नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। Delhi Assembly Election 2020 : दिल्ली विधानसभा चुनाव- 2020  के लिए भारतीय जनता पार्टी ने जनता दल युनाइटेड और लोक जनशक्ति पार्टी के साथ गठबंधन के बाद सभी 70 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान कर दिया है।

इस गठबंधन के तहत BJP खुद 67 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि दो सीटों पर JDU और एक सीट पर LJP चुनाव लड़ेगी।

इससे पहले जहां भाजपा ने 17 जनवरी को 57 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान किया था, वहीं सोमवार देर रात दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने बाकी बची 10 सीटों पर भी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। इसके तहत नई दिल्ली विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ सुनील यादव भाजपा के प्रत्याशी होंगे।

वहीं, भाजपा की बाकी बची 10 सीटों में तेजिंदर पाल सिंह बग्गा को हरिनगर, नांगलोई जाट से सुमनलता शौकीन, राजौरी गार्डन से रमेश खन्ना, नई दिल्ली सीट से सुनील यादव, शाहदरा से संजय गोयल, कृष्णानगर से अनिल गोयल, महरौली से कुसुम खत्री, कालकाजी से धर्मवीर सिंह और कस्तूरबानगर से रविंद्र चौधरी को टिकट मिला है। 

वहीं, दिल्ली में गठबंधन के तहत भाजपा ने दिल्ली की दो सीटें जदयू के लिए छोड़ी है। इनमें संगम बिहार और बुराड़ी की सीटें हैं, वहीं एक सीट लोजपा को दी है। 

भाजपा और जदयू मिलकर उतरेंगे चुनाव मैदान में

एक ओर जहां दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा का शिअद बादल से गठबंधन टूट गया है, लेकिन जनता दल यूनाइटेड (जदयू) का साथ मिला है। दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन हो गया है। साथ ही लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के साथ भी गठबंधन होने की बात कही जा रही है। जदयू को बुराड़ी व संगम विहार विधानसभा सीटें दी गई हैं। बुराड़ी से शैलेंद्र कुमार और संगम विहार से पूर्व विधायक डॉ. एससीएल गुप्ता मैदान में हैं। गुप्ता अभी तक भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ते रहे हैं। दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी का कहना है कि सहयोगी दलों को तीन सीटें दी गई हैं। दो सीट पर जदयू व एक पर एलजेपी उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। बताया जा रहा है कि सीमापुरी से एलजेपी उम्मीदवार चुनाव लड़ेगा। हालांकि, एलजेपी के प्रदेश चुनाव प्रभारी काली पांडेय का कहना है कि अब तक कोई गठबंधन नहीं हुआ है। पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान इस बारे में फैसला लेंगे। पार्टी ने 19 उम्मीदवारों की सूची भी जारी कर दी है।

दिल्ली चुनाव से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस