Move to Jagran APP

Delhi Election 2020 : ‘युवाओं से स्फूर्ति दे रही है हवाओं में फैली सकारात्मकता’

Delhi Election 2020 लोगों का सकारात्मक रिस्पॉन्स और युवाओं की ऊर्जा उन्हें पल-पल बेहतर करने की प्रेरणा और उज्ज्वल भविष्य का इशारा दे रहा है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 09:46 AM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 09:48 AM (IST)
Delhi Election 2020 : ‘युवाओं से स्फूर्ति दे रही है हवाओं में फैली सकारात्मकता’
Delhi Election 2020 : ‘युवाओं से स्फूर्ति दे रही है हवाओं में फैली सकारात्मकता’

नई दिल्ली, प्रियंका दुबे मेहता। एक तरफ युवा शक्ति राजनीति को नए आयाम दे रही है तो दूसरी तरफ उम्र दराज नेता भी अपना दमखम दिखाने में लगे हुए हैं। अपनी ऊर्जा से ने केवल लोगों को प्रेरणा दे रहे हैं बल्कि अपने आप को भी इस इस रेस में मजबूती से खड़ा भी कर रहे हैं। ऐसे ही एक नेता हैं दिल्ली के शहादरा विधानसभा क्षेत्र आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी व दिल्ली विधानसभा स्पीकर रामनिवास गोयल। अपने आप को चुनावों की चुनौतियों से निपटने के लिए पहले से फिट रखा और चुनावों के दौरान भी वे अनुशासित दिनचर्या जी रहे हैं।

loksabha election banner

डायट में केवल हल्का भोजन

उनका कहना है कि शारीरिक और मानसिक थकान भले ही उन्हें नहीं होती लेकिन कई बार बोलने में समस्या जरूरत आती है लेकिन इसके लिए वे चिकनाईयुक्त भोजन से पूरी तरह परहेज कर रहे हैं। उनका कहना है कि हल्का भोजन वैसे भी सभी बीमारियों से दूर रखता है। इसके अलावा दिन व रात का भोजन वे लोगों के बीच ही करते हैं।

सैर से रहते हैं फिट

गोयल का कहना है कि उन्हें किसी भी प्रकार की शारीरिक थकान नहीं होती क्योंकि वे साल भर फिटनेस रुटीन अपनाते हैं। उनकी स्फूर्ति का एक और कारण भी है कि वे एक स्पोर्ट्स परसन रहे हैं और टीटी और बैडमिंटन जैसे खेलों से जुड़े रहे हैं। हंसराज कॉलेज की टीम से वे कई यागदार मैच भी खेल चुके हैं। अब भी वे बैडमिंटन नियमित रूप से खेलते हैं। नियमित तौर पर सैर, योग व खेल उन्हें फिट रखते हैं। चुनाव प्रचार में यह सब तो नहीं हो पा रहा है लेकिन वे सैर जरूर करते हैं।

दिन में आधे घंटे का आराम

लागातर काम करने के बीच गोयल दिन में आधे घंटे का आराम जरूर लेते हैं लेकिन इस आराम के लिए उन्हें कोई विशेष जगह या एकांत नहीं चाहिए। वे कहीं भी लोगों के बीच भी आंखें बंद कर लेते हैं और उसी में उन्हें ऊर्जा मिल जाती है। रात को देर से सोना और सुबह उठना उनके रुटीन का हिस्सा शुरू से ही है।

कवि भी हैं नेता जी

राम निवास गोयल समाज सेवा से तो जुड़े रहे हैं लेकिन उनकी रुचियों में किताबें पढ़ना, बागवानी करना और कविताएं लिखना शामिल है। उनका कहना है कि निराला की कविताएं उन्हें सुकून देती हैं। वे उनके पसंदीदा कवि हैं और लिखने की प्रेरणा भी वहीं से निलती है। लिखने के लिए उन्हें किसी विशेष जगह या परिस्थिति की जरूरत नहीं पड़ती। वे प्रेम से लेकर देशभक्ति की कविताएं लिखते हैं।

सफारी सूट है पसंदीदा पहनावा

रामनिवास गोयल अपने पहनावे का विशेष ख्याल रखते हैं। उनका कहना है कि सफारी सूट उन्हें सबसे ज्यादा पसंद है। उनके अधिकतर परिधान सफेद रंग के हैं। सफारी सूट के अलावा विभिन्न अवसरों पर बंद गले के कोट व जैकेट पहनना पसंद है।

सोशल मीडिया है वक्त की जरूरत

गोयल सोशल मीडिया पर भी सक्रिय हैं। उनका कहना है कि फिलहाल ज्यादा वक्त नहीं मिल पाने के कारण उन्होंने इसका जिम्मा अपने बेटे को दे रखा है। उसमें भी उसे सलाह देना, संदेश पढ़ना और उसका रिप्लाई क्या करना है, इन सभी बातों को तय वे स्वयं करते हैं। उनका कहना है कि सोशल मीडिया हर क्षेत्र के लिए व्यापक मंच साबित हो रहा है।

सकारात्मक माहौल से बढ़ा आत्मविश्वास

गोयल का कहना है कि हवाओं में फैली सकारात्मकता उन्हें थकने नहीं देती और वे निरंतर चलते रहते हैं। लोगों का सकारात्मक रिस्पॉन्स और युवाओं की ऊर्जा उन्हें पल-पल बेहतर करने की प्रेरणा और उज्ज्वल भविष्य का इशारा दे रहा है।

य़े भी पढ़ें:

Delhi Election 2020: सादगी के साथ रफ एंड टफ स्टाइल में रहना है अखिलेश को पसंद

Delhi Election 2020: चला आयोग का डंडा, BJP सांसद प्रवेश वर्मा पर फिर बैन, केजरीवाल को चेतावनी

दिल्ली चुनाव की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.