Move to Jagran APP

चुनावी रैली में गरजे पीएम मोदी, कहा- मैंने चाय बेची, देश नहीं बेचा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भुज और राजकोट में सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 27 Nov 2017 10:14 AM (IST)Updated: Mon, 27 Nov 2017 02:51 PM (IST)
चुनावी रैली में गरजे पीएम मोदी, कहा- मैंने चाय बेची, देश नहीं बेचा
चुनावी रैली में गरजे पीएम मोदी, कहा- मैंने चाय बेची, देश नहीं बेचा

भुज (एएनआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भुज से चुनावी रैली का शुभारंभ किया। भुज के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजकोट के जासदाण पहुंचे जहां उन्‍होंने सार्वजनिक सभा को संबोधित किया। यहां भी उन्‍होंने कांग्रेस पर हमला बोला। उन्‍होंने कहा, गरीब परिवार का शख्‍स पीएम बना। गरीबी मूल का होने के कारण कांग्रेस मुझे पसंद नहीं करती। मैं कांग्रेस से आग्रह करता हूं की मेरी गरीबी व गरीबों का मजाक न उड़ाए। कांग्रेस ने चायवाले का मजाक उड़ाया, वह गरीबों का मजाक बना रही है। मैंने चाय बेची देश नहीं।

loksabha election banner

ये माटी मेरी मां है

कांग्रेस ने हमेशा गुजरात का अपमान किया है। ये माटी मेरी मां है जिंदगी लगा दूंगा इसका कर्ज चुकाने में। सभी मुश्‍किलों का समाधान विकास है। विकास को जारी रखना होगा। हम अधिक से अधिक गुजरात के लोगों के लिए काम करना चाहते हैं।उन्‍होंने आगे कहा, ‘दिल्‍ली में एक नई पार्टी आयी जिसका स्‍टाइल परेशान करना और भागना है। मैंने सोचा पुरानी पार्टी होते हुए कांग्रेस ऐसी राजनीति में नहीं फंसेगी। लेकिन उन्‍होंने पिछले दो माह से इसी शार्ट कट को अपनाया हुआ है और केवल झूठी बातें कर रही है। क्‍या कोई पार्टी इतना नीचे गिर सकती है।‘

भुज में कांग्रेस पर निशाना 

मोदी ने कहा, ‘एक तरफ विकास है तो एक तरफ वंशवाद। उन्‍होंने भाजपा के चुनावी चिन्‍ह कमल का उल्‍लेख करते हुए कहा, क से कच्‍छ होता है और क से कमल होता है।‘ उन्‍होंने कहा, मैं गुजरात की जनता का आशीर्वाद लेने आया हूं और यहां किसानों की मेहनत को सलाम करता हूं।


देश को लूटने की अनुमति नहीं

मोदी ने आगे कहा, ‘हम यहां सत्‍ता के लिए नहीं हैं, हम यहां 125 करोड़ भारतवासियों के लिए हैं। हम भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं। कांग्रेस नोटबंदी से नाखुश है। वे मुझपर हमला करते रहते हैं लेकिन मैं उन्‍हें बताना चाहता हूं... मैं उसी जमीन पर पैदा हुआ हूं जहां सरदार पटेल ने जन्‍म लिया था। गरीबों को उनका बकाया मिलने का आश्‍वासन दूंगा। मैं इस देश को लूटने की अनुमति नहीं दूंगा।' 

उरी व 26/11 के जरिए कांग्रेस पर जोरदार हमला

मोदी ने कहा, उरी और 26/11 को भारत पर हमला हुआ। आप देख सकते हैं कि दोनों हमलों में भारत ने किस तरह प्रतिक्रिया दिया। इससे यह हमारी और उनकी सरकार के बीच का अंतर स्‍पष्‍ट होता है। उन्‍होंने आगे कहा, पाकिस्तान ने अपने एक कैदी को छोड़ दिया तो वो हमारी असफलता की तरह देखा जा रहा है। लेकिन उन्‍होंने डोकलाम में जो किया, सीधा जाकर चीनी एंबेस्डर को गले लगा लिया था। पीएम ने आगे कहा, मुझसे पूछा गया कि आप अपने भाषण में नेहरु का नाम क्‍यों नहीं लेते, इसलिए मैंने कांग्रेस नेताओं से उनके पार्टी अध्‍यक्षों का नाम लिखित तौर पर मांगा लेकिन उन्‍हें याद नहीं तो जब नाम याद नहीं तो वे गुजरात को कैसे समझेंगे। 

