राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। नमस्कार! मैं अरविंद केजरीवाल, क्या मैं अंदर आ सकता हूं? आप बिजी तो नहीं हैं? थैंकयू, आपने अपने घर बुलाकर बात करने का मौका दिया। कुछ इसी अंदाज में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मोबाइल पर संवाद करके जनता के सवालों के जवाब देंगे। मुख्यमंत्री ने सोमवार को 'केजरीवाल आप के द्वार' कार्यक्रम को लांच किया है। इसके लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है, जिसके माध्यम से 7690944444 पर मिस्ड कॉल करके केजरीवाल से बात की जा सकेगी।

पार्टी कार्यालय में सोमवार को इस कार्यक्रम को शुरू करते हुए केजरीवाल ने कहा कि वह दिल्ली के 50 लाख परिवारों के घर जाकर सीधी बात करना चाहते थे ताकि उन्हें रिपोर्ट कार्ड देकर पांच साल की सरकार के कार्यो को बता सकें। यह फिजिकली संभव नहीं था। इसलिए टेक्नोलॉजी का सहारा लेना पड़ा है। राजधानी के दो करोड़ लोगों ने जो प्यार दिया है, उसके लिए खुद को भाग्यशाली मानते हैं। वह भी जनता से उतना ही प्यार करते हैं इसलिए सीधी बात करना चाहते थे। अब इस तकनीक की मदद से खुद फोन के जरिये एक-एक घर ही नहीं, बल्कि एक-एक व्यक्ति तक पहुंच कर बात करूंगा।

बात करने के लिए ये करना होगा

7690944444 नंबर पर मिस्ड कॉल करते ही मोबाइल पर एक मैसेज मिलेगा, जिसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही एक कॉल आएगी। इसमें केजरीवाल दरवाजे की डोर बेल बजा रहे होंगे। इसके बाद आपके घर में आकर बात करेंगे। मोबाइल स्क्रीन पर बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर, महिला सुरक्षा व कच्ची कॉलोनी का विकल्प आएगा। दिल्लीवासी किसी भी विकल्प को चुन कर मुख्यमंत्री से सीधे बात कर सकेंगे और अपना फीडबैक दे सकेंगे।

जैसे ही खोलेंगे लिंक ड्रांइंग रूम में बैठे मिलेंगे केजरीवाल

सॉफ्टवेयर लॉन्च करते हुए केजरीवाल ने बताया कि हमारी टीम ने टेक्नोलॉजी के जरिए यह समाधान निकाला है। टीम ने एक सॉफ्टेवयर बनाया है, जिसकी मदद से मैं खुद फोन के जरिए एक-एक घर ही नहीं, बल्कि एक-एक व्यक्ति के फोन पर पहुंचूंगा और उनसे सीधे बात करूंगा। एक फोन नंबर जारी किया जा रहा है। उस फोन नंबर पर मिस्ड कॉल करते ही मैं आपके घर पहुंच जाऊंगा। आपके घर की डोर बेल बजाऊंगा। मेरी तरफ से एक मैसेज आएगा। उसमें एक लिंक होगा। जैसे ही आप उस लिंक को खोलेंगे मैं आपके घर के ड्राइंग रूम में बैठा मिलूंगा और आपसे सीधे बातचीत शुरू हो जाएगी। 

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस