नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपना योगदान दें, इसके लिए दक्षिणी-पश्चिमी जिला प्रशासन के नेतृत्व में बुधवार को कैर गांव स्थित भगिनी निवेदिता कॉलेज की एनसीसी छात्रों ने जागरूकता रैली निकाली।

इस दौरान उन्होंने लोगों से कहा कि संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर ने देश के प्रत्येक नागरिक को बिना किसी भेदभाव के अमूल्य वोट का अधिकार दिया है। इसके तहत 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर प्रत्येक समुदाय के प्रत्येक वर्ग के लोगों को वोट का अधिकार प्राप्त है। मतदान समस्त नागरिकों का मौलिक अधिकार है, किसी नागरिक को अपने मताधिकार को नहीं छोड़ना चाहिए। हमें प्राथमिकता के तौर पर सर्वप्रथम कर्म और गुण के आधार पर अच्छे प्रत्याशी को अपना प्रतिनिधि बनाने में योगदान करना चाहिए, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति मतदान करने अवश्य जाए।

कॉलेज की प्राचार्य डॉ. चारू शर्मा ने भी छात्रओं के प्रयास की सराहना की और इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि जब तक व्यक्ति को लोकतंत्र की समझ नहीं होगी, तब तक वह मतदान के महत्व को प्राथमिकता नहीं देगा। उन्होंने प्रतिभागियों से आह्वान किया कि वह जागरूकता के संदेश को जन-जन तक पहुंचाएं ताकि लोकतंत्र मजबूत बने। वहीं दूसरी तरफ पश्चिमी व दक्षिणी-पश्चिमी दोनों ही जिलों की हर विधानसभा क्षेत्र में नियमित रूप से ईवीएम व वीवीपैट जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

इसके तहत लोगों को ईवीएम एवं वीवीपैट से मतदान की संपूर्ण प्रक्रिया को भलीभांति समझाया जा रहा है, ताकि आठ फरवरी को चुनाव के समय मतदाताओं को परेशानी न हो। लोगों को बताया जा रहा है कि वीवीपैट से मतदान में पारदर्शिता आई है। अब वोटर अपने मत का उपयोग करने के बाद उसे स्क्रीन पर देख भी सकेंगे। इससे मतदाता भ्रम व अफवाह से बचेंगे। साथ ही उन्हें लाइव डेमो देकर लोगों को मॉक पोल कराते हुए जागरूक किया जा रहा है।

चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन

प्रशासन का प्रयास छात्र-छात्रओं के माध्यम से भी वोटरों व उनके अभिभावकों को प्रेरित किया जाए, उस दिशा में यह सराहनीय प्रयास रहा। इसके तहत बुधवार को हर विधानसभा में स्थित सरकारी स्कूलों में लोकतंत्र में मतदान का महत्व विषय पर स्लोगन लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। उद्देश्य छात्र-छात्रएं मतदान की महत्ता को समझते हुए अपने संपर्क में आने वाले सभी मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित कर सके

Posted By: Pooja Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस