Move to Jagran APP

Mustafabad: बीजेपी के जगदीश प्रधान हैं वो नेता, जिन्होंने आप की आंधी में मार ली थी बाजी

दिल्ली विधानसभा में जगदीश प्रधान का नाम इसलिए भी काफी अहम है क्योंकि 2015 में भाजपा ने सिर्फ तीन सीटें जीती थीं और उसमें जगदीश प्रधान का नाम शामिल रहा था।

By Mohit PareekEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 05:01 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 05:01 PM (IST)
Mustafabad: बीजेपी के जगदीश प्रधान हैं वो नेता, जिन्होंने आप की आंधी में मार ली थी बाजी
Mustafabad: बीजेपी के जगदीश प्रधान हैं वो नेता, जिन्होंने आप की आंधी में मार ली थी बाजी

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली के मुस्तफाबाद विधानसभा सीट से जगदीश प्रधान विधायक हैं, जिन्होंने भारतीय जनता पार्टी के बैनर तले चुनाव था। दिल्ली विधानसभा में जगदीश प्रधान का नाम इसलिए भी काफी अहम है, क्योंकि 2015 में भाजपा ने सिर्फ तीन सीटें जीती थीं और उसमें जगदीश प्रधान का नाम शामिल रहा था। बता दें कि 2015 में जब चुनाव हुए तो आम आदमी पार्टी ने दिल्‍ली की 70 सीटों में से 67 को जीत ली थी।

loksabha election banner

सामाजिक कार्यों में लगाव रखने के चलते जगदीश को उनके चुनाव क्षेत्र में खासा पसंद किया जाता है। इस लोकप्रियता के चलते जगदीश प्रधान 1997 से लेकर 2017 तक नगर निगम पाषर्द रहे। जगदीश एमसीडी शाहदरा के उत्‍तर जोन के चेयरमैन भी रहे। शुरुआत से ही व्‍यापार की ओर रुख रखने वाले जगदीश की व्‍यापारियों के अलावा छोटे तबके के मतदाताओं के बीच मजबूत पकड़ मानी जाती है।

4 जुलाई 1953 को नई दिल्‍ली के करावल नगर में वेद राम के घर जन्‍मे जगदीश प्रधान ने लोनी इंटर कॉलेज से दसवीं तक शिक्षा हासिल की है। 5 बच्‍चों के पिता जगदीश प्रधान वर्तमान में भाजपा की ओर से दिल्‍ली विधानसभा के सदस्‍य हैं। अगर उनकी निजी जिंदगी की बात करें तो उसकी अहम जानकारी इस प्रकार है...

जन्मतिथि- 1954

पद- विधायक

परिवार- पत्‍नी शीला, दो बेटियां और तीन बेटे।

शिक्षा- 10वीं

संपत्ति- 13 करोड़ से ज्‍यादा

व्यवसाय- व्‍यापार

पति/पत्नी का व्यवसाय- गृहिणी

बता दें कि 2015 में जगदीश प्रधान को क्षेत्र के करीब 35.33 फीसदी यानी 58388 वोट मिले थे। उन्होंने कांग्रेस के हसन अहमद को हराया था, जिन्हें 52357 वोट हासिल हुए थे। हसन अहमद ने 2013 के चुनावों में जीत हासिल की थी। इस बार भी जगदीश प्रधान बीजेपी की ओर से चुनावी मैदान में हैं और देखना है कि वो क्या इस बार भी सीट बचा पाते हैं या नहीं... 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.