नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। विधानसभा चुनाव को लेकर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए शुक्रवार को दिल्ली निर्वाचन कार्यालय ने विभिन्न इलाकों में विशेष मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने कहा कि समाज में विभिन्न तबके के मतदाताओं को जागरूक करने और उन्हें आम चुनाव 2020 में मतदान करने के लिए प्रेरित करने के लिए इस तरह के अभियान लगातार चलाने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम के दौरान पूर्वी दिल्ली नगर निगम के 250 स्कूलों के 15,000 बच्चों ने अपने-अपने इलाकों में प्रभात फेरी निकालकर मतदाताओं को जागरूक किया। प्रभात फेरी में कक्षा चार और पांच के बच्चे शामिल हुए। प्रभात फेरी के दौरान बच्चे अपने स्कूलों के आसपास स्थित कॉलोनियों से होकर गुजरे। इन बच्चों ने हाथ में कई तरह के स्लोगन लिखी हुई तख्तियां ले रखीं थीं।

इन तख्तियों पर ‘छोड़ो अपने सारे काम, 8 फरवरी को करो मतदान,’ ‘ये है सबकी जिम्मेदारी, वोट करेगी दिल्ली सारी,’ और ‘मम्मी पापा नोट करें, 8 फरवरी को वोट करें’ जैसे आकर्षक स्लोगन लिखे हुए थे।

वहीं देवली और दक्षिणपुरी गांव में भी इसी तरह का मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया। यहां बच्चों ने लोगों के बीच जाकर उन्हें नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदान का महत्व बताकर वोट डालने के लिए प्रेरित किया। साथ ही मतदाताओं को ईवीएम और वीवीपैट के माध्यम से मतदान करने का तरीका भी बताया। इस इलाके में 2019 के लोकसभा चुनाव में बड़ी संख्या में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया था। देवली विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 30 हजार सात सौ दो मतदाताओं में से मात्र 91 हजार 658 मतदाताओं ने ही 2019 के लोकसभा चुनाव में अपना वोट डाला था।

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस