Move to Jagran APP

जीत के दावे संग कलराज बोले-हरियाणा में टूटते दिखाई देंगे जाति व बिरादरी के तमाम बैरियर

भाजपा के हरियाणा में लोकसभा चुनाव प्रभारी कलराज मिश्र को राज्‍य की सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत का भरोसा है। उनका कहना है कि इस बार हरियाणा में जाति व बिरादरी के बैरियर टूट जाएंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 26 Mar 2019 09:07 AM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 09:52 PM (IST)
जीत के दावे संग कलराज बोले-हरियाणा में टूटते दिखाई देंगे जाति व बिरादरी के तमाम बैरियर
जीत के दावे संग कलराज बोले-हरियाणा में टूटते दिखाई देंगे जाति व बिरादरी के तमाम बैरियर

चंडीगढ़। हरियाणा के चुनावी रण में विपक्षी दलों के लिए चुनौती खड़ी कर रही भाजपा अपनी जीत के प्रति खासी आशान्वित है। केंद्र की मोदी और हरियाणा की मनोहर सरकार के कामकाज का लाभ तो भाजपा को मिलने की उम्मीद है ही, साथ ही प्रत्याशियों के चेहरे भी अहम भूमिका निभाएंगे। हरियाणा भाजपा की लोकसभा चुनाव समिति के प्रभारी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र पिछले काफी समय से एक-एक सीट पर मंथन करने में जुटे हैैं। राज्‍य कीा सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत के दावे के संग कलराज मिश्र का कहना है कि इस बार हरियाणा में जाति अौर बिरादरी के तमाम बैरियर टूटते दिखाई देंगे।

loksabha election banner

हरियाणा भाजपा की लोकसभा चुनाव समिति के प्रभारी कलराज मिश्र से बातचीत

भाजपा ने सभी 10 लोकसभा सीटों के पैनल तैयार कर लिए हैैं और प्रत्याशियों की घोषणा किसी भी समय हो सकती है। पार्टी चुनाव को लेकर पूरी तैयारी कर चुकी है और रणनीति बना चुकी है। दैनिक जागरण के हरियाणा कस्टेट ब्यूरो प्रमुख अनुराग अग्रवाल ने कलराज मिश्र से विभिन्न मुद्दों पर बात की। पेश हैैं इसके प्रमुख अंश।

- भाजपा के टिकटों पर सभी दलों की निगाह टिकी है। एक-एक सीट पर कई-कई दावेदार हैैं। उनकी भी धड़कनें बढ़ रहीं?

- हमने हर सीट पर बारीकी से मंथन किया है। तमाम समीकरणों को ध्यान में रखकर चर्चा की गई। हमारे पास एक-एक सीट पर कई-कई ऐसे उम्मीदवार हैैं, जो जीतने की स्थिति में हैैं, मगर टिकट चूंकि एक ही व्यक्ति को मिल सकता है, इसलिए बाकी सब मिलकर काम करेंगे। 

- भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में हरियाणा के पैनल पर सवाल उठाने की खबरें आ रहीं?

- ऐसा बिल्कुल नहीं है। पैनल तैयार हैै। हाईकमान जीतने वाले उïम्मीदवारों को टिकट देगा। उम्मीद की जानी चाहिए कि अगले एक-दो दिन के भीतर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी, ताकि उन्हें फील्ड में जाकर काम करने का मौका मिल सके।

- भाजपा में इस बार कई सांसदों की टिकट कटने तथा कुछ नए चेहरों पर दांव लगाने की चर्चा में कितना दम है?

- पार्टी के लिए एक-एक सीट जीतना जरूरी है। नरेंद्र मोदी जी को फिर से प्रधानमंत्री बनाकर देश को सुरक्षित हाथों में बरकरार रखने की यह लड़ाई है। हम ऐसे चेहरे चुनाव में उतारेंगे, जिन्हें जनता दिल से पसंद करेगी।

- हरियाणा में आप काफी समय से काम कर रहे। यहां के चुनावी मिजाज को पूरी तरह से भांप चुके होंगे?

- मैैं समझ गया कि आप क्या पूछना चाहते हैैं। लोकसभा का यह चुनाव ऐसा होगा, जहां जाट या गैर जाट की राजनीति नहीं चलेगी। इस चुनाव में आपको भाजपा के हक में जाति-बिरादरी के तमाम बैरियर टूटते नजर आएंगे।

- विपक्षी दलों का आरोप है कि भाजपा पाकिस्तान के विरुद्ध एयर स्ट्राइक का लाभ लेने की कोशिश में है?

- आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देकर भारत ने साबित कर दिया कि उसके लिए देश की सुरक्षा, अस्मिता और मान-सम्मान सबसे पहले है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साहस ने हर देशवासी का सीना फख्र से चौड़ा कर दिया।

 - पिछले दिनों हुए दंगों को विपक्ष मुद्दा बनाने की तैयारी में है। अभय चौटाला ने भी जाति विशेष के लोगों को एकजुट होने को कहा है?

- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ईमानदार हैैं। उनके नेतृत्व में पारदर्शिता के साथ बिना लेनदेन के सरकारी नौकरियां दी गई। किसी जाति या बिरादरी के प्रति उनकी कोई ईष्र्या नहीं है। हरियाणा केंद्रीय योजनाओं का लांचिंग पैड भी रहा है। इन सभी बातों का हमें लाभ मिलेगा। विपक्षी अपने मंसूबों में कामयाब नहीं होंगे।

- आखिरी सवाल, केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर की फरीदाबाद जनसभा में आपकी किसी टिप्पणी को तूल दिया जा रहा है?

- यह चुनाव का वक्त है। विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं। हम विकास और जनता की बात करते हैैं। दूसरी तरफ वे (विपक्ष) जनता को भ्रमित और उलझाए रखना चाहते हैैं। जनसभा में मैैंने सिर्फ इतना कहा था कि मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाना है। यदि यह मेरा प्रदेश होता तो मैैं नीचे उतरकर बात कर लेता। इससे अधिक कुछ नहीं है।

 खास बातें

-------

-आजकल में घोषित हो जाएंगे राज्य की सभी 10 सीटों के प्रत्याशी।

-जनता के बीच जीतने वाले चेहरे उतारेंगे, हमारे उम्मीदवार पसंद आएंगे।

-देश को सुरक्षित हाथों में रखने के लिए मोदी का फिर से पीएम बनना जरूरी।

-मोदी की योजनाओं और मुख्यमंत्री मनोहर की साफ छवि का मिलेगा लाभ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.