Move to Jagran APP

Delhi Election 2020: फिट रखने के लिए हॉर्स राइडिंग, स्पोर्ट्स के साथ गली क्रिकेट खेलना पसंद

Delhi Election 2020 बादली विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव व्यस्तताओं के बावजूद रखते हैं फिटनेस का पूरा ध्यान- सभी फोटो देवेंद्र यादव की Fackbook अकाउंट से।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 08:48 AM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 09:00 AM (IST)
Delhi Election 2020: फिट रखने के लिए हॉर्स राइडिंग, स्पोर्ट्स के साथ गली क्रिकेट खेलना पसंद
Delhi Election 2020: फिट रखने के लिए हॉर्स राइडिंग, स्पोर्ट्स के साथ गली क्रिकेट खेलना पसंद

नई दिल्ली, प्रियंका दुबे मेहता। Delhi Election 2020: चुनावी दौर की चुनौतियों से निपटने के लिए नेताओं को फिटनेस का खास खयाल रखना पड़ रहा है। ऐसे में नेता अपने आपको पूरी तरह से फिट रखने के लिए व्यायाम, प्राणायाम और यहां तक कि मल्टीविटामिन तक का सहारा ले रहे हैं। बादली विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव भी कुछ इसी तरह से फिटनेस का ध्यान रख रहे हैं और थोड़ा समय निकालकर गली क्रिकेट भी खेल लेते हैं।

loksabha election banner

सुबह जरूर करते हैं सैर

चाहे चुनाव हो या फिर सामान्य दिन, देवेंद्र सुबह की सैर से समझौता नहीं करते। उनका मानना है कि सुबह की सैर दिनभर की ऊर्जा देती है। इसके अलावा दिनभर के कामकाज को हैंडल करने के लिए सुबह शांत मन से परिवार के साथ कुछ समय बिताना भी बहुत सहायक साबित होता है। सुबह वैसे तो दस किलोमीटर की सैर करते हैं, लेकिन अब चार-पांच किलोमीटर ही संभव हो पाता है। इसी बीच कभी-कभी थोड़ा ध्यान व योग भी कर लेते हैं। रूटीन में उन्होंने हेल्थ क्लब ज्वाइन कर रखा है, लेकिन अभी वहां जाना नहीं हो पा रहा है।

राजनीति में भी मदद करती है स्पोर्ट्स स्पिरिट

देवेंद्र टेनिस, क्रिकेट व बास्केटबॉल के खिलाड़ी भी हैं और जहां मौका मिलता है बच्चों या दोस्तों के साथ खेल लेते हैं। इससे उनका उत्साह बना रहता है और आगे बढ़ते रहने व काम करने की प्रेरणा मिलती है। ज्यादा तनाव या थकान की स्थिति में घर में बैठकर टीवी देखने या संगीत सुनने के बजाय वह बाहर निकलकर छोटे बच्चों के साथ मैच खेलते हैं। उनका कहना है कि स्पोट्र्स स्पिरिट उन्हें बेहतर कामकाज की प्रेरणा भी देती है।

रीडिंग, ट्रैवलिंग व साइकिलिंग का शौक

खाली समय में देवेंद्र को किताबें पढ़ने का शौक है। वह ज्यादातर प्रेरणादायक पुस्तकें व बायोग्राफी पढ़ते हैं। उनका कहना है कि जो कुछ भी पढ़ते हैं, उसका सकारात्मक असर जीवन पर पड़ता है। वह विवेकानंद की जीवनी से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। उन्हें देश-विदेश भ्रमण का शौक है और वर्ष में दो बार विदेश यात्रा करते हैं। फिर आकर काम में जुट जाते हैं। मौका मिलने पर वह साइकिलिंग भी करते हैं।

नहीं देख पा रहे हैं परिवार के साथ फिल्म

देवेंद्र को फिल्में देखने का बहुत शौक है, लेकिन चुनावी माहौल में वह ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। उन्हें मोबाइल से अधिक थियेटर में बच्चों व परिवार के साथ नाइट शो देखना पसंद है। फिलहाल वह इस तनाव भरी दिनचर्या में बच्चों का साथ मिस कर रहे हैं। बच्चे पढ़ाई के सिलसिले में बाहर हैं, ऐसे में वह न तो उनसे बात कर पा रहे हैं और न ही मिलने जा सकते हैं।

पसंद है दिल्ली के बाजारों में शॉपिंग

देवेंद्र को कपड़ों व फुटवियर्स की शॉपिंग बहुत पसंद है। वह ब्रांड्स से लेकर लोकल बाजारों तक में शॉपिंग करते हैं। वह लेटेस्ट ट्रेंड का पूरा खयाल रखते हैं। जींस-टीशर्ट से लेकर शर्ट और कुर्ता तक पहनते हैं लेकिन सभी लेटेस्ट स्टाइल के। वैसे उन्हें फॉर्मल से ज्यादा रफ एंड टफ व स्पोर्टी परिधान पसंद हैं, जिसमें वह एक्टिव महसूस करते हैं।

शुद्ध ऑर्गेनिक भोजन के मुरीद

बदलाव के लिए इटालियन से कांटिनेंटल भोजन कर लेते हैं, लेकिन सेहत को ध्यान में रखते हुए शुद्ध ऑर्गेनिक भोजन ही उनकी पहली पसंद है। घर के खेतों से आया ऑर्गेनिक भोजन, दूध व मक्खन उनके रूटीन के भोजन का हिस्सा है। इस दौरान फल, सलाद व मल्टीविटामिन की गोलियां लेना नहीं भूलते।

ये भी पढ़ें:

दिल्ली चुनाव से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Delhi Assembly Election 2020 : मतदाताओं की चुप्पी से बढ़ी उम्मीदवारों की धड़कनें

Delhi Election 2020 : चुनावी भागदौड़ में भी आशीष सूद रखते हैं फिटनेस का ख्याल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.