Move to Jagran APP

किरायेदार बिजली मीटर योजना को लेकर बोले CM केजरीवाल, पूरी दुनिया में नहीं ऐसी योजना

Free Electricity to Tenant किरायेदार बिजली मीटर योजना को लागू करने के दौरान CM ने दावा किया कि दिल्ली विश्व का पहला ऐसा शहर है जहां किरायेदारों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 06:51 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 06:51 PM (IST)
किरायेदार बिजली मीटर योजना को लेकर बोले CM केजरीवाल, पूरी दुनिया में नहीं ऐसी योजना
किरायेदार बिजली मीटर योजना को लेकर बोले CM केजरीवाल, पूरी दुनिया में नहीं ऐसी योजना

नई दिल्ली, जेएनएन। Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojna:दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री केजरीवाल के एक एलान से दिल्‍ली दुनिया में ऐसा शहर बन गई है जहां किरायदारों को मुफ्त बिजली (Free Electricity to Tenant) मिलेगी। किरायेदार बिजली मीटर योजना को लागू करने के दौरान मुख्यमंत्री ने दावा किया कि दिल्ली दुनिया का पहला ऐसा शहर है, जहां किरायेदारों को भी दो सौ यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। अनुमान के मुताबिक दिल्ली के तकरीबन 40 लाख किरायेदार इसका लाख उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन और साउथ अफ्रीका में जरूर किरायेदारों के लिए प्रीपेड बिजली मीटर की व्यवस्था है। लेकिन, उन्हें भी मुफ्त बिजली नहीं मिलती। भारत में बेंगलुरु में किरायेदारों के लिए प्री पेड बिजली मीटर की योजना है, लेकिन वहां भी दो सौ यूनिट मुफ्त बिजली नहीं है।

loksabha election banner

कम हुई बिजली चोरी

इसके अलावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने का बुधवार को दावा किया कि उनकी सरकार की नीतियों के दम पर राजधानी में बिजली चोरी में भारी गिरावट दर्ज की गई है। सरकार का दावा है कि 2015 से 2019 तक बीएसईएस के राजधानी में घरेलू उपभोक्ता 22 फीसद बढ़ गए हैं। जबकि टाटा पावर के घरेलू उपभोक्ताओं में 20 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

किरायदारों को राहत

किरायेदारों के लिए प्रीपेड बिजली मीटर योजना के शुभारंभ पर आयोजित प्रेसवार्ता में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि बिजली के मामले में उनकी सरकार ने पहले भी दिल्ली के लोगों को राहत दी है। एक अगस्त को दिल्ली के मकान मालिकों के लिए प्रति महीने 200 यूनिट तक बिजली बिल्कुल मुफ्त कर दी थी। वहीं 201 यूनिट होने पर बिल देना होता है।

बिजली बिल पर लगने वाला फिक्‍सड चार्ज भी घटा

201 से 400 यूनिट तक बिजली खर्च होने पर आधी सब्सिडी दी जा रही है। यहीं नहीं अगस्त में ही बिजली के बिल पर लगने वाला फिक्सड चार्ज भी घटा दिया था। अब स्वीकृत लोड 2 किलोवाट के बिल पर 244 रुपये तथा 3 किलोवाट तक लोड होने पर 313 रुपये तक हर महीने बचत हो रही है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.