जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली। Delhi Election 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव की मंगलवार को दूसरी चुनाव ट्रेनिंग राष्ट्रमंडल खेल गांव और डॉ. भीम राव अंबेडकर कॉलेज में हुई। यहां पर कर्मचारियों ने पहले ट्रेनिंग ली और उसके बाद पोस्टल बैलेट के जरिए अपना वोट दिया। वोट के लिए कर्मचारियों में काफी उत्साह भी देखने को मिला। इसमें उन्हीं कर्मचारियों ने वोट किया, जिन्होंने जिला निर्वाचन कार्यालय से फार्म भरकर पोस्टल बैलेट पेपर से वोट देने का निवेदन किया था।

पूर्वी जिले के एसडीएम चुनाव संदीप दत्ता ने बताया कि मंगलवार को करीब पांच सौ कर्मचारियों ने विधानसभा चुनाव के लिए अपना मतदान किया है। कर्मचारियों को चुनाव करवाना है। ऐसे में कर्मचारी अपने मताधिकार से वंचित न रह जाएं, इसलिए चुनाव आयोग पोस्टल बैलेट से वोट देने की आजादी कर्मचारियों को देता है। उन्होंने बताया कि मतगणना वाले दिन पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी और उसके बाद ईवीएम के वोट गिने जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने ट्रेनिंग कार्यक्रम में एसडीएम ने कर्मचारियों से कहा कि चुनाव वाले दिन किसी भी तरह का तनाव न लें। ईवीएम को वीवीपैट के साथ कैसे जोड़ा जाना है, इससे अच्छे से समझ लें। उन्होंने कहा कि जिस ने भी ट्र्रेंनग अच्छे से ली होगी, उसे मतदान वाले दिन किसी तरह की समस्या पेश नहीं आएगी।

ट्रेनिंग में भाग न लेने वाले 400 कर्मचारियों को दिया गया नोटिस

दिल्ली विधानसभा चुनाव ट्रेनिंग में भाग नहीं लेने वाले 400 कर्मचारियों को जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से नोटिस जारी किए गए हैं। इन कर्मचारियों ने चुनाव की पहली ट्रेनिंग में भाग नहीं लिया था, जिसके बाद कार्यालय के अधिकारियों ने उन्हें नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा है। जवाब न देने वाले कर्मचारियों पर गाज गिर सकती है। उत्तर पूर्वी जिले में 150 और पूर्वी में 250 कर्मचारियों को नोटिस दिए गए हैं। उत्तरी-पूर्वी जिले के एसडीएम चुनाव किशन वीर ने बताया कि तीन चरण में चुनाव की ट्रेनिंग होनी है, पहली ट्र्रेंनग में 150 कर्मचारी नहीं पहुंचे। कार्यालय की ओर से उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया है। कुछ लोगों नेजवाब भेजे हैं। वहीं पूर्वी जिले के एसडीएम चुनाव संदीप दत्ता ने बताया कि 250 लोगों को नोटिस दिए गए हैं, कर्मचारियों को जवाब यदि संतोष जनक नहीं मिलेगा तो नियम के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Sanjay Pokhriyal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस