नई दिल्ली, जागरण संवाददाता।Delhi Assembly Election 2020:  दिल्ली विधानसभा चुनाव-2020 के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। पहले दिन मटियाला, नई दिल्ली व बुराड़ी विधानसभा क्षेत्र से तीन उम्मीदवारों ने पांच नामांकन पत्र दाखिल किए।

नई दिल्ली सीट से एक ही उम्मीदवार वेंकटेश्वर महा स्वामी (उर्फ दीपक) ने तीन दलों के नाम पर अलग-अलग तीन नामांकन पत्र दाखिल किए। दिलचस्प बात यह है कि इन्होंने भाजपा, एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) व हिंदुस्तानजनता पार्टी के नाम पर पर्चा भरा गया है। जबकि अभी तक किसी दल ने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। हालांकि, उन्होंने शपथ पत्र के साथ भाजपा व एनसीपी का कोई पत्र नहीं सौंपा है। जबकि, किसी भी पार्टी से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को संबंधित पार्टी द्वारा जारी पत्र भी सौंपना पड़ता है। बुराड़ी विधानसभा क्षेत्र से आजाद नफे सिंह राजपूत ने निर्दलीय पर्चा भरा है। इसके अलावा मटियाला से मोहंिदूर सिंह ने राष्ट्रीय राष्ट्रवादी पार्टी से नामांकन भरा है।

प्रमुख दलों के उम्मीदवारों के नाम घोषित नहीं होने से पहले दिन नामाकंन कम हुआ। भाजपा व कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम घोषित होने के बाद निर्वाचन अधिकारियों के कार्यालय में भीड़ बढ़ेगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के अनुसार सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में नामांकन हो सकेगा।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस