Move to Jagran APP

Delhi Election 2020: 10 दिनों से बदल रहा है त्रिनगर का चुनावी समीकरण

Delhi Election 2020 यहां से आप ने प्रीति तोमर व भाजपा ने तिलक राम गुप्ता को अपना उम्मीदवार उतारा है।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 08:57 AM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 09:06 AM (IST)
Delhi Election 2020: 10 दिनों से बदल रहा है त्रिनगर का चुनावी समीकरण
Delhi Election 2020: 10 दिनों से बदल रहा है त्रिनगर का चुनावी समीकरण

नई दिल्ली,जागरण संवाददाता। दिल्ली के 70 विधानसभा सीटों में से एक त्रिनगर में चुनावी मुकाबला दिलचस्प हो चला है। यहां आम आदमी पार्टी (आप) का सीधे मुकाबला भाजपा उम्मीदवार से है। कांग्रेस पार्टी को लेकर चर्चा ज्यादा नहीं है। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि अभी तक इलाके में उसके प्रचार अभियान ने लोगों में दिलचस्पी नहीं जगाई है। यहां से आप ने प्रीति तोमर व भाजपा ने तिलक राम गुप्ता को अपना उम्मीदवार उतारा है। कांग्रेस पार्टी से कमल कांत शर्मा मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने की कोशिश में है।

loksabha election banner

यह विधानसभा चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत आता है। यहां से सांसद केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन हैं। यह भाजपा का गढ़ माना जाता है क्योंकि यहां से नंद किशोर गर्ग 10 सालों तक विधायक रह चुके हैं। वैसे, वर्ष 2015 में यहां से आप के टिकट पर जितेंद्र तोमर ने जीत दर्ज की थी और उन्हें केजरीवाल सरकार में कानून मंत्री भी बनाया गया था, लेकिन कानून की डिग्री फर्जी मामले में पहले मंत्री पद गया फिर इस चुनाव के बीच विधायक की सदस्यता भी चली गई। इस बार भी आप ने तोमर पर ही दांव लगाया था और अपना प्रत्याशी घोषित किया था पर कोर्ट द्वारा नामांकन के ठीक एक दिन पहले उनकी विधानसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य ठहराने के बाद अंतिम समय पर प्रत्याशी बदला गया और उनकी पत्नी प्रीति तोमर को टिकट थमाया गया है।

आप सरकार में बिजली और पानी मुफ्त देने का मामला पार्टी के प्रचार अभियान में जोरशोर से उठाया जा रहा है। वहीं, भाजपा के कार्यकर्ता शाहीन बाग के जरिये राष्ट्रवाद को हवा दे रहे हैं। साथ ही तोमर के फर्जीवाड़े के मामले को भी उठा रहे हैं। बातचीत में स्थानीय लोगों ने कहा कि 10 दिन पहले तक लड़ाई यहां एकतरफा थी। आप की ही बात होती थी पर शाहीन बाग के धरने ने सभी को फिर से सोचने पर मजबूर कर दिया है। इसलिए भाजपा भी लड़ाई में आ गई है। इस विधानसभा क्षेत्र के कन्हैया नगर की फिजाओं में दोनों दलों के प्रचार गाड़ियों के लाउडस्पीकर के शोर के बीच लोग स्थानीय के साथ राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं।

शाहीन बाग समेत अन्य स्थानों पर नागरिक संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ चल रहे आंदोलनों पर नाश्ते व पान की दुकान पर चर्चा तेज है। अपेक्षाकृत मीडिल क्लास इस मोहल्ले में नौकरीपेशा और कारोबारी है। आप के चार वालंटियर लोगों को केजरीवाल सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए पर्चे बांट रहे हैं। उनसे बातचीत में कुछ लोग बिजली, पानी व महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्र को सही बता रहे हैं। उनके मुताबिक इससे महंगाई की मार में कुछ राहत मिल जा रही है। पर इसका विरोध करने वाले भी खड़े हो जा रहे हैं। उनके मुताबिक जिसके यहां एक भी एयरकंडीशनर या ब्लोवर है। वह इस लाभ के दायरे से बाहर है। लाभ देना ही है तो बिना भेदभाव के सबको देनी चाहिए। आगे पुराने बस अड्डे पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की नुक्कड़ सभा की घोषणा करते हुए रिक्शा घूम रहा है। सभा स्थल पर भीड़ ठीक-ठाक है। उसके आसपास मौजूद लोगों के मुताबिक तोमर ने काम काफी करवाया है। अच्छी बात है कि वह सबका फोन उठा लेते हैं पर डिग्री के फर्जीवाड़े ने उनकी इमेज को धक्का लगाया है।

यह भी पढ़ें- चुनाव से पहले शाहीन बाग में गोली चलाने वाले के बारे में खुलासा करने वाले डीसीपी को आयोग ने भेजा नोटिस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.