Move to Jagran APP

Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली में अब चलते रहेंगे 10,000 से अधिक जिम और योग सेंटर

Delhi Assembly Election 2020 अब दिल्ली में चल रहे लगभग 10 हजार से अधिक जिम और योग केंद्रों के सिर पर लटक रही सीलिंग की तलवार हट गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 08:50 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 08:50 AM (IST)
Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली में अब चलते रहेंगे 10,000 से अधिक जिम और योग सेंटर
Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली में अब चलते रहेंगे 10,000 से अधिक जिम और योग सेंटर

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। विधानसभा चुनाव की अधिसूचना से पूर्व दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की अंतिम बोर्ड बैठक में बृहस्पतिवार को रिहायशी इलाकों में चल रहे जिम और योग केंद्रों को बड़ी राहत दे दी गई। उप राज्यपाल अनिल बैजल ने बेसमेंट और भूतल पर बने जिम और योग केंद्रों के नियमितीकरण पर मुहर लगा दी।

loksabha election banner

अब दिल्ली में चल रहे लगभग 10 हजार से अधिक जिम और योग केंद्रों के सिर पर लटक रही सीलिंग की तलवार हट गई है। कुछ दिन पहले ही मॉनिटरिंग कमेटी ने दिल्ली के रिहायशी इलाकों में चलने वाले जिम और योग केंद्रों को सीलिंग के नोटिस भेज दिए थे। इसके बाद दिल्ली विकास प्राधिकरण ने इन्हें राहत देने के लिए नए सिरे से उपराज्यपाल के समक्ष प्रस्ताव रखा था।

इन सीटू डेवलपमेंट के लिए टेंडर जल्द

डीडीए इन सीटू (जहां झुग्गी वहीं मकान) योजना के तहत दिल्ली की 32 कॉलोनियों में 34 हजार फ्लैट तैयार करेगा। इन सभी कॉलोनियों का सर्वे पूरा हो गया है। जल्द ही सलाहकार नियुक्ति और विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के बाद उपराज्यपाल ने इसके लिए टेंडर जारी करने की मंजूरी दे दी। इन कॉलोनियों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के आधार पर बिल्डरों के साथ मिलकर फ्लैट बनाए जाएंगे। दो से तीन वर्ष में इन कॉलोनियों की झुग्गियों में रहने वालों को दो कमरों वाला सभी सुविधाओं से युक्त फ्लैट मिल जाएगा।

डीडीए ने उप नगर स्तर पर कुछ प्लाटों पर विभिन्न गतिविधियों की अनुमति देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी। इनमें योग, आध्यात्मिक गतिविधियों और ध्यान के लिए प्रशिक्षण केंद्र, संग्रहालय / आर्ट गैलरी / प्रदर्शनी केंद्र, ऑडिटोरियम, उपदेशकों / भक्तों / प्रबंधन कर्मचारियों के लिए आवास (कुल एफएआर का अधिकतम 15 फीसद) कैंटीन / रेस्तरां, लंगर हॉल / किचन और बैंक एक्सटेंशन काउंटर / एटीएम सुविधा, प्रार्थना हॉल शामिल हैं।

छतरपुर से सार्क कैंपस तक बनेगी सड़क

बोर्ड बैठक में तय किया गया कि डीडीए, मुख्य छतरपुर रोड से सार्क कैंपस, सेंट्रल आम्र्ड पुलिस फोर्सेज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (सीएपीएफआइएमएस) एनआइसी कैंपस तक सड़क का निर्माण करेगा। इसके लिए बैठक में सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है। इन संस्थानों तक कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए इग्नू से सीएपीएफआइएमएस तक, गौशाला रोड और एग्जीक्यूटिव क्लब रोड तक सड़क निर्माण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी गई। प्रस्ताव के अनुसार, इग्नू से सीएपीएफआईएमएस तक की सड़कें 30 मीटर और 24 मीटर मार्गाधिकार वाली, गौशाला रोड 30 मीटर मार्गाधिकार और एग्जीक्यूटिव क्लब रोड 45 मीटर मार्गाधिकार वाले होंगे।

डीडीए की बोर्ड बैठक में फैसला लिया गया है कि ईडब्लूएस श्रेणी के फ्लैट अब निजी बिल्डर सीधे खरीदार को बेच सकेंगे। इसके लिए मास्टर प्लान 2021 में संशोधन कर दिया गया है। दिल्ली विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि अभी तक निजी बिल्डर ईडब्लूएस श्रेणी के फ्लैटों में 50 फीसद फ्लैट डीडीए को बेचता था। बाद में डीडीए की ओर से फ्लैटों का आवंटन किया जाता था। इस चक्कर में दोहरी स्टांप डयूटी लगती थी। डीडीए ने मास्टर प्लान में बदलाव कर अब इस पॉलिसी को बदल दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.