Move to Jagran APP

Delhi Election 2020: राष्ट्रीयता के मुद्दे को धार दे गए PM मोदी, AAP व कांग्रेस को राष्ट्रीय सुरक्षा पर घेरा

पीएम मोदी ने शाहीन बाग के साथ ही बटला हाउस एनकाउंटर और सेना द्वारा गुलाम कश्मीर स्थित आतंकी ठिकानों पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र करके राष्ट्रीयता के मुद्दे को धार दे दी।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 08:56 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 08:56 AM (IST)
Delhi Election 2020: राष्ट्रीयता के मुद्दे को धार दे गए PM मोदी, AAP व कांग्रेस को राष्ट्रीय सुरक्षा पर घेरा
Delhi Election 2020: राष्ट्रीयता के मुद्दे को धार दे गए PM मोदी, AAP व कांग्रेस को राष्ट्रीय सुरक्षा पर घेरा

संतोष कुमार सिंह, नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में शाहीन बाग में चल रहा विरोध प्रदर्शन दिल्ली विधानसभा चुनाव का मुख्य मुद्दा बन गया है। भाजपा का चुनाव प्रचार इसी के इर्द-गिर्द घूम रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पूर्वी दिल्ली के सीबीडी ग्राउंड से इसे उठाया। उन्होंने शाहीन बाग के साथ ही बटला हाउस एनकाउंटर और सेना द्वारा गुलाम कश्मीर स्थित आतंकी ठिकानों पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र करके राष्ट्रीयता के मुद्दे को धार दे दी। वहीं, देश की सुरक्षा को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस को कठघरे में भी खड़ा किया।

loksabha election banner

डेढ़ माह में मोदी की दिल्ली में यह दूसरी रैली

लगभग डेढ़ माह में मोदी की दिल्ली में यह दूसरी रैली थी। अनधिकृत कॉलोनियों में लोगों को मालिकाना हक दिए जाने के बाद उन्होंने 22 दिसंबर को रामलीला मैदान में रैली को संबोधित किया था। उस रैली में भी उन्होंने सीएए को लेकर विपक्षी पार्टियों पर जिस तरह से प्रहार किए थे, उससे स्पष्ट हो गया था कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा इस मुद्दे को जोरशोर से उठाएगी। उसके बाद शाहीन बाग का विवाद बढ़ने के साथ ही भाजपा नेताओं के जुबानी प्रहार भी तेज होने लगे। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी चुनावी सभाओं में इसे जोरशोर से उठा रहे हैं। ऐसे में सभी की नजर सोमवार को होने वाली प्रधानमंत्री की चुनावी रैली पर थी।

दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद पहली रैली

दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद उनकी यह पहली रैली थी और उसमें उन्होंने जहां अपनी सरकार की उपलब्धियां बताते हुए दिल्ली के लोगों में विकास की उम्मीद जगाई, वहीं आतंकियों के खिलाफ दिल्ली पुलिस और सेना की कार्रवाई को लेकर आप और कांग्रेस द्वारा सवाल उठाए जाने को देश की सुरक्षा के लिए घातक बताया। उन्होंने कहा कि भाजपा देश की सुरक्षा के साथ किसी को खिलवाड़ नहीं करने देगी। उन्होंने शाहीन बाग प्रदर्शन को राजधानी व देश की शांति भंग करने की साजिश बताते हुए इस तरह की मानसिकता को लोकतांत्रिक तरीके से जवाब देने का आह्वान किया।

दिल्ली को इस तरह की अराजकता में नहीं छोड़ा जा सकता- पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने दो टूक कहा कि दिल्ली को इस तरह की अराजकता में नहीं छोड़ा जा सकता है। इससे स्पष्ट हो गया है कि चुनाव प्रचार के बचे हुए दिनों में भाजपा इस मुद्दे को और आक्रामक ढंग से उठाएगी। शाहीन बाग प्रदर्शन के साथ ही भाजपा नेता बटला हाउस में आतंकियों के खिलाफ दिल्ली पुलिस की कार्रवाई और सेना की सर्जिकल स्ट्राइक पर विपक्ष द्वारा सवाल उठाने को भी मुद्दा बनाते हुए आप व कांग्रेस की परेशानी बढ़ाएंगे।

अधिकतर नेताओं ने केजरीवाल पर निशाना साधा

कड़कड़डूमा स्थित सीबीडी ग्राउंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में पूर्वी और उत्तर-पूर्वी दिल्ली के विधानसभा क्षेत्रों के सभी प्रत्याशियों के साथ प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर के नेता भी पहुंचे। इनमें अधिकतर नेताओं ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा, लेकिन केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन इनसे अलग रहे। उन्होंने मोदी सरकार के दिल्ली में किए गए कार्यों को गिनाया। रैली में मंच संचालन पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश उपाध्याय और पूर्वी निगम के पूर्व महापौर हर्ष मल्होत्र ने संभाला था।

पीएम मोदी ने दिल्ली में सवा लाख करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्य करवाए- हर्षवर्धन

केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा 'सभी ने केजरीवाल के बारे में बता दिया है। मैं आपको नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा दिल्ली में किए गए कार्यों के बारे में बताता हूं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में सरकार नहीं होने के बावजूद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले पांच सालों में दिल्ली में सवा लाख करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्य करवाए। इसमें यमुनापार में ईस्ट दिल्ली हब, प्रगति मैदान का विकास, आइटीओ के पास स्काईवॉक, नेशनल वार मेमोरियल के साथ एनएच-9 के कार्य गिनाए।'

बड़े-बड़े दावे करने वाले केजरीवाल झूठे साबित हुए हैं- दुष्यंत गौतम 

इससे पूर्व कई नेताओं ने लोगों को संबोधित किया। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दुष्यंत गौतम ने कहा कि बड़े-बड़े दावे करने वाले केजरीवाल झूठे साबित हुए हैं। उन्होंने एक भी स्कूल या यूनिवर्सिटी का निर्माण नहीं किया। उन्होंने दिल्ली को आतंकियों का अड्डा बना दिया है। पिछले दिनों उपद्रवियों ने बसें जला दीं और मनीष सिसोदिया ने पुलिसकर्मियों पर बस में आग लगाने का आरोप लगाया, जबकि पुलिसकर्मी उसे बुझा रहे थे। जिम्मेदार पद पर बैठे व्यक्ति को यह शोभा नहीं देता है।

केजरीवाल सरकार ने130 शराब के ठेके खोल दिए- गौतम गंभीर

सांसद गौतम गंभीर ने कहा कि पांच साल में केजरीवाल सरकार ने स्कूल और यूनिवर्सिटी तो नहीं बनाए, लेकिन 130 शराब के ठेके जरूर खोल दिए। प्रदूषण पर कोई काम नहीं किया। हमने पहला स्मॉग टावर लगवाया।राज्यसभा सदस्य विजय गोयल ने कहा कि केजरीवाल ने कहा था कि वह गाड़ी और बंगला नहीं लेंगे। दोनों लेकर बैठ गए। उन्होंने बच्चों की कसम खाकर कहा कि कांग्रेस के साथ गठजोड़ नहीं करेंगे, लेकिन किया। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने केजरीवाल पर पूर्वाचलियों को गाली देने का आरोप लगाया। प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने भी कहा कि यह पूर्वाचलियों की अस्मिता का चुनाव है। उन्होंने केजरीवाल को झूठा और रोंदू (रोते रहने वाला) करार दिया। भाजपा के प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू ने दिल्ली में ढांचागत विकास न होने का आरोप लगाया। तेजी से फैसले लिए जाने से परेशान है विपक्ष प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने, तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाने सहित देशहित में कई फैसले किए हैं। इसी बात से विपक्ष को परेशानी है।

देश को दिशा देने वाला है आम बजट

प्रधानमंत्री ने आम बजट को देश को दिशा देने वाला बजट बताया। कहा व्यापारियों के साथ भाजपा का पुराना रिश्ता है। उनके हित के लिए इस बजट में कई कदम उठाए गए हैं। प्रदूषण की समस्या हल करने के लिए 44 सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

सरकार बनी तो विकास में तेजी आएगी

भाजपा सरकार बनने से विकास में तेजी आएगी। दुकानों व दफ्तरों को फ्री होल्ड करने और सीलिंग का डर खत्म करने के लिए प्रशासनिक व कानूनी कदम उठाने, राजधानी को टैंकर व कचरे से मुक्त कराने के काम में तेजी लाने, दिल्ली को सुरक्षित व समृद्ध बनाने को भाजपा की सरकार बनाने की जरूरत है।

दिल्ली ने सबको दिल में दी जगह 

यह दिल्ली सभी का सत्कार करती है और सबको स्वीकार करती है। बंटवारे के समय आने वालों को, देश के विभिन्न राज्यों से आने वालों को दिल्ली ने अपने दिल में जगह दी है। दिल्ली के विकास में प्रत्येक दिल्लीवासी के पसीने की महक है। यह चुनाव दिल्ली के इसी गौरव को 21वीं सदी में पहचान देने का चुनाव है।

गरीबों को केंद्र की योजनाओं से वंचित रखा गया

प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि राजनीति की वजह से दिल्ली में केंद्र सरकार की योजनाओं से गरीबों को वंचित रखा जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूरे देश में दो करोड़ मकान बनाकर गरीबों को दिए गए हैं, लेकिन योजना लागू नहीं होने से दिल्ली में एक भी मकान नहीं बन सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.