Move to Jagran APP

Delhi Assembly Election 2020: विशेष रवि की है करोलबाग में है मजबूत पकड़, 11 को किस्‍मत का फैसला

करोलबाग से आम आदमी पार्टी के विधायक विशेष रवि के खिलाफ भाजपा उम्‍मीदवार की ओर से शिकायत की जिसे हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया और विधायक को राहत मिली है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 11:32 AM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 11:32 AM (IST)
Delhi Assembly Election 2020:  विशेष रवि की है करोलबाग में है मजबूत  पकड़, 11 को किस्‍मत का फैसला
Delhi Assembly Election 2020: विशेष रवि की है करोलबाग में है मजबूत पकड़, 11 को किस्‍मत का फैसला

नई दिल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क। आम आदमी पार्टी (AAP) के दिग्‍गज नेता विशेष रवि  (Vishesh Ravi) दिल्‍ली विधानसभा के सदस्‍य हैं। इनकी अपने विधानसभा क्षेत्र में मजबूत पकड़ है। इन्‍हें  व्‍यापारी वर्ग का लोकप्रिय नेता माना जाता है। 

loksabha election banner

इनका जन्‍म  दिल्‍ली में 19 मई 1983 में हुआ था। वह स्‍नातक की पढ़ाई अभी कर रहे हैं। 2015 विधानसभा चुनाव में आम आदमी पाटी के टिकट पर करोलबाग सीट से विशेष रवि ने चुनाव लड़ा। इस चुनाव में रवि को भारी वोटों से जीत हासिल हुई। विशेष रवि के वकील अनुपम श्रीवास्तव ने स्‍पष्‍ट कर दिया कि विधायक के खिलाफ आपराधिक मामला खत्म हो गया है। वैसे अन्य पक्ष ने हाईकोर्ट में उन्हें बरी किए जाने के विरूद्ध अपील की। अगली सुनवाई दो मार्च को होगी। 

चीफ जस्टिस डी.एन. पटेल और जस्टिस सी हरिशंकर की बेंच ने कहा कि आप के करोल बाग से उम्‍मीदवार  विशेष रवि को याचिका में उठाए गए तथ्यात्मक पहलुओं का जवाब देना होगा। ये तथ्यात्मक पहलू आपराधिक पृष्ठभूमि, लंबित मामलों और शैक्षणिक योग्यता आदि से संबंधित हैं।

'आप' उम्मीदवार का नामांकन रद करने की मांग 

कोर्ट इस सीट से भाजपा उम्मीदवार योगेंद्र चंदोलिया की याचिका पर सुनवाई कर रही थी। जब बैंच ने सवाल किया कि 'आप' उम्मीदवार ने अपने हलफनामे में उनके विरूद्ध दर्ज एफआईआर का उल्लेख क्यों नहीं किया, तब उनके वकील ने कहा कि अदालत पहले ही उन्हें बरी कर चुकी है।

672 उम्मीदवारों की किस्‍मत का फैसला करेंगे 1.47 करोड़ वोटर

दिल्ली विधानसभा चुनाव में 14786382 मतदाता चुनाव मैदान में मौजूद कुल 672 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर मतदान के लिए 13750 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 

व्‍यक्तिगत जानकारी


जन्मतिथि 19 मई 1983

पद विधायक

परिवार- N/A

शिक्षा- 12वीं

संपत्ति- 7 लाख से ज्‍यादा

व्यवसाय - व्‍यापार 

करोलबाग विधानसभा क्षेत्र में 2015 में कुल वोटर्स 1,64,715 थे, जिनमें 90,435 पुरुष और 74,272 महिलाएं शामिल थीं।

जानिए करोलबाग विधानसभा का इतिहास, क्या-क्या है चुनाव में प्रमुख मुद्दे 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.