चरखी दादरी, जेएनएन। Haryana Assembly Electon 2019 में प्रत्‍याशियों की तकदीर ईवीएम में कैद है और इसका खुलासा आज (24 अक्‍टूबर) हो जाएगाा। विधानसभा चुनाव का मिजाज वैसे तो हर बार अलग ही दिखाई देता रहा है, लेकिन इस बार दादरी विधानसभा क्षेत्र में सियासी हालात काफी दीगर व दिलचस्प नजर आ रहे हैं। इसका मुख्य कारण भारतीय जनता पार्टी द्वारा अंतरराष्ट्रीय पहलवान 'दंगल गर्ल' बबीता फौगाट को यहां से मैदान में उतारना है। इस क्षेत्र में टक्‍कर जोरदार है और मुकाबला त्रिकोणीय माना जा रहा है। बबीता का मुकाबला कांग्रेस के मेजर (सेवानिवृत) नृपेंद्र सांगवान और जेजेपी के सतपाल सांगवान से है। भाजपा के बागी प्रत्‍याशी साेमवीर सांगवान भी कड़ी चुनौती दे रहे हैं।

दादरी में सन 1977 के बाद हुए सभी विधानसभा चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबले होते आ रहे है। इस बार भी चुनाव में शुरू से ही बहुकोणीय संघर्ष की तस्वीर बनी हुई थी, जो मतदान के दिन तक बरकरार रही। भाजपा की टिकट न मिलने पर बागी होकर मैदान में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में उतरने वाले सोमवीर सांगवान अपने प्रतिद्वंदियों के सामने कड़ी चुनौती देते हुए दिखाई दिए।

                सतपाल सांगवान                                                साेमवीर सांगवान

भाजपा प्रत्याशी बबीता फौगाट ने मुकाबले को काफी अलग रंग देने का प्रयास किया। बबीता फौगाट ने टिकट मिलने के बाद पूरी मैनेजमेंट के साथ चुनाव लड़ा गया। इसने विरोधियों को काफी मेहनत करने पर विवश कर दिया। दादरी की राजनीति के दिग्गज माने जाने वाले पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान ने भी कांग्रेस की टिकट न मिलने पर जेजेपी का दामन थामकर अपने दमखम का अहसास विरोधियों को करवाया। सतपाल सांगवान के साथ पूर्व विधायक राजदीप फौगाट व जेजेपी के अन्य कार्यकर्ताओं की टीम भी पूरी मुस्तैदी के साथ मैदान में डटी दिखाई दी।

कांग्रेस ने यहां से पूर्व विधायक मेजर नृपेंद्र सांगवान को चुनावी मैदान में उतारा। चुनावी रणनीति में माहिर माने जाने वाले मेजर नृपेंद्र सांगवान के मैदान में आने से भी मुकाबला काफी रोचक हो गया है। कुल मिलाकर मतदान के दिन तक दादरी विधानसभा क्षेत्र में बहुकोणीय मुकाबलों की सूरत बनी रही।

गौरतलब है कि दादरी विधानसभा क्षेत्र में चुनाव के दौरान खाप सांगवान, दादरी शहर, पंवार खाप व खाप सतगामा से जुड़े क्षेत्रों में अलग अलग प्रत्याशियों के बीच मुकाबले दिखाई दिए। हालांकि मतदान के बाद प्रत्याशी व उनके समर्थक चाहे कुछ भी दावे को लेकिन २४ को ईवीएम खुलने के बाद सब कुछ साफ हो सकेगा।

बड़े स्टार प्रचारक पहुंचे थे दादरी

दादरी विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर तमाम क्षेत्रीय दिग्गज भी अपने अपने दलों के प्रत्याशियों के लिए समर्थन मांगने आए। पीएम मोदी ने दादरी की भूमि पर पहली बार कदम रखा तथा विजय संकल्प रैली को संबोधित किया। जहां मोदी की रैली थी उसी जगह पर चार दिन बाद दुष्यंत चौटाला, अशोक तंवर ने हजारों की हाजिरी की जनसभा कर दादरी, बाढड़ा के जेजेपी उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा, कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा ने मेजर नृपेंद्र सांगवान के लिए रैलियां की। वहीं जनरल वीके सिंह ने बबीता फौगाट के लिए पंवार खाप से समर्थन मांगा।

12 अगस्त को बबीता ने ज्वाइन की थी भाजपा

अर्जुन अवार्डी पहलवान बबीता फौगाट ने इसी साल 12 अगस्त को अपने पिता पहलवान महावीर फौगाट के साथ दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की थी। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बबीता द्वारा भाजपा में शामिल होने के बाद से ही उनके चुनाव लड़ने की चर्चाएं होने लगी थी।

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस