नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Election 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही मंगलवार को नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं, मंगलवार (14 जनवरी) को खरमास भी खत्म हो गया है, ऐसे में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने अपने सभी 70 उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। इनमें सीएम अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली सीट से तो शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया पटपड़गंज सीट से चुनाव लड़ेंगे। बताया जा रहा है कि 12 वर्तमान विधायकों का टिकट कटा। AAP के बाद अब भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta party) और कांग्रेस (कांग्रेस) बुधवार को कुछ सीटों पर उम्मीदवारों का एलान कर सकते हैं। 

बताया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नाम पहले ही तय कर लिए हैं और मकर संक्रांति के शुभ दिन कुछ उम्मीदवारों का एलान करने वाले हैं। 

बता दें कि पिछले महीने 16 दिसंबर से खरमास चल रहा है, जो 14 जनवरी को खत्म हो रहा है। इसमें महज चंद घंटे ही शेष हैं। सूत्रों के हवाले से यह भी खबर आ रही है कि कांग्रेस 70 में से 20 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर चुकी है, जिसमें चांदनी चौक जैसी प्रतिष्ठित विधानसभा सीट भी शामिल है। 

यही हाल भारतीय जनता पार्टी का भी है, यह पार्टी भी अपने कई उम्मीदवारों के नाम तय कर चुकी है, लेकिन एलान के लिए खरमास खत्म होने का इंतजार किया जा रहा है। 

यहां पर बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग (Election commission of India) के चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, 14 जनवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। जहां नामांकन की अंतिम तारीख 21 जनवरी है, तो नामांकन की छंटनी 22 जनवरी को होगी। वहीं, नामांकन वापसी की तारीख 24 जनवरी है। चुनाव प्रचार समाप्ति की तारीख  6 फरवरी है और मतदान  8 फरवरी को होगी। वहीं, तीन दिन बाद परिणाम  11 फरवरी को घोषित कर दिए जाएंगे। बता दें कि नई विधानसभा का गठन  22 फरवरी तक होना है। 

दिल्ली चुनाव से जुड़ी खबरों के लिए यहां पर करें क्लिक

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस