नई दिल्ली, जागरण संवाददाता।  Delhi Election 2020: हमारे लिए क्या किया, मेरे एक वोट से आखिर क्या होगा, मेरे इलाके में तो सड़क बनवाई ही नहीं। ऐसे कुतर्क देने वालों की मतदान में दिलचस्पी खत्म हो गई है। ऐसे मतदाताओं को जागरूक कर उन्हें बताया जा रहा है कि उनका एक-एक मत कितना कीमती है। उनका एक मत उम्मीदवार की जीत और हार तय करने में कारगर है। इसी जागरूकता मुहिम के तहत शुक्रवार को जनकपुरी स्थित भारती कॉलेज में पश्चिमी जिला प्रशासन की ओर से युवा मतदाताओं को लोकतंत्र एवं निर्वाचन के महत्व के बारे में बताया गया। मतदाताओं से अपील की गई कि वे आठ फरवरी को हर हाल में मतदान करें। अपने साथ परिवार व पड़ोस के लोगों को भी मतदान के लिए साथ लेकर जाएं।

जोश टॉक से आईं अवनी भाटिया ने कहा कि मताधिकार का प्रयोग करने से पहले हर उम्मीदवार के प्रोफाइल का पूरा आकलन करें। उम्मीदवार का स्वभाव, व्यवहार, शिक्षा, अनुभव, संबंध, वादे व सोच कैसी है, इसकी जानकारी लेने के बाद ही मतदान करें। हमारा एक गलत वोट दिल्ली व क्षेत्र का भविष्य खराब कर सकता है। सच व झूठ की पड़ताल करें और सोच-समझकर मतदान करें। यदि बैलेट पेपर पर कोई भी उम्मीदवार पसंद नहीं है तो नोटा का बटन दबाएं। लोकतंत्र के महायज्ञ में मतदान रूपी आहूति जरूर डालें।

इस अवसर पर छात्राओं को प्रेरणादायक वीडियो दिखाई गई, जिसमें बुजुर्गों व दिव्यांग के मतदान को लेकर बरकरार जोश को दर्शाया गया। इस दौरान छात्राओं के लिए भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें उन्होंने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में विजयी रही छात्रएं खुशी सेठी, शिवांशी अवस्थी व स्वाति तिवारी को पश्चिमी जिला प्रशासन में विशेष कार्य अधिकारी नीरज धवन व कॉलेज प्राचार्य डॉ. मुक्ति सान्याल ने पुरस्कृत किया। अंत में छात्राओं को मतदान की शपथ दिलाई गई। इस दौरान छात्रओं को ईवीएम और वीवीपैट मशीन का प्रयोग पहले समझाया और बाद में अवसर दिया गया कि वे उसका स्वयं प्रयोग करें।

सी-विजिल एप से छात्राओं को अवगत

चुनाव के दौरान आचार संहिता का कहीं भी उल्लंघन न हो, इसके लिए जिला प्रशासन सतर्क है। आम आदमी भी सी-विजिल के माध्यम से आचार संहिता का उल्लंघन होने से रोक सकता है। चुनाव अधिकारी ने बताया कि सी-विजिल एप के माध्यम से लोग चुनाव में हो रही गड़बड़ी के बारे में सीधे चुनाव आयोग को सूचित कर सकते हैं। इस एप पर फोटो व वीडियो अपलोड करें, चुनाव आयोग उस पर तुरंत संज्ञान लेगा।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस