Move to Jagran APP

महंगे प्याज की मार झेल रहे दिल्ली के लोगों को केजरीवाल सरकार ने दी बड़ी राहत

Kejriwal govt sell onions केजरीवाल सरकार 24 रुपये किलो प्याज बेचेगी। केजरीवाल ने कहा कि इसके लिए तैयारी की जा रही है। 10 दिन के अंदर प्याज की बिक्री शुरू हो जाएगी।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 23 Sep 2019 04:58 PM (IST)Updated: Mon, 23 Sep 2019 10:39 PM (IST)
महंगे प्याज की मार झेल रहे दिल्ली के लोगों को केजरीवाल सरकार ने दी बड़ी राहत
महंगे प्याज की मार झेल रहे दिल्ली के लोगों को केजरीवाल सरकार ने दी बड़ी राहत

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली सरकार आसमान छूती प्याज की कीमत से परेशान राजधानीवासियों को राहत देने जा रही है। दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार जल्द ही लोगों को सस्ता प्याज उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार प्याज खरीद रही है। दस दिन में इस प्याज की बिक्री शुरू होने की उम्मीद है। इस प्याज की कीमत 24 रुपये किलो होगी। सरकार प्याज सभी राशन की दुकानों और मोबाइल वैन के जरिये बेचेगी। दिल्ली में फिलहाल खुदरा बाजार में प्याज 60-70 रुपये प्रति किलो मिल रहा है।

loksabha election banner

दरअसल, प्याज कीमतों के मामले में लोगों के आंसू निकाल रहा है। आलम यह है कि यह सेब से भी ज्यादा महंगा बिक रहा है। मौजूदा समय में औसत दर्जे की सेब मंडी में थोक में 30 से 40 रुपये तक बिक रहा है। पिछले कुछ दिनों से आजादपुर मंडी में प्याज की आवक में कमी के कारण ऐसी स्थिति हुई है। इसके चलते थोक के साथ खुदरा बाजारों में भी प्याज की कीमत में तेजी देखी जा रही है।

60 से 70 रुपये किलो तक बिकी प्याज

सोमवार को आजादपुर मंडी में प्याज थोक में प्रति किलो 25 से 45 रुपये तक बिका। जबकि खुदरा बाजारों में इसकी कीमत प्रति किलो 60 से 70 रुपये तक रही। ऐसी स्थिति तब है, जब सोमवार को मंडी में थोक कीमत में प्रति किलो ढाई रुपये तक गिरावट दर्ज की गई। आजादपुर मंडी के प्याज के आढ़तियों की मानें तो दिवाली तक प्याज की कीमतों में तेजी बनी रह सकती है। ऐसा इसलिए है कि दिवाली के बाद मंडियों में प्याज की नई फसल की आवक शुरू हो जाएगी। इसके बाद कीमतें नीचे उतरने लगेंगी।

बारिश की वजह से हुई महंगी

आजादपुर मंडी के आलू-प्याज मर्चेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने बताया कि मंडी में रोजाना प्याज की औसत मांग 15 सौ टन रहती है। लेकिन, दक्षिण भारत के राज्यों सहित महाराष्ट्र में बारिश के कारण प्याज के फसल को नुकसान के चलते मंडी में मांग के अनुरूप आवक नहीं हो रही है। मंडी में इन राज्यों के अलावा मध्य प्रदेश व राजस्थान से प्याज आ रहा है। लेकिन, मध्य प्रदेश व राजस्थान से हो रही आवक से दक्षिण भारत व महाराष्ट्र की कमी की भरपाई संभव नहीं है। ऐसे में कीमतें नीचे नहीं उतर पा रही हैं।

उन्होंने बताया कि सोमवार को मंडी में करीब 145 गाड़ियां प्याज उपलब्ध रही। इनमें 60 गाड़ियों की नई आवक भी शामिल रही। इस उपलब्धता के कारण प्याज शनिवार के मुकाबले थोक में प्रति किलो अधिकतम 47.50 रुपये किलो से घटकर 45 रुपये तक बिका। उन्होंने बताया कि मंगलवार को भी कीमत में कमी रह सकती है।

हालांकि, यह कमी मंडी में रात तक बिक्री के बाद शेष बचे प्याज की मात्र पर निर्भर करेगी। मंडी में प्याज की थोक कीमत में बढ़ोतरी का असर खुदरा बाजारों पर भी पड़ रहा है। यह प्रतिकिलो अधिकतम 70 रुपये तक पहुंच चुका है। हालांकि, खुदरा बाजारों में कहीं कहीं यह 60 रुपये किलो तक भी मिल रहा है। खुदरा बाजार में बढ़ी कीमतों के कारण लोग हलकान हो रहे हैं।

आजादपुर मंडी के फ्रूट व वेजिटेबल मर्चेट एसोसिएशन के अध्यक्ष मेठाराम कृपलानी भी मान रहे हैं कि इन दिनों सेब के मुकाबले प्याज में तेजी है। उन्होंने बताया कि अभी मंडी में सेब थोक में प्रति किलो 25 से 40 रुपये तक उपलब्ध है। इनमें कश्मीर के सेब तो 25 रुपये किलो से भी कम में मिल जाते हैं।

ये भी पढ़ेंः CCTV की तर्ज पर दिल्ली में लगेगी 2 लाख 10 हजार स्ट्रीट लाइटें, सीएम ने किया ऐलान

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.