Move to Jagran APP

Delhi Assembly Election Result 2020 LIVE: रुझानों में एक बार फिर AAP सरकार, BJP उम्मीद से आगे; कांग्रेस बेहाल

Delhi Assembly Election Result 2020 LIVE आम आदमी पार्टी (आप) एक बार फिर दो तिहाई से अधिक बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करती नजर आ रही हैं। वहीं भाजपा काफी पीछे चल रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 09:28 AM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 09:41 AM (IST)
Delhi Assembly Election Result 2020 LIVE: रुझानों में एक बार फिर AAP सरकार, BJP उम्मीद से आगे; कांग्रेस बेहाल
Delhi Assembly Election Result 2020 LIVE: रुझानों में एक बार फिर AAP सरकार, BJP उम्मीद से आगे; कांग्रेस बेहाल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Assembly Election Result 2020 LIVE:  दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में सभी 70 सीटों पर मतगणना शुरू हो चुकी है। 21 मतगणना केंद्रों पर मंगलवार सुबह मतों की गिनती शुरू हुई। शुरुआती एक घंटे के रुझानों में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) एक बार फिर दो तिहाई से अधिक बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करती नजर आ रही हैं। वहीं भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) काफी पीछे चल रही है।

loksabha election banner

वहीं, मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में व्यवस्था नदारद है। भारतीय निर्वाचन आयोग ने दावा किया था कि वोटर हेल्पलाइन एप व आयोग की वेबसाइट पर मतगणना की लाइव अपडेट मिलेगी। लाइव अपडेट मिलना तो दूर मतगणना शुरू होने के एक घंटे बाद तक कोई अपडेट नहीं है। सीईओ कार्यालय में भी कोई चुनाव परिणाम का अपडेट नहीं पहुंच रहा है।

फिर भी सभी 70 सीटों के रुझान में AAP 56 व भाजपा 14 सीटों पर आगे चल रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित आप सरकार के सभी मंत्री आगे चल रहे हैं। मतगणना शुरू होने पर पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हुई। इसके बाद ईवीएम के मतों की गिनती शुरू हुई। अगले एक घंटे में स्थिति और स्पष्ट हो जाएगी।

जश्न की तैयारी में AAP, संशय में भाजपा, कांग्रेस के खेमे में सन्नाटा

विधानसभा चुनाव के बाद एक्जिट पोल के रुझानों से आम आदमी पार्टी (AAP) के कार्यकर्ता मंगलवार सुबह से ही उत्साहित हैं। AAP कार्यालय में जश्न की तैयारियां भले ही दिखाई नहीं दे रही हैं, मगर अंदरूनी तौर पर जश्न की तैयारी पूरी हो चुकी है। लड्डू, काजू की बर्फी, गेंदा व गुलाब के फूलों की रंग-बिरंगी मालाओं आदि के लिए भी कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी जा चुकी है। हालांकि भाजपा नेता भी परिणाम को लेकर दावा कर रहे हैं, मगर कार्यालय में जश्न की तैयारियों पर पार्टी के कोई नेता बात नहीं कर रहे हैं और न ही जश्न की तैयारी जैसा माहौल ही दिख रहा है। वहीं एक्जिट पोल में लड़ाई से पूरी तरह बाहर हो चुकी कांग्रेस के दफ्तर में सन्नाटा पसरा है।

आप ने डीडीयू मार्ग स्थित कार्यालय के बाहर बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाने की तैयारी की है। कार्यकर्ताओं से कहा गया है कि वे कार्यालय में आकर भी मतगणना देख सकते हैं। कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाने के लिए पार्टी संयोजक अर¨वद केजरीवाल मंगलवार को अधिकतर समय पार्टी कार्यालय में ही रहेंगे। वह इसके बाद ही कहीं जाएंगे। यहां मिठाइयां, आतिशबाजी, ढोल-नगाड़े आदि की तैयारी की जा चुकी है। मगर यह सब पार्टी मुख्यालय में तभी दिखाई देगा जब पार्टी स्पष्ट रूप से बढ़त बना चुकी होगी।

दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान यह पहला मौका है कि जब आप की ओर से सीटों को लेकर कोई अनुमानित आंकड़ा सामने नहीं आया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल भी यह बात कह चुके हैं कि जनता 40 सीटें देगी तो उससे सरकार चला लेंगे, जनता यदि 70 सीटें देगी तो उससे सरकार चला लेंगे। हालांकि सोमवार को भी केजरीवाल ने सुबह पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि मंगलवार को फैसला सामने आ जाएगा कि दिल्ली की जनता किसके साथ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.