पटना [स्‍टेट ब्यूरो]। Delhi Assembly Election 2020: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री (Ex CM) और हिंदुस्‍तानी आवाम मोर्चा (HAM) के सुप्रीमो जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) को भले ही बिहार और इसके बाद झारखंड में बड़ी पराजय का सामना करना पड़ा हो, उनके हौसले पस्त नहीं हुए हैं। अब मांझी अपने उम्मीदवारों के साथ दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में किस्मत आजमाने में लग गए हैं। उन्‍होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) के खिलाफ प्रत्याशी भी तय कर दिए हैं। पार्टी ने दिल्‍ली में एक दर्जन से अधिक प्रत्याशी खड़े करने की घोषणा की है।

बिहार-झारखंड में नहीं दिखा सके करामात

बिहार की राजनीति में जीतन राम मांझी की पहचान एक दलित चेहरे के रूप में होती है। राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD), कांग्रेस (Congress), राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP)और विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के महागठबंधन (Grand Alliance) में मांझी को उनके दलित चेहरे की वजह से ही खासी तवज्जो देकर शामिल कराया गया, लेकिन अपने लोगों में खासी पकड़ के बाद भी वे बिहार की राजनीति में कोई करामात नहीं दिखा सके।

अब दिल्‍ली में किस्‍मत आजमाने की तैयारी

बीते वर्ष लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में उनकी पार्टी ने बिहार की तीन सीटों पर किस्मत आजमाई, पर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की लहर में मांझी के तीनों महारथी धराशायी हो गए। इसके बाद झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) में मांझी के आठ प्रत्याशियों ने चुनाव तो लड़ा, लेकिन ज्यादातर उम्मीदवार एक फीसद वोट भी नहीं पा सके। इसके बावजूद मांझी के हौसले पस्त नहीं हैं। अब वे दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी किस्मत आजमाने की तैयारी में हैं।

केजरीवाल-सिसोदिया के खिलाफ दिए उम्‍मीदवार

मांझी ने सबसे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री के खिलाफ अपने प्रत्याशी तय कर दिए हैं। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता दानिश रिजवान की मानें तो मांझी ने नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र से अरविंद केजरीवाल के खिलाफ अदिति सिंह (Aditi Singh) और मनीष सिसोदिया के खिलाफ पटपडग़ंज विधानसभा क्षेत्र से शत्रुघ्न (Shatrughan) उर्फ मुन्ना (Munna) को अपना उम्मीदवार बनाया है। रिजवान ने कहा कि शेष उम्मीदवारों के नामों की घोषणा जल्द ही होगी।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस