नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारी करीब-करीब पूरी हो चुकी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय संशोधन के बाद नई मतदाता सूची सोमवार को जारी करेगा। इसके बाद चुनाव की तारीखों की घोषणा का रास्ता साफ हो जाएगा। सोमवार के बाद किसी भी दिन चुनाव की घोषणा हो सकती है।

15 फरवरी से शुरू हो रही बोर्ड की परीक्षा

वैसे भी 15 फरवरी से स्कूलों में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा शुरू हो रही है। बताया जा रहा है कि 10 फरवरी से पहले चुनाव कराने की तैयारी है। इसे ध्यान में रखकर चुनाव की तैयारियां की गई हैं। सोमवार को फाइनल मतदाता सूची ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएगी। इसके लिए सीईओ कार्यालय जोरशोर से तैयारियों में लगा हुआ है।

चल रहा समीक्षा का दौर

26 दिसंबर को चुनाव आयोग भी दिल्ली के सीईओ, संबंधित अधिकारियों व दिल्ली पुलिस के साथ बैठकर चुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर चुका है। उस समय सीईओ डॉ. रणबीर सिंह ने बताया था कि चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। साथ ही दिल्ली पुलिस ने भी सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी आयोग को दी थी। 30 दिसंबर को भी चुनाव आयोग वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये तैयारियों की समीक्षा कर चुका है। सिर्फ नई मतदाता सूची जारी होने का इंतजार है। चुनाव की घोषणा के बाद सीईओ कार्यालय मतदाता जागरूकता अभियान में और तेजी लाएगा, ताकि अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित हो सके।

लोगों ने नाम जोड़ने के लिए किया आवेदन

मतदाता पहचान पत्रों के संशोधन का काम 15 नवंबर 2019 को शुरू हुआ था, जो 16 दिसंबर 2019 को पूरा हो गया था। इसके तहत कुल 1,46,92,136 मतदाता पंजीकृत किए गए हैं। हालांकि इसके बाद भी कई लोगों ने मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन किया है।

सरकारी कॉलोनियों में लगेंगे विशेष मतदाता शिविर

दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय ने शनिवार को सरकारी कॉलोनियों में विशेष मतदाता शिविर लगवाए। ताकि लोगों को मतदाता पहचान पत्र उपलब्ध कराया जा सके। इस दौरान लोगों को यह भी जानकारी दी गई कि 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के पास यदि मतदाता पहचान पत्र नहीं है तो वे मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए फार्म-छह भर सकते हैं। विधानसभा क्षेत्र में बदलाव करने के लिए भी फार्म-आठ ए भरकर दे सकते हैं। इससे दिल्ली में स्थानांतरित होकर बाहर से आने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों और उनके परिवार के लोगों को चुनाव में भागीदारी सुनिश्चित होगी।

इन कॉलोनियों में लगेगा विशेष शिविर

सीईओ डॉ. रणबीर सिंह ने कहा कि किदवई नगर, कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज, न्यू मोती बाग, आरके पुरम, किदवई नगर पश्चिम, हुडको प्लेस एक्सटेंशन, काका नगर, एशियन गेम्स विलेज, दीनदयाल उपाध्याय मार्ग, विनय मार्ग, पंडारा रोड, भारती नगर, लोधी रोड कॉम्प्लेक्स सहित 28 सरकारी कॉलोनियों में विशेष मतदाता शिविर लगाए गए। रविवार को भी यह शिविर लगाया जाएगा। इसका मकसद लोगों को मतदान के लिए जागरूक करना है। मतदाता शिविर में ईवीएम व वीवी-पैट मशीन प्रदर्शित कर लोगों को मतदान की प्रक्रिया से अवगत कराया गया।

ये भी पढ़ेंः Delhi Assembly Election 2020- एप बताएगा बूथ पर कतार में हैं कितने मतदाता

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस