हिसार [अमित धवन]। हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने टिकट के दावेदारों से आवेदन मांग लिए हैं। आवेदन के साथ टिकट चाहने वालों को एक हलफनामा भी देना होगा। हलफनामे के अनुसार जो नियमित तौर पर खादी पहनता है उसको टिकट के दावेदारों में प्राथमिकता मिलेगी। आवेदन के साथ ही दावेदारों को शुल्क भी जमा कराना होगा।

टिकट के लिए जारी किए प्रपत्र में आवेदकों से शैक्षिक योग्यता, कितने समय से पार्टी में है, संगठन में किन-किन पदों पर काम किया, पार्टी से कभी निष्कासन हुआ या नहीं, इसके कारण क्या रहे, पूर्व में लड़ चुके चुनावों का विवरण आदि मांगा गया है।

हलफनामे के अहम बिंदु

टिकट चाहने वालों को एक हलफनामा भी स्व सत्यापित कर आवेदन फार्म के साथ पार्टी को देना होगा। इसके पहले प्वाइंट में आवेदक की उम्र 18 साल से ऊपर है या नहीं। दूसरे नंबर पर खादी पहनने का आदी हैं, क्योंकि कांग्रेस के कार्यक्रमों में अक्सर कई नेता पैंट-शर्ट में दिखते हैं।

हलफनामे में आवेदक को यह भी बताना होगा कि वह नशीले पदार्थों से दूर रहता है। पिछले दिनों आय से अधिक संपति के मामले सामने आने के बाद पार्टी की तरफ से आवेदकों के लिए अलग से एक शर्त रखी है। इसमें उसे यह भी बताना होगा कि उसके पास निर्धारित सीमा से अधिक जायदाद नहीं है। इसके अलावा सामाजिक भेदभाव नहीं करता, इसकी घोषणा भी हलफनामे में करनी होगी।

जेल में रहे या नहीं, यह भी बताना होगा

आवेदकों को यह भी बताना होगा कि उसको किसी केस में दो वर्ष या इससे अधिक समय की सजा हुई है या नहीं। इसके अलावा उसकी उपलब्धियों के बारे में भी पूछा गया है।

आवेदक को हलफनामा भी भरना होगा

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षा कुमारी सैलजा का कहना है कि टिकट चाहने वालों के लिए हलफनामे में खादी पहनने और मादक पेय पदार्थ से दूर रहने वाली शर्त है। बाकी कई शर्तों के साथ आवेदक को यह हलफनामा भी भरना होगा।

टिकट के दावेदारों के सामने खींची लक्ष्मण रेखा

हरियाणा में कांग्रेस ने टिकट के दावेदारों के सामने लक्ष्मण रेखा खींच दी है। सामान्य श्रेणी के जो दावेदार पांच हजार रुपये और अनुसूचित जाति के दावेदार दो हजार रुपये के ड्राफ्ट के साथ आवेदन करेंगे, उन्हीं के टिकटों पर गौर किया जाएगा। 23 सितंबर के बाद कांग्रेस किसी भी दावेदार के आवेदन पर गौर नहीं करेगी। समय की बचत के लिए कांग्रेस ने दावेदारों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प दिया है, लेकिन उन्हें पांच हजार व दो हजार रुपये की राशि के ड्राफ्ट निर्धारित स्थान पर ही जमा कराने होंगे। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा के अनुसार पहली बार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की टिकट के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन डाउनलोड कररेंगे। प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बेवसाइट पर यह सुविधा उपलब्ध है। कांग्रेस के चंडीगढ़ स्थित सेक्टर-नौ के ऑफिस व उनके दिल्ली आवास 12 सफदरजंग लेन से भी टिकट के आवेदन के लिए फार्म लिए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि 23 सितंबर के बाद कोई भी आवेदन मान्य नहीं होगा।

सैलजा ने बताया कि जनता के सुझाव पर कांग्रेस घोषणा पत्र (मेनीफेस्टो) तैयार करेगी। इसके लिए लोगों से सुझाव मांगने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कोई भी सुझाव घोषणापत्र कमेटी की चेयरपर्सन किरण चौधरी या फिर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बेवसाइट पर सीधे भेजा जा सकता है। घोषणा पत्र में वही वादे शामिल किए जाएंगे, जिनके बारे में प्रदेश की जनता अपनी राय देगी। घोषणा पत्र में ऐसा कोई वादा शामिल नहीं किया जाएगा, जो कि सत्ता में आने के बाद पूरा न किया जा सके।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप