नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विधानसभा चुनाव में लोगों को आकर्षित और प्रभावित करने के लिए राजनीतिक दल और प्रत्याशी विभिन्न प्रचार माध्यमों का सहारा ले रहे हैं। भीड़ जुटाने और लोगों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए नुक्कड़ नाटकों का भी आयोजन किया जा रहा है। आम आदमी पार्टी की योजना नुक्कड़ नाटकों के जरिये अधिक से अधिक लोगों तक अपनी बात पहुंचाने की है। इसके लिए पार्टी ने 50 टीमें चुनावी रण में उतार दी हैं।

पांच मिनट में बता रहे आप सरकार की उपलब्‍धि

ये टीमें मुख्य रूप से 'अच्छे बीते पांच साल, लगे रहो केजरीवाल' का संदेश देने वाला नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर रही हैं। इसमें आप सरकार की पांच साल की उपलब्धियों के बारे में पांच मिनट में बताया जाता है। इसे आप के कार्यकर्ता भास्कर शर्मा और उनकी बहन ने तैयार किया है। भास्कर बताते हैं कि इसमें नृत्य के माध्यम लोगों तक संदेश पहुंचाया जाता है। बाजार या अन्य भीड़-भाड़ वाले इलाके में 10 लोगों की टीम जाती है और नृत्य के माध्यम से प्रस्तुति देती है।

काफी लोग आ रहे बनने हिस्‍सा

उन्होंने बताया कि नुक्कड़ नाटक वाली टीम का हिस्सा बनने के लिए काफी लोग आगे आ रहे हैं। पार्टी की ओर से सोशल मीडिया पर एक मोबाइल नंबर पोस्ट किया गया है। इसके माध्यम से नए लोग जुड़ते हैं। उन्हें एक दिन सुबह से दोपहर तक प्रशिक्षण दिया जाता है। उन्होंने बताया कि इसी तरह राजस्थान से कलाकारों की टीम आई है, जिसमें 40 लोग शामिल हैं।


चार टीमें कर रही प्रदर्शन

इनकी चार टीमें बनाई गई हैं, जो राजस्थानी अंदाज में नुक्कड़ नाटक कर प्रस्तुति देती हैं। एक महिला गायक ने आम आदमी पार्टी के लिए गाना लिखकर गाया भी है। इसमें पांच साल के विकास कार्यों पर प्रकाश डाला गया है। इसके बोल हैं 'झांसे में न आएंगे झाड़ू पर बटन दबाएंगे'। सोशल मीडिया पर इस गीत का वीडियो रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जारी किया।

मांग रहे वोट

बता दें कि प्रत्याशियों ने विधानसभा क्षेत्रों में नुक्कड़ नाटक कराने के लिए कुछ कलाकारों को भी बुलाया है। ये कलाकार सार्वजनिक स्थानों या प्रमुख चौराहों पर जाकर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से प्रत्याशी के हक में वोट डालने की अपील करते हैं। वे विधायक और सरकार द्वारा अब तक कराए गए विकास कार्यो के बारे में जानकारी दे रहे हैं। साथ ही प्रत्याशी का जहां दौरा होता है, वहां पर ये टोलियां नुक्कड़ नाटक कर ईमानदार व कर्मठ प्रत्याशी को विजयी बनाने के लिए कहती हैं।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस