नई दिल्‍ली, एएनआइ। Delhi Assembly Election 2020: दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियां पुरजोर मेहनत कर रही हैं। लगभग सभी पार्टियों के प्रत्‍याशियों की अधिकतर सूची सामने आ चुकी है। इधर कुछ सीटों पर फंसे पेच को जल्‍द सुलझाया जा रहा है। भाजपा ने इस कड़ी में अपने सहयोगियों का ध्‍यान रखते हुए उन्‍हें तीन सीटें दी हैं। इसमें जदयू और एलजेपी शामिल हैं। बता दें कि दोनों की पार्टियां बिहार अधारित हैं। अब दिल्‍ली के चुनाव में नीतीश कुमार के जनता दल यूनाइटेड (जदयू) और रामविलास पासवान की पार्टी लोक जनशक्‍ति पार्टी (एलजेपी) भी ताल ठोकेगी। इस बात की जानकारी दिल्‍ली भाजपा अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने दी। उन्‍होंने बताया कि नीतीश कुमार की जदयू दो सीटों पर वहीं रामविलास पासवान एक सीटों पर दिल्‍ली चुनाव में अपने प्रत्‍याशी उतार सकेंगे। हालांकि, बाकी की 10 सीटों पर फंसा पेंच भी जल्‍द सुलझने की संकेत उन्‍होंने दिए।

बुराड़ी और संगम विहार सीटें जदयू को

गठबंधन के तहत जदयू को बुराड़ी व संगम विहार विधानसभा सीटें दी गई हैं। बुराड़ी से जदयू नेता शैलेंद्र कुमार को चुनाव मैदान में उतारा जा रहा है। वहीं संगम विहार से पूर्व विधायक डॉ. एससीएल गुप्ता मैदान में हैं। वह भाजपा के टिकट पर अब तक चुनाव लड़ते रहे हैं, लेकिन इस बार जदयू में शामिल हो गए हैं। पार्टी उन्हें अब उम्मीदवार बना रही है। इसके साथ ही एलजेपी भी चुनावी गठबंधन का हिस्सा रहेगी।

लोजपा को मिली सीमापुरी की सीट

दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी का कहना है कि सहयोगी दलों को तीन सीटें दी गई हैं। दो सीट पर जदयू व एक पर एलजेपी के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। बताया जा रहा है कि सीमापुरी से एलजेपी उम्मीदवार चुनाव लड़ेगा। हालांकि, एलजेपी के प्रदेश चुनाव प्रभारी काली पांडेय का कहना है कि अब तक कोई गठबंधन नहीं हुआ है। पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान इस बारे में फैसला लेंगे। पार्टी ने 19 उम्मीदवारों की सूची भी जारी कर दी है।

जदयू ने घोषित किया एक प्रत्‍याशी का नाम

टिकट बटबारे के चंद घंटें के बाद ही जदयू ने अपने एक प्रत्‍याशी के नाम की घोषणा भी कर दी है। कैंसर विशेषज्ञ और पूर्व एमएलए डॉ एससीएल गुप्‍ता को संगम विहार से चुनाव लड़ेंगे।

हो रहा दलबदल

इधर चुनाव के पहले काफी ज्‍यादा नेता टिकट की चाह में दल बदल रहे हैं। आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के कई कार्यकर्ता रविवार को भाजपा में शामिल हो गए। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व दिल्ली प्रभारी श्याम जाजू ने आप नेता एवं दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन व वाल्मीकि महापंचायत के राष्ट्रीय महासचिव संतलाल चावरिया का पार्टी में स्वागत किया। उन्होंने आप पर वाल्मीकि समाज और सफाई कर्मचारियों को अपमानित करने व उनकी समस्याओं को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया।

हुआ नेताओं का स्‍वागत

प्रदेश कार्यालय में आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में अध्यक्ष मनोज तिवारी ने आप व कांग्रेस से आने वाले कई नेताओं का स्वागत किया। भाजपा की सदस्यता लेने वालों में आप नेता अतुल कोहली, विजय लक्ष्मी, विक्की लांबा व जयश्री पीटर, कांग्रेस नेता प्रीतम भड़ाना, पंकज चौधरी, रवि कुमार संजय कुमार शामिल थे। इस मौके पर प्रदेश भाजपा मीडिया सह प्रभारी नीलकांत बख्शी, तिमारपुर से पार्टी के प्रत्याशी सुरेंद्र सिंह बिट्टू सहित अन्य नेता मौजूद थे।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप