नईदिल्ली [नेमिष हेमंत]। Delhi Assembly Election 2020: तिमारपुर विधानसभा से शानदार जीत दर्ज करने वाले आम आदमी पार्टी (आप) के नवनिर्वाचित विधायक दिलीप पांडे से बातचीत में क्षेत्र के विकास को लेकर उनसे बातचीत की गई। पेश हैं प्रमुख अंश...

आप अपनी जीत का श्रेय किसे देते हैं?

-मैं अपनी जीत का श्रेय तिमारपुर की जनता और पार्टी संगठन को देना चाहता हूं। क्योंकि, मतदाताओं के सहयोग के बिना यह जीत संभव नहीं थी, इसलिए यह जीत सिर्फ मेरी नहीं बल्कि तिमारपुर की जनता की भी है। मुख्यमंत्री अर्रंवद केजरीवाल को मैं अपनी जीत का मुख्य वजह मानता हूं जिन्होंने मुझे जनता की सेवा करने का अवसर दिया। इस जीत में उन तमाम कार्यकर्ताओं का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा जिन्होंने सब कुछ छोड़कर दिन-रात काम किया।

क्षेत्र के विकास को लेकर आपकी प्राथमिकताएं क्या हैं?

तिमारपुर विधानसभा क्षेत्र में बिजली, पानी और सीवर की समस्याओं का निवारण किया जा चुका है। कुछ इलाकों में पानी व सीवर की दिक्कत है उसे दूर किया जाएगा। परिवहन की समस्याएं हैं जिसे दूर किया जाएगा। स्कूल, ओपन जिम, सड़कों के चौड़ीकरण समेत अन्य भी महत्वपूर्ण काम हैं, जो होने हैं।

क्षेत्र के विकास के लिए आपकी भावी योजनाएं क्या हैं, कुछ विशेष क्षेत्र पर काम करने की योजना?

-यहां गलियों और मुख्य सड़कों को सुधारने की जरूरत है। सुरक्षा की दृष्टि से सभी गलियों और कटरों में लोहे के गेट लगवाने की जरूरत है। कई जगहों में मोहल्ला क्लीनिक का निर्माण करवाना है ताकि इलाके के लोगों को अपने घर के नजदीक ही इलाज मिल पाए। इन सब के अलावा और भी बहुत सारी योजनाएं है जिसे तिमारपुर की जनता तक पहुंचाना है।

अगले पांच साल में अपने क्षेत्र व दिल्ली को किस तरह देखना चाहते है?

-पिछले पांच साल में बहुत काम किए गए हैं। अगले पांच सालों में दिल्ली को जगमग रखने के लिए 24 घंटे बिजली की व्यवस्था की जाएगी। तारों के जंजाल से मुक्ति दिलाने का काम किया जाएगा। भूमिगत केबल के माध्यम से लोगों के घरों तक बिजली पहुंचाने की योजना पर काम किया जाएगा। 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली की योजना जारी रहेगी। हर घर को 24 घंटे शुद्ध पीने का पानी देने की योजना पर तेजी से काम किया जाएगा। दिल्ली के हर बच्चे केलिए विश्वस्तरीय शिक्षा की व्यवस्था होगी। हर परिवार को आधुनिक अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिक के जरिए इलाज की समुचित सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। महिलाओं के साथ-साथ छात्रों को भी मुफ्त बस यात्रा की सुविधा देंगे। इसी तरह वायु प्रदूषण के स्तर को कम से कम तीन गुना घटाने का लक्ष्य रखा गया है। 2करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाकर ग्रीन दिल्ली बनाई जाएगी।

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस