जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में सबसे पहले सभी 10 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार घोषित करने के बाद भाजपा ने अब राष्ट्रीय नेताओं के दौरों की तैयारियां शुरू कर दी हैैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा में तीन बड़ी रैलियां करेंगे, जबकि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पांच से सात रैलियां करेंगे। प्रदेश को तीन जोन में बांटकर राष्ट्रीय नेताओं की रैलियां कराई जाएंगी।

प्रदेश में 12 मई को छठे चरण में मतदान है। तब तक देश के अधिकांश राज्यों में भी मतदान हो चुका होगा। भाजपा के लोकसभा चुनाव प्रभारी कलराज मिश्र, सह प्रभारी विश्वास सारंग, भाजपा प्रभारी डा. अनिल जैन, मुख्यमंत्री मनोहर लाल और प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुरेश भट्ट से सलाह मशविरा कर प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने हाईकमान को प्रधानमंत्री की आधा दर्जन रैलियों का प्रस्ताव भेजा है।

पार्टी हाईकमान द्वारा हाल फिलहाल मोदी की तीन रैलियों के लिए मंजूरी प्रदान कर दिए जाने की खबर है। मोदी पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा के गढ़ को झज्जर, चौटाला परिवार के गढ़ को फतेहाबाद तथा उत्तर हरियाणा को कुरुक्षेत्र की धरती पर रैलियां कर भेदने का काम करेंगे। गुरुग्र्राम व फरीदाबाद को छोड़कर इन रैलियों के जरिये राज्य की आठ लोकसभा सीटें कवर हो जाएंगी।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 5 और 7 मई को रैलियों से हरियाणा दौरे की शुरुआत कर सकते हैैं। इन रैलियों में केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज और राजनाथ सिंह भी होंगे। पार्टी के अन्य स्टार प्रचारकों को बुलाने के कार्यक्रम भी तय किए जा रहे हैैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल लोकसभावार रैलियों का आयोजन पहले से कर रहे हैैं। इन रैलियों में केंद्र व राज्य सरकारों का रिपोर्ट कार्ड पेश किया जा रहा है।

पंजाब में सातवें चरण में 19 मई को चुनाव है। हाल ही में शिरोमणि अकाली दल (बादल) ने भाजपा को लोकसभा चुनाव के लिए समर्थन दिया है। लिहाजा भाजपा की कोशिश पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल और पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल को भी पार्टी के मंच पर लाने की रहेगी, ताकि करीब 13 लाख सिख मतदाताओं को राजनीतिक संदेश दिया जा सके।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Kamlesh Bhatt