नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। इस बार विधानसभा चुनाव में अस्सी साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर बैठे मतदान की सुविधा की गई है। इसके लिए पिक एंड ड्रॉप सुविधा के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय को 31 जनवरी तक अनुरोध भेजना होगा। सीईओ कार्यालय ने अनुरोध स्वीकार करना शुरू भी कर दिया है।

चुनाव कार्यालय के अधिकारी कहते हैं कि पिक एंड ड्रॉप की सुविधा के लिए दिल्ली सीईओ कार्यालय की वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध करा दिया गया है। इसके माध्यम से इस सुविधा के लिए अनुरोध भेजा जा सकता है। वोटर हेल्पलाइन नंबर (1950) पर कॉल कर या 7738299899 पर संदेश भेजकर भी सुविधा की मांग की जा सकती है। इसके लिए मैसेज बॉक्स में वोटर कार्ड नंबर और स्पेस देकर पिक लिखकर संबंधित नंबर पर संदेश भेजना होगा। साथ ही सीईओ कार्यालय के पिक एंड ड्रॉप एप से भी अनुरोध भेजा जा सकता है।

बता दें कि इस सुविधा की मांग करने वाले बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के घर चुनाव से जुड़े अधिकारी मतदान के दिन वाहन लेकर पहुंचेंगे और उन्हें बूथ पर लाकर वोट डलवाना सुनिश्चत करेंगे।

मतदान केंद्र पर इस बार मोबाइल जमा करा सकेंगे मतदाता

आधुनिक युग में मोबाइल जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। ऐसे में चुनाव के दिन पोलिंग स्टेशन तक मतदाता बिना फोन के कैसे जा सकते हैं। चुनाव आयोग ने इस पर गंभीरता दिखाते हुए इस बार हर पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं के मोबाइल को सुरक्षित रखने का प्रबंध किया है। हालांकि, चुनाव आयोग की अपील है कि वे मतदाता कोशिश करें कि वे बिना मोबाइल के मतदान केंद्र पहुंचे। इसके बावजूद यदि कोई मतदाता मोबाइल लेकर मतदान केंद्र आता है तो वह बाहर बैठे बूथ लेवल ऑफिसर के पास मोबाइल को रखवा सकता है। चुनाव आयोग के मुताबिक, पोलिंग स्टेशन पर हर तरह की सुविधा का प्रबंध करने का पूरा प्रयास किया गया है, अब मतदाताओं केपास कोई बहाना नहीं है कि वे मतदान करने के लिए पोलिंग स्टेशन न पहुंचें।

Posted By: Tilak Raj

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस