पार्टी पिछले एक माह से अपना चुनाव घोषणा पत्र तैयार करने में जुटी है। भाजपा ने जनता की राय से अपनी पार्टी का चुनाव घोषणा पत्र तैयार किया है। भाजपा के पास करीब दो लाख सुझाव पहुंचे हैैं। इनमें दो हजार सुझाव ऐसे हैैं, जो एक ही तरह के हैैं। पिछले 2014 के चुनाव में भाजपा ने जनता से 154 वादे किए थे।

कांग्रेस, जजपा, इनेलो और आप भी वादों की फेहरिस्त के साथ लोगों के बीच

भाजपा इन तमाम वादों को पूरा करने के साथ ही ऐसे काम करने का दावा भी कर रही, जिनका वादा पार्टी ने नहीं किया था। इस बार करीब दो सौ नए वादे भाजपा करने को तैयार है। भाजपा ने अपने चुनाव घोषणा पत्र को संकल्प पत्र का नाम दिया है, जिसके 10 अक्टूबर को आने की संभावना है। भाजपा जनता के साथ सिर्फ वही वादे करेगी, जिसे वह पूरा कर पाने की स्थिति में होगी।

कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के नेतृत्व वाली चुनाव संकल्प पत्र कमेटी ने घोषणा पत्र तैयार कर लिया है। चुनाव घोषणा पत्र में गांव देहात, किसान और शहरों की चिंता होगी। भाजपा का फोकस शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा पर रहने वाला है।

भाजपा का मानना है कि ऊपर के स्तर पर भ्रष्टाचार खत्म हो चुका। अब निचले स्तर पर भ्रष्टाचार खत्म करने का वादा भाजपा के चुनाव घोषणा पत्र में नजर आएगा। चुनाव घोषणा पत्र कमेटी के सदस्य राजीव जैन के अनुसार अगले तीन दिनों के भीतर संकल्प पत्र लोगों के सामने आ सकता है।

वृद्धों को पांच हजार रुपये मासिक पेंशन देगी कांग्रेस

हरियाणा कांग्र्रेस का चुनाव घोषणा पत्र लगभग तैयार है। रविवार की रात को चुनाव घोषणा पत्र को अंतिम रूप दिया जा चुका है। कांग्र्रेस विधायक दल की पूर्व नेता किरण चौधरी के नेतृत्व में यह घोषणा पत्र तैयार हुआ है। कांग्रेस अगले तीन दिनों में लोगों से किए जाने वाले वादों की जानकारी देगी। चुनाव घोषणा पत्र कमेटी के सदस्य बजरंग दास गर्ग के अनुसार पांच हजार रुपये मासिक पेंशन, किसानों का कर्ज माफ, कर्मचारियों को पंजाब के समान वेतनमान, बिजली के रेट में कमी और किसानों के अनाज की बोली लगाकर खरीद कांग्रेस के अहम वादे होंगे।

महिलाओं को 55 साल की उम्र में 5100 पेंशन देगी जजपा

हरियाणा के प्रमुख विपक्षी दल रहे इनेलो से अलग होकर अस्तित्व में आई जननायक जनता पार्टी का चुनाव घोषणा पत्र इसी सप्ताह आने को तैयार है। जजपा संयोजक दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व में यह चुनाव घोषणा पत्र तैयार हुआ है। जजपा 55 वर्ष की आयु वाली महिलाओं और 58 साल के पुरुषों को 5100 रुपये वृद्धावस्था पेंशन देगी। कैंसर व काला पीलिया सरीखी जानलेवा बीमारियों का इलाज मुफ्त होगा तथा शराब के ठेके गांव की सीमा से बाहर होंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं की फार्म फीस केवल साल में एक बार सौ रुपये होगी। जिस घर में कोई रोजगार नहीं, उसमें एक रोजगार दिया जाएगा।

हर तरह के कर्ज माफ करेगा इनेलो, मुफ्त बिजली

पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला के नेतृत्व वाले इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) द्वारा किसानों, कमेरे वर्ग, मजदूरों तथा पिछड़े वर्ग के तमाम कर्ज माफ करने की योजना है। इनेलो विधायक दल के पूर्व नेता अभय सिंह चौटाला की देखरेख में तैयार किया जा रहा चुनाव घोषणा पत्र अगले एक सप्ताह के भीतर आ पाएगा। इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष बीडी ढालिया के अनुसार, चुनाव घोषणा पत्र पर काम हो चुका है। इनेलो द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए युवाओं के परीक्षा केंद्र जिला स्तर पर बनाए जाएंगे। किसी भी विद्यार्थी को दूसरे जिले में परीक्षा देने नहीं जाना पड़ेगा। इनेलो द्वारा किसानों को ट्यूबवेल में इस्तेमाल होने वाली बिजली मुफ्त देने तथा बेटियों को पांच लाख रुपये का विवाह शगुन देने का वादा भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: दशहरे पर यहां हुए हादसे से पूरा देश कांप गया था, आज भी लोग नहीं भूले चीख व चीत्‍कार

हरियाणा में दिल्ली माडल लागू करने का होगा आम आदमी पार्टी का वादा

हरियाणा में चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी प्रदेश की जनता के साथ यहां भी दिल्ली माडल लागू करने का वादा करने जा रही है। आप की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष पंडित नवीन जयहिंद के नेतृत्व में आप चुनाव घोषणा पत्र तैयार कर रही है। इसके अगले सप्ताह जारी होने की संभावना है। आप द्वारा दिल्ली में लोगों को मिलने वाली सुविधाएं हरियाणा में दी जाएंगी। राज्य का कोई सैनिक शहीद होने पर उनके परिजनों को एक करोड़ रुपये का सहयोग प्रदान किया जाएगा। महिलाओं के लिए बसों में मुफ्त सफर होगा तथा बिजली एक लिमिट तक मुफ्त की जाएगी। पंडित नवीन जयहिंद के अनुसार रोजगार, स्कूल, कालेज, सड़क और अस्पताल आम आदमी पार्टी की प्राथमिकता में शामिल होंगे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप