Move to Jagran APP

भाजपा राम लीला मैदान से करेगी चुनाव प्रचार का आगाज, पीएम मोदी व अमित शाह हो सकते हैं शामिल

भाजपा ने प्रत्येक बूथ पर पांच-पांच कार्यकर्ताओं की टीम बनाई गई है जिसे पंच परमेश्वर का नाम दिया गया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 08:30 AM (IST)
भाजपा राम लीला मैदान से करेगी चुनाव प्रचार का आगाज, पीएम मोदी व अमित शाह हो सकते हैं शामिल
भाजपा राम लीला मैदान से करेगी चुनाव प्रचार का आगाज, पीएम मोदी व अमित शाह हो सकते हैं शामिल

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। रामलीला मैदान में दिसंबर को बूथ स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित कर भाजपा विधानसभा चुनाव प्रचार का शंखनाद करेगी। पार्टी की कोशिश एक लाख कार्यकर्ताओं की भीड़ जुटाकर अपने पक्ष में चुनावी माहौल बनाने की है और अगले कुछ दिनों में इसकी तैयारी भी शुरू हो जाएगी। सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित कई बड़े नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

भाजपा ने प्रत्येक बूथ पर पांच-पांच कार्यकर्ताओं की टीम बनाई गई है, जिसे पंच परमेश्वर का नाम दिया गया है। वर्ष 2017 में हुए नगर निगम चुनाव का प्रचार अभियान भी रामलीला मैदान में पंच परमेश्वर सम्मेलन के साथ शुरू हुआ था। इसी तरह से लोकसभा चुनाव से पहले इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित हुआ था। 

इन दोनों सम्मेलनों को अमित शाह ने संबोधित किया था। अब विधानसभा चुनाव प्रचार का शंखनाद भी पंच परमेश्वर सम्मेलन के साथ करने की तैयारी है।  नगर निगम और लोकसभा चुनाव जीतने के बाद भाजपा की नजर दिल्ली विधानसभा चुनाव पर है। पार्टी 1998 से दिल्ली की सत्ता से दूर है ऐसे में इसकी कोशिश 21 वर्षों के वनवास को खत्म करके यहां भी केसरिया परचम लहराने की है। चुनाव की तैयारी में किसी तरह की कोई कमी न रह जाए इसके लिए केंद्र के तीन मंत्रियों को मैदान में उतारा है। 

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर को चुनाव प्रभारी बनाया गया है। वहीं, अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने के फैसले में अहम भूमिका निभाने वाले केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय को सह प्रभारी की जिम्मेदारी दी गई है। 

चुनाव प्रभारी दिल्ली के प्रत्येक संगठनात्मक जिलों के नेताओं के साथ बैठक करने के बाद चुनावी रणनीति बना रहे हैं। इसके साथ ही बूथ प्रबंधन का काम भी जोर-शोर से शुरू हो गया है। आगामी 24 नवंबर को प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में बूथ संयोजकों की बैठक होगी, जिसमें जमीनी स्तर पर चुनाव गतिविधियों को आगे बढ़ाने की रणनीति तैयार की जाएगी। इसके साथ ही पंच परमेश्वर सम्मेलन की तैयारी पर भी चर्चा होगी। बुधवार को हुई साप्ताहिक बैठक में भी जिला पदाधिकारियों को सम्मेलन को सफल बनाने का निर्देश दिया गया है।

भाजपा नेताओं का कहना है कि दिल्ली में 13,800 से ज्यादा बूथ हैं। इस तरह से पार्टी के पास लगभग 70 हजार पंच परमेश्वर हैं। इसके साथ ही बूथ पर अन्य कार्यकर्ता भी काम कर रहे हैं। इन सभी को मिलाकर लगभग एक लाख कार्यकर्ता रामलीला मैदान में एकत्रित होकर चुनाव प्रचार अभियान का आगाज करेंगे। फिलहाल 22 दिसंबर पंच परमेश्वर सम्मेलन की तिथि निर्धारित है, लेकिन यह केंद्रीय नेताओं की उपलब्धता पर निर्भर करता है।

 दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.