Move to Jagran APP

चुनावों के लिए आयोग की तैयारी, इन वोटरों मिलेगी सरकारी गाड़ी, बूथों पर भी खास इंतजाम

लोकसभा चुनावों में इस बार दिव्यांगों को चुनाव आयोग अपने वाहनों से मतदान केंद्र तक पहुंचाएगा। पोलिंग बूथ पर दिव्यांग को व्हीलचेयर की सुविधा मिलेगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 08 Mar 2019 01:50 PM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2019 09:01 PM (IST)
चुनावों के लिए आयोग की तैयारी, इन वोटरों मिलेगी सरकारी गाड़ी, बूथों पर भी खास इंतजाम
चुनावों के लिए आयोग की तैयारी, इन वोटरों मिलेगी सरकारी गाड़ी, बूथों पर भी खास इंतजाम

चंडीगढ़ [सुधीर तंवर]। लोकसभा चुनावों में इस बार दिव्यांगों को चुनाव आयोग अपने वाहनों से मतदान केंद्र तक पहुंचाएगा। पोलिंग बूथ पर दिव्यांग को व्हीलचेयर की सुविधा मिलेगी और मतदान के तुरंत बाद उन्हें फिर से आयोग की गाड़ियां घर तक छोड़ेंगी। बूथ पर विशेष रूप से दिव्यांग मित्र तैनात किए जाएंगे।

loksabha election banner

संसदीय चुनाव में आयोग ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने और किसी भी वोटर को मतदान से वंचित न रहने देने के लिए पूरी रणनीति बनाई है। नेत्रहीन मतदताओं के लिए EVM (Electronic voting machine) पर ब्रेल साइनेज की व्यवस्था होगी। इससे पहले EVM पर मैन्युअल स्टीकर लगाए जाते थे।

दिव्यांग मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग ने पीडब्ल्यूडी एप लांच किया है जिसके जरिये दिव्यांग अपनी पहचान पंजीकृत कराने के साथ ही नया पंजीकरण, पते और अन्य ब्योरे में बदलाव कर सकते हैं। चुनाव के दिन उन्हें व्हीलचेयर और सरकारी गाडिय़ों से घर से लाने और वापस छोड़ने की सुविधा मिलेगी।

वहीं, आम मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम, नए पंजीकरण, ब्योरे में बदलाव और मतदाता पहचान पत्र में सुधार के लिए मतदाता सत्यापन और सूचना कार्यक्रम (वीवीआइपी) लांच किया गया है। इसके अलावा एंड्राएड आधारित 'Voter Helpline' एप पर  सभी तरह के फार्म भरने के साथ ही चुनाव परिणाम और उम्मीदवारों के शपथ पत्र सहित तमाम अन्य जानकारियां ली जा सकेंगी।

प्रत्याशियों पर सी-विजिल एप से नजर

आचार संहिता तोडऩे के मामलों में अब कोई भी व्यक्ति सीधे एप पर वीडियो या फोटो डाल सकेगा। 100 घंटे में मामले का निपटारा कर दिया जाएगा। यह संभव होगा सी-विजिल एप से। इस एप की खासियत यह है कि अगर किसी ने पुराना वीडियो या फोटो डाला तो एप उसे स्वीकार नहीं करेगा। आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत पर चुनाव आयोग की टीम 15 मिनट के भीतर मौके पर पहुंचेगी और 30 मिनट के भीतर कार्रवाई करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी को रिपोर्ट देनी होगी।

अब भी वोट बनवा सकते युवा मतदाता

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इंद्रजीत ने बताया कि सभी जिलों में फार्म नंबर 6, 6A, 7, 8, 8A से संबंधित लंबित कार्यों को दस दिन में पूरा कर लिया जाएगा। पहली जनवरी 2019 को 18 साल की उम्र पूरी कर चुके युवा अब भी वोट बनवा सकते हैं। प्रत्येक जिले के मतदान केंद्रो की पहचान कर मानचित्र तैयार कर लिए गए हैं। सभी पोलिंग स्टेशन पर बिजली, पानी, रैंप व टॉयलेट की पूरी सुविधा होगी। EVM के साथ वीवीपेट मशीनें लगाने से पूरी चुनाव प्रक्रिया में आमजन का भरोसा बढ़ेगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.