गुजरात की जनता कांग्रेस को माफ नहीं करेगी

मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ‘पटेल के समय में गुजरात को पीछे करने की कोशिश की गयी। गुजरात की जनता कांग्रेस को माफ नहीं करेगी। गुजरात को लेकर कांग्रेस ने हमेशा बैर भाव रखा। यहां तक की पानी की कमी के कारण लोगों को कच्‍छ छोड़ना पड़ा था। नेहरु के कार्यकाल में भूकंप को लेकर कोई काम नहीं हुआ। वहीं 2001 के भूकंप में हमने काफी काम किया।‘

भूकंप के बाद कच्‍छ में बने अस्‍पताल, स्‍कूल

जब 2001 में कच्‍छ में भूकंप आया, अटल बिहारी वाजपेयी ने मुझे यहां काम करने को भेजा था जिसने मुझे काफी कुछ सिखाया। जब बड़ा भूकंप आता है लोग कहते हैं देखो यह बिल्‍डिंग गिर गयी है लेकिन कच्‍छ की जनता कहती है यह स्‍कूल, यह अस्‍पताल भूकंप के बाद बने। यह सब कच्‍छ के आर्मी की हिम्‍मत से बना जिसमें यहां के लोग थे। कच्‍छ एक ऐसी जगह है जहां एक तरफ रेगिस्‍तान है और दूसरी तरफ पाकिस्‍तान है। किसी ने सोचा नहीं था कि यहां खेती भी हो सकती है पर यहां दरिया तक ले आए। आफिसर कच्‍छ में पोस्‍टिंग नहीं चाहते थे क्‍योंकि यहां का पानी काला था। कांग्रेस ने यहां नर्मदा का पानी लाने की अनुमति नहीं दी थी क्‍या होता अगर 30 साल पहले यहां नर्मदा आ जाती।

कीचड़ में ही खिलता है कमल

पीएम मोदी ने कहा, ‘गुजरात मेरी आत्‍मा और मां है, मेरा आपके साथ रिश्‍ता इस बराबरी का है कि आप मुझे भाई बुला सकते हैं।‘ मैं उन सब का आभारी हूं जो मुझ पर कीचड़ उछालते हैं, क्‍येांकि कीचड़ में ही कमल खिलता है। इसलिए मैं बुरा नहीं मानूंगा यदि इससे भी अधिक कीचड़ उछाला जाए। 

गुजरात के बेटों पर आरोप बर्दाश्‍त नहीं

मोदी ने कहा, गुजरात के बेटे को लेकर कांग्रेस झूठ फैला रही है। यह गुजरात के बेटे पर आरोप लगाती है। सरदार पटेल को लेकर भी झूठ फैलाया था। गुजरात के बेटों पर हमला जनता बर्दाश्‍त नहीं करेगी।  गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पब्‍लिक मीटिंग को संबोधित करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भुज पहुंच गए हैं।यहां अमित शाह समेत वरिष्‍ठ मंत्री मौजूद हैं। पीएम मोदी के स्‍वागत के लिए लोगों में उत्‍साह देखा जा सकता है। महिलाओं ने गरबा कर प्रधानमंत्री मोदी का स्‍वागत किया। 

अपने चार चुनावी रैली का आगाज प्रधानमंत्री ने आशापुरा मंदिर में पूजा व माता के आशीर्वाद के साथ किया।  

प्रधानमंत्री के आज के दौरे को देखते हुए यहां पहले से ही जोर-शोर से तैयारियां की गयी हैं। प्रधानमंत्री ने आज होने वाली रैलियों के बारे में ट्वीट करते हुए बताया था, ‘मैं जसदन, धारी और कामरेज में रैलियों को संबोधित करूंगा। सबका साथ, सबका विकास के नारे के साथ हम गुजरात को विकास की नई उंचाइयों तक ले जाने को प्रतिबद्ध हैं।‘

बता दें कि सोमवार को वे कच्‍छ और सौराष्‍ट्र क्षेत्र में चार सार्वजनिक सभा को संबोधित करेंगे। तीसरी रैली को वे छलाला-धारी रोड पर गायत्री मंदिर मैदान में संबोधित करेंगे और अंतिम संबोधन कादोदरा आंकडामुखी हनुमानजी मंदिर में होगा। इसके बाद वे वापस दिल्‍ली लौट जाएंगे। दूसरे चुनावी प्रचार के लिए वे बुधवार को वापस गुजरात आएंगे।

गुजरात में नई सरकार चुनने के लिए दो चरणों में 9 व 14 दिसंबर को मतदान संपन्न होंगे। वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी।

यह भी पढ़ें: विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ कराने की फिर हुई वकालत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.