Move to Jagran APP

हुड्डा और सैलजा ने आपसी सहमति से तैयार की कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची

हरियाणा कांग्रेस ने प्रत्‍याशियों के चयन की प्रक्रिया तेज कर दी है। प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष कुमारी सैलजा व पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पहली सूची तैयार कर ली है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 07:10 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 08:55 PM (IST)
हुड्डा और सैलजा ने आपसी सहमति से तैयार की कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची
हुड्डा और सैलजा ने आपसी सहमति से तैयार की कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। हरियाणा विधानसभा चुनावों को लेकर भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के प्रमुख नेता बुधवार को दिल्ली में रहे। भाजपा नेताओं ने राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के साथ प्रत्याशियों को लेकर माथापच्ची की तो कांग्रेस के नेताओं ने भी बृहस्पतिवार को होने वाली चुनाव समिति की बैठक से पहले टिकट के लिए आवेदन करने वाले प्रमुख टिकटार्थियों के पैनल बनाए। हरियाणा कांग्रेस अध्‍यक्ष कुमारी सैलजा और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हु्ड्डा ने आपसी सहमति से पहली सूची तैयार की है।

loksabha election banner

पहले चरण में 29 को हो सकती है 40 प्रत्याशियों की सूची जारी

सूत्रों की मानें तो पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और पूर्व सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने चुनाव समिति में अपने समर्थकों को टिकट दिलवाने के लिए करीब 40 सीट पर सिंगल नाम ही तय किए हैं। हुड्डा ने इस सूची पर हुड्डा ने प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा से भी चर्चा कर ली है। दोनों नेता पहले चुनाव प्रचार अभियान समिति की बैठक में मिले इसके बाद  इनकी अलग भी मुलाकात हुई। हुड्डा और पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई की भी दिल्ली में मुलाकात हुई।

सूत्र बताते हैं कि प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने पूर्व सीएम हुड्डा को यह साफ कर दिया है कि प्रदेश में पार्टी के सभी वरिष्ठ नेताओं को विश्वास में रखते हुए ही अपने पैनल बनाएं ताकि चुनाव समिति की बैठक में कोई विरोध न हो। कुलदीप बिश्नाेई ने चूंकि अपनी जनहित कांग्रेस पार्टी का कांग्रेस में विलय किया था इसलिए प्रदेशाध्यक्ष सैलजा चाहती हैं कि उनसे उनके समर्थकों के टिकट पर भी अलग से चर्चा की जाए।

चुनाव समिति की बैठक में कांग्रेस बृहस्पतिवार करीब 40 प्रत्याशियों के नाम तय कर लेगी और संभवतया 29 सितंबर को ही इनकी घोषणा कर दी जाएगी। इनमें ज्यादातर वे नाम होंगे जो वर्तमान विधायक हैं और 2009 व 2005 में विधायक रहे थे।
-----------------
स्टार प्रचारकों के बूते पूरी ताकत से चुनाव मैदान में उतरेगी कांग्रेस
कांग्रेस चुनाव प्रचार अभियान समिति की बैठक भी बुधवार नई दिल्ली में पार्टी के वाररूम कहे जाने वाले 15 गुरुद्वारा रकाबगंज रोड स्थित कार्यालय में हुई। इसकी अध्यक्षता कैप्टन अजय सिंह यादव ने की। इसमें पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ.अशोक तंवर और पार्टी विधायक दल की पूर्व नेता किरण चौधरी के अलावा लगभग सभी सदस्यों ने हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें: अब चिंता न करें, पड़ोस से आ रहा प्याज, वर्षों पुराना यह दोस्‍त देश संकट में आया साथ

पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेश कांग्रेसाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने भी इसमें हिस्सा लिया। बैठक में निर्णय लिया गया कि पार्टी विधानसभा चुनाव में पूरी ताकत के साथ उतरेगी। राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी व प्रियंका गांधी सहित कांग्रेस शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों, उप मुख्यमंत्रियों को भी स्टार प्रचारक के रूप में प्रदेश में बुलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: तीन घंटे तक ऑटो पर घूमती रही युवती, किराया मांगा तो रोड पर टीशर्ट उतार किया हंगामा, जानें क्‍या है पूरा मामला

राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पालयट को विशेष तौर पर चुनाव प्रचार के लिए बुलाया जाएगा। इसके अलावा राज बब्बर, नगमा, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, पूर्व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया व अन्य बड़े नेताओं से पूरे प्रदेश में प्रचार कराया जाएगा। चुनाव प्रचार अभियान समिति की जिला स्तर पर भी समितियां गठित होंगी। इनमें सदस्य और सहसंयाेजक जिला स्तरीय नेता होंगे और संयोजक की जिम्मेदारी दूसरे प्रदेशों के नेताओं को दी जाएगी। बैठक में चुनाव के दौरान बेरोजगारी, आर्थिक मंदी, सरकारी नौकरियों में परीक्षार्थियों की परेशानी से लेकर भ्रष्टाचार व महिला सुरक्षा को मुख्य मुद्दे बनाए जाने पर भी रणनीति तैयार की गई।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.