नई दिल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क। दिल्‍ली विधानसभा चुनावों के लिए सभी 70 उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी है। इसमें 67 में से 46 विधायकों को टिकट दिया गया है। 24 चेहरों को टि‍कट दिया गया है। 2019 के लोकसभा चुनाव के 3 उम्‍मीदवारों को आम आदमी पार्टी ने विधानसभा का प्रत्‍याशी बनाया है। इस लिस्‍ट में आम आदमी पार्टी ने आठ महिला उम्‍मीदवारों को टिकट दिया है, जबकि 2014 में 6 महिलाओं को टिकट दिया गया था। कांग्रेस छोड़कर आम आदमी पार्टी में आए सभी प्रमुख नेताओं को टिकट दिया गया है।

वो मौजूदा विधायक जिनके टिकट काटे गए, उनकी जगह नए नाम

राजेंद्र नगर से विजेंद्र का टिकट काटकर राघव चड्ढा को उम्मीदवार बनाया गया। तिमारपुर से मौजूदा विधायक पंकज पुष्कर का टिकट काटकर दिलीप पांडे को उम्मीदवार बनाया गया। कालकाजी से अवतार सिंह का टिकट काटकर पूर्वी दिल्‍ली से लोकसभा प्रत्‍याशी आतिशी को उम्मीदवार बनाया गया है। बवाना से मौजूदा विधायक रामचंद्र का टिकट काटकर जय भगवान उपकार को उम्मीदवार बनाया गया। मुंडका से सुखबीर दलाल का टिकट काटकर धर्मपाल लाकड़ा को उम्मीदवार बनाया गया। हरी नगर से जगदीप सिंह का टिकट काटकर राजकुमारी ढिल्लो को उम्मीदवार बनाया गया।

दिल्ली कैंट से दो बार के विधायक कमांडो सुरेंद्र का टिकट काटकर वीरेंद्र सिंह कादियान को टिकट दिया गया। पटेल नगर से हजारीलाल चौहान का टिकट काटकर राजकुमार आनंद को उम्मीदवार बनाया गया। द्वारका से दो बार के विधायक और पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्‍त्री के पोते आदर्श शास्त्री का टिकट काटकर विनय मिश्रा को टिकट दिया गया। कोंडली से दो बार के विधायक मनोज कुमार की जगह कुलदीप कुमार को टिकट दिया गया। गोकुलपुर से चौधरी फतेह सिंह का टिकट काटकर चौधरी सुरेंद्र कुमार को उम्मीदवार बनाया गया। बदरपुर से नारायण दत्त शर्मा का टिकट काटकर राम सिंह नेताजी को टिकट दिया गया।

त्रिलोकपुरी से राजू धिंगान का टिकट काटकर रोहित कुमार मैहरोलिया को टिकट दिया गया। मटिया महल से आसिम अहमद खान की जगह शोएब इकबाल को टिकट दिया गया है। सीलमपुर से हाजी इशराक का टिकट काटकर अब्दुल रहमान को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा चांदनी चौक की विधायक अलका लांबा, करावल नगर के विधायक कपिल शर्मा, बिजवासन के विधायक देवेंद्र सिंह सेहरावत, गांधी नगर के विधायक अनिल कुमार वाजपेयी पहले ही पार्टी छोड़ चुके हैं।  

इन विधायकों का कटा टिकट और इन्‍हें टिकट मिला  

-तिमारपुर- पंकज पुष्कर- दिलीप पांडेय 

-बवाना- रामचंद्र-  जयभगवान उपकार 

-मुंडका- सुखबीर दलाल -धर्मपाल लाकड़ा 

-पटेल नगर- हजारीलाल -राजकुमार आनंद 

-हरी नगर- जगदीप सिंह- राजकुमारी ढिल्लों 

-द्वारका- आदर्श शास्त्री- विनय मिश्रा 

-दिल्ली कैंट- कमांडो सुरेंद्र सिंह -वीरेंद्र सिंह कादियान 

-राजेंद्र नगर- विजेंद्र गर्ग- राघव चड्ढा 

-कालकाजी- अवतार सिंह- आतिशी 

-बदरपुर- नारायण दत्त शर्मा- राम सिंह नेताजी 

-त्रिलोकपुरी- राजू धिंगान - रोहित कुमार महरोलिया 

-कोंडली- मनोज कुमार -कुलदीप कुमार 

-सीलमपुर- हाजी इशराक -अब्दुल रहमान 

-गोकुलपुर- फतेह सिंह -सुरेंद्र कुमार 

-मटिया महल- आसिम अहमद -शोएब इकबाल 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस