नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Assembly Election 2020 : राजनीति में पांच साल का कार्यकाल कितना महत्वपूर्ण होता है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांच साल के कार्यकाल में देश के 22 राज्यों में एम्स बनने का काम शुरू हो गया। साथ ही 157 जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज में परिवर्तित किया जा रहा है। दूसरी तरफ दिल्ली सरकार की उपलब्धियों पर गौर करें तो बीते पांच साल में किसी नए अस्पताल की नींव नहीं रखी गई। अब चुनाव नजदीक आ गए हैं तो सरकार अस्पताल में बेड बढ़ाने व नए अस्पताल की नींव रखकर लोगों को गुमराह कर रही है। ये बातें तिलक नगर में नगर निगम के माता गुजरी अतिविशिष्ट अस्पताल के ग्राउंड व प्रथम मंजिल में ओपीडी ब्लॉक के उद्घाटन समारोह के अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहीं।

उन्होंने कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव हुए छह माह ही हुए हैं पर इस बीच प्रधानमंत्री ने देश के 115 सबसे गरीब जिलों को चिह्न्ति कर वहां एक हजार अधिकारियों की टीम को भेजा। वह टीम उन जिलों में विभिन्न मापदंडों के आधार पर आंकलन कर रही है, जिससे उन्हें दोबारा विकसित कर अन्य जिलों के मुकाबले पर लाकर खड़ा किया जा सके। इसके अलावा इन जिलों में 75 अतिविशिष्ट अस्पताल व मेडिकल कॉलेज बनाने के प्रोजेक्ट पर मुहर लग चुकी है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार नई सोच के साथ काम कर रही है।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत सरकार भारत सरकार की आयुष्मान योजना को दिल्ली में लागू होने में दिल्ली सरकार रुकावट पैदा कर रही है। इस कारण यहां के लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की कि पांच साल पहले जो गलती की थी, उसे न दोहराएं। इस बार विधानसभा चुनाव में भाजपा को लाएं, जिससे दिल्ली के विकास में कोई रुकावट न रहे।

इस अवसर पर उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा कि दिल्ली में तीनों निगम संसाधन के अभाव के बावजूद बेहतरीन काम कर रहे हैं, जो काफी सराहनीय है। इस बात को ध्यान में रखते हुए तीनों निगमों को कई ग्राम सभा की जमीन दिलाई गई है। तीनों निगमों ने बीते दो साल में 33 पार्क विकसित किए हैं। अब निगम को प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर काम करने की जरूरत है। इससे अतिविशिष्ट अस्पतालों व चिकित्सकों पर से भार कम होगा और वे अपना बेहतर ढंग से काम कर पाएंगे। कार्यक्रम के दौरान पश्चिमी लोकसभा क्षेत्र के सांसद प्रवेश वर्मा मौजूद रहे।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस