Move to Jagran APP

Delhi Election 2020: स्थानीय मुद्दों को लेकर जनता के बीच रहे हैं तीनों प्रमुख दलों के उम्मीदवार

चांदनी चौक विधानसभा से चुनाव लड़ रहे भाजपा कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों ने लोगों से क्षेत्र में विकास करने का दावा किया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 05:29 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 05:29 PM (IST)
Delhi Election 2020: स्थानीय मुद्दों को लेकर जनता के बीच रहे हैं तीनों प्रमुख दलों के उम्मीदवार
Delhi Election 2020: स्थानीय मुद्दों को लेकर जनता के बीच रहे हैं तीनों प्रमुख दलों के उम्मीदवार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। यदि पुरानी दिल्ली के दिल की बात करें तो चांदनी चौक का नाम सबसे पहले आता है। विभिन्न धर्मो की सुगंध से सराबोर इस इलाके की छटा अपने आप में विशिष्ट है। चांदनी चौक विधानसभा क्षेत्र में ही कई प्रमुख बाजार भी आते हैं। यहां दिल्ली-एनसीआर के अलावा देश और विदेश के अलग-अलग हिस्सों से भी लोग खरीदारी के लिए आते हैं।

loksabha election banner

इसमें चांदनी चौक, जामा मस्जिद का कुछ फीसद क्षेत्र, खारी बावली, चर्च मिशन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, कश्मीरी गेट व सिविल लाइंस इलाके आते हैं। यहां से भाग्य आजमा रहे तीनों प्रमुख दलों के नेता का यहां के मुद्दों पर क्या है कहना

कांग्रेस प्रत्याशी अलका लांबा का दावा

  • चांदनी चौक के विकास की फाइल पिछले 10 सालों से धूल खा रही थी। काम समय पर होते ही इसे 31 मार्च तक जनता को सौंपने की तैयारी है। इसके बाद जामा मस्जिद के सुंदरीकरण की तैयारी है।
  • मैंने विधायक रहते कई तारों को भूमिगत कराया है। दरीबा कलां में विधायक निधि से पैसा दिया है। केंद्र व दिल्ली सरकार के सहयोग से तारों को भूमिगत कराने का कार्य करूंगी। 
  • सबसे ज्यादा काम पार्किग पर चल रहा है। वहीं, गांधी मैदान, लाल किला मैदान व चर्च मिशन रोड वाली पार्किग को बढ़ाए जाने पर काम चल रहा है।
  • पिछले वर्षो की बात करें तो यहां पर बुरी दशा है। ऐसे में मेरी कोशिश है कि इस बार विजयी होने पर पूरी ईमानदारी के साथ बाजारों का विकास करूं।

भाजपा प्रत्याशी सुमन गुप्ता

  • अब तक चांदनी चौक पुनर्विकास का काम नहीं हो सका है। यह विधायक व सरकार की आपसी फूट की वजह से है। यदि मैं विजयी होता हूं तो सबसे पहले इस काम पर ध्यान दूंगा। काम में तेजी लाई जाएगी।
  • मैं जब निगम पार्षद था तब भी तारों के जंजाल को हटाया था। जिससे लोगों को कुछ राहत मिली थी। इस बार विधायक बनता हूं तो तारों के जंजाल अंडरग्राउंड किए जाएंगे। वहीं, सीवरों की भी सफाई होगी।
  • हमने पहले लाल किले पर पार्किग बनाई थी। वहीं, पार्किग की समस्या से निपटने के लिए निगम बोध घाट व हनुमान मंदिर पर पार्किग प्रस्तावित है।
  • यदि मैं विजयी होता हूं तो बाजारों के विकास के लिए एक व्यापारी बोर्ड का गठन करूंगा। व्यापारी बोर्ड से सीधा संवाद किया जाएगा। यहां के मुद्दे व विकास की चर्चा बोर्ड के साथ हमेशा की जाएगी ताकि इलाका पूरी तरह विकसित हो।
  • फंड का उपयोग नहीं किए जाने से खराब शौचालय बने हैं। वहीं, इस कारण यहां शौचालयों की भी काफी कमी है। विजयी होने पर नए मार्डन शौचालयों का निर्माण किया जाएगा।

आप उम्मीदवार प्रहलाद सिंह साहनी का दावा

  • चांदनी चौक बाजार पुरानी दिल्ली का प्रमुख बाजार है। इसके जल्द से जल्द विकास के लिए हम व्यापारियों के साथ बैठक कर जो भी समस्याएं हैं, उनका समाधान करेंगे व काम में तेजी लाएंगे।
  • विधायक ने इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया। विजयी होने पर इन तारों को हटाने के लिए एक मोटी तार का विकल्प लाएंगे।
  • यदि मैं विजयी होता हूं तो मल्टीस्टोर पार्किग बनाने का प्रयास रहेगा। वहीं, रेलवे स्टेशन के आसपास भी पार्किग बनाई जाएगी।
  • चांदनी चौक के बाजारों के विकास के लिए व्यापारियों व डीडीए से बैठक करेंगे। निश्चित ही सिभी बाजारों का विकास होगा।

Delhi Election 2020: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर व सांसद प्रवेश वर्मा के चुनाव प्रचार पर EC ने लगाया बैन

Delhi Election 2020: विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं, CAA पर जनता में फैलाया जा रहा भ्रमः जयराम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.