चंडीगढ़, जेएनएन। जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और आप गठबंधन के हरियाणा की तीन और सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। दोनों दलों के बीच गठबंधन के तहत जेजेपी ने सात व आप ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया था। जेजेपी ने चार सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा पहले ही कर दी थी। तीन और प्रत्याशियों की घोषणा आज कर दी गई है। आप भी अपने हिस्से की तीनों सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है।

जेजेपी की तरफ से सोनीपत सीट पर दिग्विजय चौटाला चुनाव लड़ेंगे, जबकि कुरूक्षेत्र से जयभगवान शर्मा और गुरुग्राम से कॉरपोरेट कंपनी में कार्यरत महमूद खान चुनाव मैदान में होंगे। जेजेपी ने हिसार से दुष्यंत चौटाला, सिरसा से निर्मल सिंह, भिवानी-महेंद्रगढ़ स्वाति यादव और रोहतक से प्रदीप देसवाल को अपना उम्‍मीदवार बनाया है।

वहीं, आप ने कल ही अपने तीनों प्रत्याशियों की घोषणा कर दी थी। गठबंधन में करनाल, फरीदाबाद व अंबाला सीटें आप के हिस्से में आई हैैं। आप ने फरीदाबाद में ब्राह्मण, करनाल में गुर्जर तथा अंबाला में दलित उम्मीदवारों पर दांव खेला है।

आप प्रत्याशी।

आप ने फरीदाबाद लोकसभा सीट से प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद को चुनाव मैदान में उतारा। इस सीट पर दूसरे दलों ने ब्राह्मण प्रत्याशी को टिकट नहीं दिया है, जबकि यहां करीब ढाई लाख ब्राह्मण वोटर हैं। इस लोकसभा क्षेत्र में दो ब्राह्मण विधायक हैं। पूर्वांचल समाज को आम आदमी पार्टी अपना समर्थक मानती रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आप के केंद्रीय नेताओं का यहां पर आवागमन काफी रहा है। फरीदाबाद के जाट समुदाय में दुष्यंत चौटाला की अच्छी पकड़ है जिसका फायदा आप को मिलेगा।

करनाल लोकसभा सीट पर पार्टी ने अग्रवाल-वैश्य समुदाय से संबंधित कृष्ण कुमार अग्रवाल को चुनाव मैदान में उतारते हुए सवा लाख वोटों को केंद्रित किया। करनाल से एक वैश्य को टिकट देकर आप ने प्रदेश में अग्रवाल-वैश्य समुदाय को साधने की कोशिश की है।

अंबाला लोकसभा सीट से मैदान में उतारे गए हिमाचल प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक पृथ्वीराज लंबे समय से दलित संगठनों और एक अन्य राजनीतिक दल के माध्यम से सक्रिय रहे हैं। पृथ्वीराज को टिकट देकर हरियाणा आप ने यह संदेश देने का प्रयास किया है कि कई बड़े और बुद्धिजीवी वर्ग से जुड़े चेहरे आज भी पार्टी के साथ हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस