नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]।  लाेकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) गठबंधन के लिए सभी 10 सीटों पर मजबूत प्रत्‍याशी उतारना बड़ी चुनौती है। ऐसे मेें दोनों पार्टियां कांग्रेस और भाजपा में टिकट की दौर में पिछडने से निराश नेताओं का सहारा बन सकती हैं। गठबंधन दाेनों दलों से निराश मजबूत नेताओं का अपनाएगी। यही कारण है कि दोनों दलों ने गठबंधन करते समय यह भी साफ नहीं किया है कि कौन किन सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

दोनों दलों के लिए हरियाणा कर दस लोकसभा सीटों पर मजबूत प्रत्याशी खड़े करने की चुनौती

राज्य की राजनीति में बेशक आप ने 2014 के चुनाव में फरीदाबाद, गुरुग्राम सहित कुछ प्रमुख सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे, लेकिन खाली हाथ रही थी। दूसरी ओर, जेजेपी पूरी तरह नई पार्टी है। बावजूद इसके जेजेपाृी के पास हिसार के सांसद दुष्यंत चौटाला सहित विधायक नैना चौटाला और युवा नेता दिग्विजय सिंह मजबूत उम्मीदवार हैं। ये तीनों मां-बेटे में से एक या ज्यादा से ज्यादा दो चुनाव लड़ेंगे। ऐसे में बाकी सीटों पर पार्टी को मजबूत उम्मीदवारों की तलाश है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने घोषित किए छह उम्मीदवार, सैलजा, तंवर, दीपेंद्र, श्रुति, कैप्टन व नागर होंगे योद्धा

आम आदमी पार्टी के पास फिलहाल चुनाव लड़ाने के लिए पार्टी काडर से प्रदेश संयोजक नवीन जयहिंद ही हैं। माना जा रहा है कि जयहिंद रोहतक से ही गठबंधन के प्रत्याशी होंगे। सूत्र यह भी बताते हैं कि यदि रोहतक से भाजपा अपना उम्मीदवार अरविंद शर्मा को घोषित करती है तो आप और जेजेपी गठबंधन भाजपा से नाराज किसी प्रभावी नेता पर भी दांव खेल सकता है।

-------

कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची जारी होने का था इंतजार

आप और जेजेपी गठबंधन को कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची जारी होने का इंतजार था। कांग्रेस के छह उम्मीदवारों की सूची जारी होने के बाद यह तय हो गया है कि कांग्रेस और आप का समझौता नहीं होगा। सूत्र बताते हैं कि आप फरीदाबाद और गुरुग्राम सीट पर कांग्रेस के उन नेता पर अपना दांव खेल सकती है जो टिकट से वंचित रह गए।

बताया जाता है कि इनमें फरीदाबाद सीट पर आम आदमी पार्टी अवतार भड़ाना और उनके बड़े भाई करतार भड़ाना के संपर्क में है। गुरुग्राम सीट पर आम आदमी पार्टी के नेता भाजपा प्रत्याशी राव इंद्रजीत सिंह के खिलाफ किसी यादव उम्मीदवार को उतारने के लिए भाजपा और कांग्रेस के प्रभावी नेताओं बातचीत कर रहे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस